रविवार, 25 मई 2008

रोजगार गारण्टी योजना : जिले में प्रतिदिन 1082 जरूरतमंदों को रोजगार

रोजगार गारण्टी योजना : जिले में प्रतिदिन 1082 जरूरतमंदों को रोजगार

ग्वालियर 25 मई 08 । राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारण्टी योजना के तहत जिले में प्रतिदिन एक हजार 82 जरूरतमंद श्रमिकों को रोजगार मुहैया कराया जा रहा है । इस योजना से गत सप्ताह तक जिले के जरूरतमंद श्रमिक 9 हजार 831 मानव दिवसों के बराबर रोजगार प्राप्त कर चुके हैं । ज्ञात हो जिले में यह योजना गत एक अप्रैल 08 से लागू हुई थी । रोजगार गारण्टी योजना के तहत कोई भी ग्रामीण परिवार अपनी आवश्यकता के अनुसार ग्राम पंचायत में आवेदन कर काम की मांग कर सकता है । आवेदन दिनांक के अगले 15 दिन के भीतर काम देने की गारण्टी है । काम नहीं मिलने पर बेरोजगारी भत्ता देने का प्रावधान है । योजना के तहत परिवारों का रजिस्ट्रेशन कर उन्हें जॉबकार्ड प्रदान किये जाते हैं और इन्हीं जॉबकार्ड के आधार पर रोजगार प्रदान किया जाता है ।

       जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा ने बताया कि रोजगार गारण्टी योजना के तहत जिले में वर्तमान में 163 कार्य चल रहे हैं। जिनमें 40 कार्य सामुदायिक व 123 हितग्राहीमूलक हैं । जबकि करीबन डेढ़ हजार सामुदायिक व 5 हजार 814 हितग्राहीमूलक कार्यों को प्रशासकीय स्वीकृति दी जा चुकी है । श्रमिकों की मांग पर इन कार्यों के माध्यम से उन्हें तत्काल रोजगार मुहैया कराया जायेगा । साथ ही मांग होने पर अन्य कार्य भी मंजूर किये जायेंगे । इसके लिये हितग्राहीमूल 8 हजार 515 तथा समुदायमूलक एक हजार 443 कार्यों के प्राक्कलन तैयार कराकर तकनीकी स्वीकृति दिलाई जा चुकी है । जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने बताया कि रोजगार गारण्टी योजना के तहत जिले में अब तक करीबन 90 प्रतिशत पंजीकृत (एक लाख 44 हजार 863) परिवारों को जॉबकार्ड वितरित किये जा चुके हैं । जॉबकार्डधारी श्रमिकों में से 6 हजार 958 श्रमिकों के बैंकों में खाते खोले जा चुके हैं ।

श्रमिकों के खाते तत्परता से खोलें

       जिला कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने जिले की सभी बैंकों के समन्वयकों व शाखा प्रबंधकों से कहा है कि वे राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार योजना के तहत पंजीकृत श्रमिकों के खाते तत्परता से खुलवायें ताकि उन्हें समय से मजदूरी का भुगतान किया जा सके । उन्होंने बैंकर्स से साफतौर पर कहा है कि वे इस कार्य को गंभीरता से अंजाम दें। साथ ही सबसे पहले उन मजदूरों के खाते खोलें जो योजना के तहत चल रहे कार्यों पर संलग्न है ।

 

मजूदरी की राशि बढ़ाई

       सरकार ने जिले की परिस्थतियों को ध्यान में रखकर रोजगार गारण्टी योजना के तहत दी जानी वाली मजदूरी की राशि में हाल ही में वृध्दि की गई है । अब इस योजना के तहत अकुशल श्रमिक को 85 रूपये दैनिक मजदूरी प्रदान की जायेगी । पूर्व में 65 रूपये दैनिक मजदूरी दी जा रही थी ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: