शनिवार, 31 मई 2008

ग्राम चिरवाई में नवीन लोहामंडी योजना का शुभारंभ एवं भूमि पूजन

ग्राम चिरवाई में नवीन लोहामंडी योजना का शुभारंभ एवं भूमि पूजन

  • चार वर्षों के अंदर प्रदेश के औद्योगिक परिवेश में बदलाव आया है - श्री तोमर
  • राज्य सरकार ने नवीन लोहामंडी के लिये हैक्टर में भूमि उपलब्ध कराकर अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत किया - श्री मिश्रा

 

ग्वालियर 30 मई 08 । भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष एवं विधायक श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि 4 वर्षों के अंदर प्रदेश के औद्योगिक परिवेश में बदलाव आया है । जहां निवेशकों को सड़क, बिजली, पानी जैसी अद्योसंरचना की मूलभूत सुविधायें मुहिया कराई गई हैं । प्रदेश में इन्वेटर्स मीट के माध्यम से विदेशी निवेशक एवं कंपनियां भी पूंजी निवेश हेतु आर्कषित हुई हैं । इसी कड़ी में जून माह में ग्वालियर में इन्वेटर्स मीटस का आयोजन किया जायेगा । श्री तोमर ग्राम चिरवाई शिवपुरी लिंक रोड़ पर नवीन लोहामंडी योजना के शुभारंभ एवं भूमि पूजन कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे । कार्यक्रम के विशेष अतिथि प्रदेश के जल संसाधन एवं उच्च शिक्षा मंत्री श्री अनूप मिश्रा थे। जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता ग्वालियर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री जगदीश शर्मा ने की ।

श्री तोमर ने कहा कि शहर के लोहिया बाजार को उचित स्थान पर पुर्नस्थापित करने लिये काफी लम्बे समय से चल रहे विचार विमर्श के बाद भी कोई हल नहीं निकल रहा था । लेकिन राज्य सरकार की सूझबूझ एवं नगर के विकास की दृष्टि को ध्यान में रखते हुये चिरवाई शिवपुरी लिंक रोड़ पर नवीन लोहामंडी व्यवसायिक योजना शुरू करने का निर्णय लिया गया।

       प्रदेश अध्यक्ष श्री तोमर ने कहा कि नगर विकास को दृष्टिगत रखते हुये लोहिया बाजार को उचित स्थान पर स्थापित करने के लिये सरकार की इच्छाशक्ति, लोहा व्यवसाईयों, जनप्रतिनिधियों एवं ग्वालियर विकास प्राधिकरण के संयुक्त प्रयासों का परिणाम है कि आज नवीन लोहामंडी योजना के शुभारंभ एवं भूमिपूजन का कार्यक्रम आयोजित हुआ । उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की विशेष पहल पर राज्य सरकार ने 75 लाख प्रति हैक्टर वाली जमीन को रियायती दरों पर 25 लाख हैक्टर की दर से लोहामंडी के लिये भूमि उपलब्ध कराकर राज्य सरकार ने दृढ़ इच्छाशक्ति का परिचय दिया है । उन्होंने व्यवसाईयों से आग्रह किया कि वे राशि शीघ्र जमा करावें जिससे कार्य को गति मिल सके । श्री तोमर ने कहा कि 4 वर्षों के दौरान विकास के मामले में शहर को नये आयाम प्राप्त हुये हैं । शहर में विकास की अनेकों योजनाओं पर तेजी के साथ कार्य चल रहा है।

       उन्होंने कहा कि नगर में आई.टी. पार्क का कार्य शुरू होने पर 20 हजार स्थानीय नौजवान बेरोजगारों को रोजगार के रूप में 2500 करोड़ की राशि प्राप्त होगी । जिससे अन्य क्षेत्रों में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और लोगों की माली हालत में सुधार होगा ।

       उन्होंने कहा कि सड़कों के मामले प्रदेश देश में अंग्रणी राज्य के रूप में उभकरकर आगे आया है । जबकि बिजली उत्पादन के मामले भी प्रदेश में अन्य राज्यों की अपेक्षा बेहतर स्थिति में हैं ।

जल संसाधन मंत्री श्री अनूप मिश्रा ने कहा कि राज्य सरकार ने नियमों को शिथिल करते हुये ग्वालियर लोहामंडी को वर्गफुट के स्थान हैक्टर में रियायत दरों पर भूमि उपलब्ध कराकर मध्यप्रदेश में पहला अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत किया है। उन्होंने कहा कि लोहामंडी में 270 दुकानें निर्माण एजेन्सी जी.डी.ए द्वारा तैयार की जायेंगी । श्री मिश्रा ने कहा कि इसके पीछे राज्य सरकार की मंशा स्पष्ट है । कि ग्वालियर का विकास हो । जिससे व्यापार बढेगा और शहर विकसित होगा ।

       कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये ग्वालियर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री जगदीश शर्मा ने नवीन लोहामंडी योजना की विस्तार से जानकारी देते हुये बताया कि नगर में नवीन लोहिया बजार स्थापित करने की एक ज्वलंत समस्या थी । जिसके निराकरण हेतु समय-समय पर नगर के जनप्रतिनिधियों, लोहिया व्यवसाईयों के साथ बैठकर चर्चा की गई इसी का परिणाम है कि आज नवीन लोहामंडी के कार्य का भूमि पूजन हुआ । श्री शर्मा ने सभी लोहा व्यवसाईयों से आग्रह किया है कि वह इस कार्य में पूर्ण सहयोग दें जिससे इस योजना का कार्य समय सीमा में पूर्ण हो सके ।

       कार्यक्रम को संबोधित करते हुये ग्वालियर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष श्री धीरसिंह तोमर ने कहा कि आने वाले समय में लोहामंडी एक व्यवसायिक परिसर में देखने को मिलेगा। यह एक ऐसा स्थान होगा जहां ग्राहकों को एक ही स्थान पर सभी सुविधायें प्राप्त होंगी । कार्यक्रम को ग्वालियर लोहा व्यापारी संघ के अध्यक्ष श्री जगदीश खरपा ने भी संबोधित किया ।

       कार्यक्रम में पूर्व महापौर श्री माधव शंकर इंद्रापुरकर, अतिरिक्त महाअधिवक्ता श्री श्याम बिहारी मिश्रा, भाजपा के जिलाध्यक्ष श्री अभय चौधरी, नगर निगम के सभापति श्री बृजेन्द्र सिंह जादौन, ग्वालियर विकास प्राधिकरण के संचालकगण श्री आर.के. गुप्ता, श्री गोकुल केवरे, श्री मनमोहन तिवारी, श्रीमती मीना संचान, श्रीमती विमला जादौन आदि उपस्थित थे । कार्यक्रम का संचालन श्री डी.डी. मिश्रा ने और अंत में आभार जी.डी.ए. के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विजय कुमार अग्रवाल ने व्यक्त किया ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: