गुरुवार, 22 मई 2008

संविदा शिक्षकों की भर्ती एवं नगरीय निकायों में महिलाओं को पचास प्रतिशत आरक्षण - शिवराज सिंह चौहान

संविदा शिक्षकों की भर्ती एवं नगरीय निकायों में महिलाओं को पचास प्रतिशत आरक्षण - शिवराज सिंह चौहान

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने संविदा शिक्षकों की भर्ती एवं नगरीय निकायों में पचास प्रतिशत पद महिलाओं के लिए आरक्षित करने की घोषणा की है। श्री चौहान आज कटनी में महिला सशक्तिकरण सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि मध्यप्रदेश में प्रति हजार पुरूषों पर महिलाओं की संख्या मात्र 917 है। प्रदेश के कई जिलों में तो लैंगिक अनुपात की स्थिति अत्यंत गंभीर है। मुख्यमंत्री ने बताया कि इस स्थिति का मुकाबला करने के लिये प्रदेश सरकार ने लाड़ली लक्ष्मी योजना प्रारंभ की है। अब प्रदेश में जन्म लेने वाली बिटिया परिवार की बोझ नहीं वरदान होगी। बिटिया के जन्म होते ही सरकार द्वारा उसके नाम से निश्चित राशि जमा कराई जा रही है जिससे उसके 21 साल के होने पर उसे एक लाख 18 हजार रुपये मिलेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत अब परिवार नियोजन का प्रमाण पत्र का बंधन समाप्त कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश में महिला सशक्तिकरण की दिशा में किये जा रहे प्रयासों का उल्लेख करते हुये कहा कि महिला स्व-सहायता समूहों को और सशक्त किया जाएगा। उन्होंने कहा सरकार ने कन्याओं की शिक्षा के लिये माकूल इंतजाम किये हैं। अब 10वीं कक्षा तक बेटियों को नि:शुल्क किताबें दी जाएंगी। कन्याओं को गणवेश के लिये 90 रुपये की जगह अब 200 रुपये तथा दूसरे गांवों में शिक्षा के लिये जाने पर सायकिल के लिये दो हजार रुपये नगद दिये जायेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा अब गांव की बेटी योजना के तहत कक्षा 12वीं में प्रथम श्रेणी पास करने पर सभी बेटियों को पांच हजार रुपये छात्रवृत्ति के रूप में प्रतिवर्ष दिये जायेंगे।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सम्मेलन में कहा कि प्रदेश में रानी दुर्गावती बटालियन बनाई गई है जिसमें केवल महिलाओं की भर्ती होगी। उन्होंने कहा कि अब थानों में बहनों की शिकायतें बहन ही सुनेंगी।

मुख्यमंत्री ने कहा प्रदेश सरकार ने किसानों को पांच प्रतिशत ब्याज दर पर कृषि ऋण सुविधा दी है। उन्होंने कहा कि सरकार ने किसानों को सिंचाई के लिये बिजली की दरों में रियायत दी है। किसानों के खेतों में तालाब बनाने के लिये जीवनधारा योजना के तहत नि:शुल्क कूप बनवाये जा रहे हैं। इस वर्ष सरकार किसानों को उनकी गेहूं की उपज का बेहतर मूल्य दिलाने 100 रुपये बोनस दे रही है।

विजयराघवगढ़ का 18 हजार हेक्टेयर क्षेत्र सिंचिंत होगा

मुख्यमंत्री ने आज यहां बरगी दायीं तट नहर निर्माण के 104-154 किलोमीटर का भूमिपूजन करते हुये कहा कि इससे क्षेत्र की 18000 हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी जिससे क्षेत्र में सुख समृध्दि आएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विजयराघवगढ़ क्षेत्र के विकास के लिये धन की कमी नही आने दी जायेगी। उन्होंने बरही में आदिवासी छात्रावास प्रारंभ करने की घोषणा करते हुये कहा कि मप्र में कहीं महाविद्यालय प्रारंभ होने पर सर्वप्रथम विजयराघवगढ़ में महाविद्यालय प्रारंभ किया जायेगा। अन्य क्षेत्रीय विकास के कार्यों की भी घोषणा की गई।

इस आयोजित महिला सशक्तिकरण सम्मेलन को महिला बाल विकास मंत्री सुश्री कुसुम महदेले, क्षेत्रीय विधायक ध्रुव प्रताप सिंह ने भी संबोधित किया।

इसके पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने विजयराघवगढ़ तहसील को विभिन्न निर्माण कार्यों के रूप में करोड़ों रुपयों की सौगात दी। श्री चौहान ने 1039.51 करोड़ रुपये के विभिन्न निर्माण कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण सभा स्थल पर एक साथ किया। उन्होंने बरगी दायीं तट पर 799 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली सुरंग नहर, 138.36 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली 25 किलोमीटर लंबी नहर, कटनी-बरही-ताला मार्ग के उन्नयन ताला-शहडोल मार्ग का उन्नयन एवं पुनर्निमाण (लागत 48.88 करोड़ रुपये) तथा देवरी मझगवां से मलहरा मार्ग, रैपुरा से इटवां मार्ग, विजयराघवगढ़-अमाड़ी मार्ग तथा बरहेटा-कांटी मार्ग का भूमिपूजन किया। इन सड़कों के निर्माण पर 60.26 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज विजयराघवगढ़ में आयोजित महिला सशक्तिकरण सम्मेलन में 1857 के स्वतंत्रता समर में क्रांति की अलख जगाने वाले विजयराघवगढ़ राज परिवार की धरोहर महारानी श्रीमती सोमप्रभा देवी का शाल-श्रीफल से सम्मान किया।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सम्मेलन में कहा शहीदों का सम्मान करना हमारी विशिष्ट परम्परा है। उन्होंने इस अवसर पर विजयराघवगढ़ में प्रतिवर्ष शहीद दिवस पर मेला आयोजित करने की घोषणा की। जिसका आयोजन मध्यप्रदेश संस्कृति विभाग द्वारा किया जायेगा।

इस अवसर पर जिले के प्रभारी तथा लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री अजय विश्नोई, महिला बाल विकास मंत्री सुश्री कुसुम महदेले, नर्मदा घाटी विकास एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री श्री नागेन्द्र सिंह, सांसद गणेश सिंह, क्षेत्रीय विधायक ध्रुवप्रताप सिंह एवं श्रीमती अलका जैन, राजमाता श्रीमती सोमप्रभा देवी भी उपस्थित थीं।

 

कोई टिप्पणी नहीं: