शुक्रवार, 23 जुलाई 2010

कॉलेज की स्थापना से ग्वालियर को एज्यूकेशन हब बनाने में मदद मिलेगी- सांसद द्वय

कॉलेज की स्थापना से ग्वालियर को एज्यूकेशन हब बनाने में मदद मिलेगी- सांसद द्वय

डिवाइन इन्टरनेशनल ग्रुप ऑफ इन्स्टीटयूशन का उद्धाटन

ग्वालियर 22 जुलाई 10 सांसद श्री नरेन्द्र सिंह तोमर एवं श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने आज यहाँ काउन्टर मैग्नेट सिटी (साडा क्षेत्र) में डिवाइन इन्टरनेशनल ग्रुप आफ इंस्टीटयूशन के कॉलेज का उद्धाटन किया। इस कॉलेज में एम बी ., एम सी ., बी कॉम, बी बी . बी सी , कोर्स कराये जायेंगे। सांसद द्वय ने कहा कि इस कॉलेज के बन जाने से ग्वालियर को एज्यूकेशन हब बनाने में मदद मिलेगी। इस अवसर पर महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता, साडा अध्यक्ष श्री जयसिंह कुशवाह, संस्थान के अध्यक्ष डॉ. बी पी. सिंह, नगर निगम सभापति श्री विजेन्द्र सिंह जादौन, साडा के सी . डॉ. एस पी. पटेल, संस्थान के संचालकगण, कॉलेज का स्टॉफ तथा साडा के अधिकारी एवं कर्मचारी भी उपस्थित थे।

       सांसद श्री तोमर ने कहा कि शिक्षा का लोकव्यापीकरण होना चाहिये, इसमें निजी संस्थायें एवं स्वयंसेवी संस्थायें महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं। उन्होंने कहा कि साडा क्षेत्र नये ग्वालियर के रूप में विकसित हो रहा है, इसमें अनेक निवेशक आ रहे हैं, इसका लाभ ग्वालियर को अवश्य मिलेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार भी शिक्षा को बढ़ावा दे रही है। शिक्षा की गुणवत्ता एवं स्तर बढ़े, इस दिशा में सरकार चिंतित है। श्री तोमर ने सरकार की सिंगल विण्डो व्यवस्था की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह प्रयोग सफल हुआ है। साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश तीव्र गति से विकास कर रहा है। उन्होंने बताया कि सरकार ने शुल्क निर्धारण समिति बनाई है, जो संबंधितों से चर्चा कर शुल्क तय करेगी।

       सांसद श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि संस्थान के पदाधिकारियों ने ग्वालियर पर विश्वास करके यहाँ कॉलेज की स्थापना की है तथा इस कॉलेज को विश्व विद्यालय पूरी मदद करे। उन्होंने कहा कि ग्वालियर में एज्यूकेशन हब का कार्य चल रहा है। इसी कड़ी में कॉलेज एक रत्न साबित होगा। महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता ने कहा कि इस कॉलेज के आने से ग्वालियर शिक्षा की ऊँचाइयों पर पहुँचेगा। उन्होंने कहा कि यहां के छात्रों को अच्छी शिक्षा मिले, ताकि उन्हें बाहर जाकर पढ़ाई पर अधिक खर्च ना करना पड़े। उन्होंने कॉलेज के काम में हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया।

       साडा के अध्यक्ष श्री जयसिंह कुशवाह ने साडा क्षेत्र में मुहैया कराई गई सुविधाओं की जानकारी विस्तार से दी। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में विद्युत व्यवस्था हो गई है तथा फिल्टर वाटर की सप्लाई अगस्त माह में शुरू कर दी जायेगी। उन्होंने बताया कि साडा क्षेत्र में 26 बड़ी संस्थाओं को जगह दी गई है। साथ ही सभी बुनियादी सुविधायें उन्हें उपलब्घ कराई जायेंगी। इसके लिये उन्हें कहीं नहीं जाना पड़ेगा। संस्थान के अध्यक्ष डॉ. बी पी. सिंह ने कहा कि कॉलेज में पढ़ने वाले गरीब बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा दी जायेगी। साथ ही उन्हें छात्रवृत्ति भी प्रदान की जायेगी। इसके अलावा गरीब छात्रों को ऋण भी मुहैया कराया जायेगा। जिसकी वसूली छात्रों की नौकरी लगने के बाद की जायेगी। प्रारंभ में डॉ. ए के. सिंह ने कॉलेज की विस्तार से रूपरेखा प्रस्तुत की। संचालक डॉ. एन सी. जैन ने स्वागत भाषण दिया।

 

कोई टिप्पणी नहीं: