रविवार, 25 मई 2008

समन्वित आजीविका कार्यक्रम के तहत जिले में 19 संकुल केन्द्र स्थापित

समन्वित आजीविका कार्यक्रम के तहत जिले में 19 संकुल केन्द्र स्थापित

ग्वालियर 25 मई 08 । सरकार द्वारा स्वरोजगार योजनाओं को समन्वित रूप से क्रियान्वित करने के लिये लागू किये गये समन्वित आजीविका कार्यक्रम के तहत जिले में 19 संकुल मुख्यालय बनाये गये हैं । इनमें से जनपद पंचायत मुरार, डबरा व भितरवार के अंतर्गत पांच-पांच एवं जनपद पंचायत बरई में चार संकुल केन्द्र स्थापित किये गये हैं।

       जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा ने बताया कि जनपद पंचायत मुरार के अंतर्गत सहयोग दल इकाई के रूप में यह मुख्यालय ग्राम पंचायत बेहट, बेरजा, बरेठा, सिरसौद व उटीला में स्थापित किये गये हैं । इसी प्रकार जनपद पंचायत बरई के अंतर्गत ग्राम पंचायत मोहना, घाटीगांव, बरई व पुरानी छावनी में संकुल केन्द्र बनाये गये हैं । जनपद पंचायत डबरा में ग्राम पंचायत मकोड़ा, सालवई, सुल्तानपुर, छीमक व शुक्लहारी तथा जनपद पंचायत भितरवार के अंतर्गत ग्राम पंचायत चीनौर, करहिया, भितरवार, सांखनी व आंतरी में संकुल केन्द्र स्थापित किये गये हैं । एक संकुल केन्द्र के दायरे में 9 से लेकर 21 ग्राम पंचायतें और 27 से लेकर 48 ग्राम शामिल किये गये हैं ।

       उल्लेखनीय है कि समन्वित आजीविका कार्यक्रम के तहत जिले में जिला आजीविका फोरम, जिला कार्यकारिणी समिति व सहयोग इकाई का गठन भी किया जा चुका है । ज्ञात हो सरकार द्वारा यह कार्यक्रम विभिन्न विभागों के माध्यम से संचालित स्वरोजगार योजना को समग्र रूप से एक ही छत के नीचे क्रियान्वित करने के मकसद से किया गया है । गरीबी रेखा के नीचे जिन्दगी बसर कर रहे परिवारों को स्वरोजगार मुहैया कराना इस कार्यक्रम का लक्ष्य है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: