शनिवार, 31 मई 2008

प्रदेश सरकार की दृढ़ इच्छाशक्ति से विकास कार्यों में तेजी - श्री मिश्रा

प्रदेश सरकार की दृढ़ इच्छाशक्ति से विकास कार्यों में तेजी - श्री मिश्रा

  • विकसित राज्य बनाने के लिये प्रदेश सरकार ने प्रतिबध्दता दिखाई - श्री तोमर
  • बहुप्रतीक्षित गुरूद्वारा पुल व साकेत नगर नाला पाटने के कार्यों की जल संसाधन मंत्री व प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने आधारशिला रखी

 

ग्वालियर 30 मई 08 । प्रदेश सरकार की पहल पर ग्वालियर नगर में विकास के नित नये आयाम जुड़ रहे हैं । इस कड़ी में आज जल संसाधन एवं उच्च शिक्षा मंत्री श्री अनूप मिश्रा तथा विधायक व प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने बहुप्रतीक्षित गुरूद्वारा पुल और साकेत नगर नाला पाटने के कार्य की आधारशिला रखी । ग्वालियरवासी बड़ी शिद्दत से इन कार्यों की प्रतीक्षा कर रहे थे । उक्त कार्य मध्यप्रदेश वाटर सेक्टर री-स्ट्रक्चरिंग परियोजना के तहत स्वर्ण रेखा नदी के जल गुणवत्ता उन्नयन कार्यक्रम के अंतर्गत कराये जा रहे हैं । इस परियोजना के तहत प्रथम चरण में करीबन 36 करोड़ रूपये की धनराशि सरकार द्वारा मंजूर की गई है । गुरूद्वारा पुल निर्माण पर करीबन सवा करोड़ और साकेत नगर नाला पक्का करने के कार्य पर लगभग 88 लाख रूपये की लागत आयेगी ।

       उक्त  भूमि पूजन कार्यक्रमों में महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर, विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण (साडा) के अध्यक्ष श्री जयसिंह कुशवाह, ग्वालियर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री जगदीश शर्मा, नगर निगम के सभापति श्री बृजेन्द्र सिंह जादौन, ग्वालियर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष श्री धीरसिंह तोमर, चेम्बर आफ कॉमर्स के अध्यक्ष श्री जी.डी. लड्डा, मुख्य अभियंता जल संसाधन विभाग श्री राजन श्रीवास्तव, जिला कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव एवं इस प्रोजेक्ट के नोडल अधिकारी श्री विनोद शर्मा तथा स्थानीय जन प्रतिनिधिगण एवं संबंधित अधिकारी मौजूद थे। गुरूद्वारा पुल के भूमि पूजन समारोह में गुरूद्वारा प्रबंधन समिति के अध्यक्ष डॉ. जे.एस. छावड़ा सहित समिति के अन्य सदस्यगण भी मौजूद थे ।

जल संसाधन मंत्री श्री अनूप मिश्रा ने भूमि पूजन समारोहों को संबोधित करते हुये कहा कि ग्वालियर नगर में  विकास कार्यों की जो श्रंखला चल रही है वह प्रदेश सरकार की दृढ़ इच्छाशक्ति की परिचायक है । उन्होंने कहा कि सरकार ने जहां पेयजल की तात्कालिक समस्या के समाधान के लिये 13 करोड़ रूपये की धनराशि खर्च कर ककेटो-पेहसारी से नगरवासियों को पेयजल मुहैया कराया है वहीं 206 करोड़ रूपये की लागत की दीर्घकालिक योजना भी मंजूर की है । इस योजना के तहत ककेटो से तिघरा तक पाइप लाइन बिछाई जायेगी । इसके अलावा 140 करोड़ रूपये की लागत से अपर ककेटो प्रोजेक्ट की स्वीकृति भी दी गई है। साथ ही मड़ीखेड़ा से रमौआ डेम को भरने की योजना भी बनाई गई है । इन परियोजनाओं पर जल्द ही काम शुरू होंगे । जल संसाधन मंत्री ने कहा कि करीबन 36 करोड़ रूपये की लागत से मंजूर स्वर्ण रेखा प्रोजेक्ट के तहत गुरूद्वारा से लेकर वीरांगना लक्ष्मीबाई की समाधि स्थल तक के क्षेत्र को सुंदर पर्यटन स्थल का रूप दिया जा रहा है । प्रोजेक्ट के तहत स्वर्ण रेखा नदी के दोनों ओर वृक्षारोपण, बारादरी व फूलबाग का सौन्दर्यीकरण, वोट क्लब, पाथवे आदि कार्य कराये जायेंगे । साथ ही बारादरी में स्व-सहायता समूहों के उत्पादों की ग्रामीण हाट भी स्थापित की जायेगी । श्री मिश्रा ने कहा कि नगर की बढ़ती हुई आबादी को ध्यान में रखकर करोड़ों की लागत से आधुनिक सीवेज सिस्टम भी शहर में स्थापित किया जा रहा है।

       विधायक एवं प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि गत साढ़े चार वर्षों में प्रदेश सरकार ने प्रदेश को बीमारू राज्य से विकसित राज्य की ओर ले जाने के लिये प्रतिबध्दता के साथ काम किया है । इसी के फलस्वरूप ग्वालियर नगर में भी विकास के नये आयाम जुड़े हैं । उन्होंने कहा कि प्रदेश में पूंजी निवेश को बढ़ावा देने के लिये इंदौर, जबलपुर, सागर व खजुराओ में आयोजित की गई इन्वेस्टर्स मीट के सकारात्मक परिणाम सामने आये हैं । इसी कड़ी में प्रदेश सरकार आगामी जून माह में ग्वालियर में भी इन्वेस्टर्स मीट आयोजित करने जा रही है । श्री तोमर ने कहा कि स्वर्ण रेखा प्रोजेक्ट के तहत द्विमार्गी गुरूद्वारा पुल निर्माण व ग्रामीण हाट बाजार भी नगर के विकास एवं सौन्दर्यीकरण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम हैं । उन्होंने गत वर्षों में हुये विकास कार्यों का ब्यौरा देते हुये कहा कि ग्वालियर उपनगर व हजीरा क्षेत्र में जे.सी. मिल सड़क का चौड़ीकरण, कांच मिल क्षेत्र में कम्युनिटी हॉल का जीर्णोध्दार व विस्मिल सभागार का निर्माण, पाताली हनुमान सड़क का सुदृढ़ीकरण आदि कार्य किये गये हैं। साथ ही हाल ही में किलागेट-हजीरा मार्ग पर पुल चौड़ीकरण कार्य और आज साकेत नगर नाले को पाटने के कार्य का भूमि पूजन किया गया है, जिससे इस क्षेत्र में पर्यावरण सुधरेगा वहीं लोगों को सुगम आवागमन की सुविधा भी मिल सकेगी । श्री तोमर ने महाराज मानसिंह व हनुमान चौराहे के चौड़ीकरण, आई.टी.पार्क, ट्रोमा सेंटर, कटीघाटी सड़क चौड़ीकरण सहित अन्य कार्यों का भी उल्लेख किया ।

       महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने कहा कि ग्वालियर नगर के विकास के लिये नगर निगम सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कार्य कर रहा है इसी वजह से विकास कार्यक्रम तेजी से मूर्तरूप ले रहे हैं । नगरवासियों को जल्द ही इसके परिणाम दिखाई देंगे ।

 

गुरूद्वारा प्रबंधन समिति को सराहा

       जल संसाधन मंत्री श्री अनूप मिश्रा तथा विधायक व प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने गुरूद्वारा के समीप स्वर्णरेखा नदी पर द्विमार्गी नवीन पुल के निर्माण का रास्ता साफ करने में दिखाई गई सहृदयता व दरियादिली के लिये गुरूद्वारा प्रबंधन समिति की खुलकर सराहना की । आज इस पुल के भूमि पूजन समारोह में अतिथि द्वय ने खुले मन से समिति के प्रति धन्यवाद व्यक्त करते हुये कहा कि पुल निर्माण के लिये गुरूद्वारे क्षेत्र की जमीन मुहैया कराकर सिख संगत ने अपनी विकासात्मक सोच का परिचय दिया है। उन्होंने गुरूद्वारा प्रबंधन समिति को आश्वस्त किया कि उनकी मांगों को प्रदेश सरकार पूरा करेगी ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: