शनिवार, 31 मई 2008

निगमायुक्त द्वारा पेयजल वितरण की समीक्षा की गई

निगमायुक्त द्वारा पेयजल वितरण की समीक्षा की गई

ग्वालियर दिनांक 30 मई 2008% नगर निगम आयुक्त नगर में पेयजल वितरण की समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान अपर आयुक्त राजेश बाथम द्वारा बताया गया कि शहर में पेयजल वितरण के लिये 10 टंकियों में पानी भरा जा रहा है तथा 182 टैंकरों द्वारा ऐसे क्षेत्र में पानी सप्लाई की जा रही है जहां पर तिघरा का पानी नहीं पहुंच पा रहा है तथा टयूवबैल एवं बोरिंग नहीं हुई।

       कार्यपालनयंत्री एस.एल. बाथम द्वारा जानकारी दी गई कि अभी तक 127 बड़े बोर 7 ईंची के डी.पी.एस. से खनित किये गये जिनमें से 89 बोर सफल हुये हैं । उक्त 89 बोरों में 70 बोरों में मोटर पम्प स्थापित की जा चुकी है तथा 19 बोर में मोटर पम्प की स्थापना का कार्य गतिशील है। उन्होने बताया कि 8 छोटे टयूवबैल कैलिक्स मशीन से हैण्डपम्प स्थापना हेतु ग्वालियर तथा मुरार क्षेत्र में खनन किये गये हैं ।

       श्री बाथम ने समीक्षा बैठक के दौरान बताया कि विभिन्न वार्डों में 56 सिन्टैक्स की टंकियां क्रमश: पांच, तीन, तथा दो हजार लीटर क्षमता की स्थापित की गई हैं तथा निगम कार्यशाला में मंगाये गये 20 कैरियर टैंकर भी विभिन्न वार्डों में रखे गये हैं । निगमायुक्त द्वारा समीक्षा बैठक के दौरान टैंकरों पर लगाये गये हाईडेण्ट प्रभारी, दल प्रभारी, टैंकर प्रभारी इत्यादि द्वारा टेंकरों के साथ जाकर नागरिकों से सत्यापित न कराये जाने की शिकायतें मिलने पर समीक्षा बैठक में निर्देश दिये गये कि पी.एच.ई. के टैंकर से संबंधित समस्त कार्यरत स्टाफ का वेतन उपनगरीय कार्यालयों में पदस्थ चारों उपायुक्तों के सत्यापन के बाद ही निकाला जावेगा।

       निगमायुक्त द्वारा चारों उप नगरीय कार्यालयों के अधीन जल सप्लाई की पृथक-पृथक समीक्षा की गई तथा उनके द्वारा उपनगर ग्वालियर क्षेत्र के गुदड़ी मौहल्ले में पानी न पहुंचने के कारणों की जानकारी पी.एच.ई. के ग्वालियर स्टाफ से ली गई। स्टाफ द्वारा दी गई जानकारी में बताया गया कि गुदड़ी क्षेत्र में बिछाई गई पाईप लाईन किसी सीवर चैम्बर में खुलकर उसका पानी अज्ञात रूप से गायब हो रहा है उस क्षेत्र में जहां से पानी गुदड़ी की ऊंचाई पर चढ़ता है निगमायुक्त द्वारा बाईपास पाईप लाईन डाले जाने के निर्देश दिये गये।

       विभिन्न नलकूपों की समीक्षा के दौरान जानकारी दी गई कि लश्कर पूर्व के समूह के अंतिम वार्ड 35 में गहरे नलकूप खनन हेतु मोटर चल रही है इसके बाद लश्कर पूर्व में गोली डालकर निकाले गये नलकूप खनन की सूची समाप्त होने के बाद आगामी 3 दिन में लश्कर पूर्व की मशीन दीनदयाल नगर, मुरार की ओर भेज दी जावेगी । निगमायुक्त द्वारा कार्यपालनयंत्री एस.एल. बाथम को समीक्षा बैठक के दौरान निर्देश दिये गये कि दीनदयाल नगर की पेयजल समस्या के निवारण के लिये उक्त क्षेत्र में तत्काल 6 बोर कराये जावें ।

       निगमायुक्त द्वारा लाईनों के मेन्टीनेंस इत्यादि की भी समीक्षा की गई तथा कार्यपालनयंत्री एस.एल. बाथम को निर्देश दिये गये कि पुराने नलकूपों से निकले मटेरियल का एक माह के अंदर हिसाब-किताब बनाकर प्रस्तुत करें तथा उसका भौतिक सत्यापन करावें।

 

कोई टिप्पणी नहीं: