शुक्रवार, 23 मई 2008

मुरार क्षेत्र के नागरिक अपनी जनसमस्या के लिये इन्टरनेट पर भी शिकायत कर सकेंगे

मुरार क्षेत्र के नागरिक अपनी जनसमस्या के लिये इन्टरनेट पर भी शिकायत कर सकेंगे

 

ग्वालियर दिनांक 22 मई 2008- उपायुक्त डॉ. प्रदीप श्रीवास्तव द्वारा आज उपनगरीय कार्यालय मुरार के अधीन कार्यरत समस्त क्षेत्राधिकारियों की बैठक ली गई तथा बैठक में वर्षा से पूर्व नाले तथा सीवर चैम्बरों की सफाई कराने के निर्देश दिये गये । क्षेत्राधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि निगमायुक्त के निर्देश पालन में चारों क्षेत्रीय कार्यालयों में विभिन्न नालों के मुहानों की सफाई, शिल्ट हटाना तथा पोलिथीन इत्यादि हटाने का कार्य प्रांरभ कर दिया गया है । नालों की विस्तृत सफाई के लिये जनकार्य विभाग द्वारा टेण्डर प्रक्रिया की जा रही है ।

       उपायुक्त डॉ. प्रदीप श्रीवास्तव तथा सहा. आयुक्त श्याम खरे द्वारा क्षेत्राधिकारियों को निर्देश दिये गये कि वे अपने-अपने क्षेत्रों की प्रमुख कॉलोनियों के नागरिकों को घर-घर से कचरा एकत्रित करने वाले तथा स्ट्रीट लाईट संधारण करने वाले ठेकेदार के दूरभाष क्रमांकों के 2 बाई 2 के होर्डिंग बनाकर विभिन्न कॉलोनियों के सार्वजनिक स्थलों पर प्रदर्शित करें ताकि नागरिकों द्वारा घर-घर से कचरा न उठाये जाने तथा स्ट्रीट लाईट खराब होने की दशा में संबंधित ठेकेदार को सूचित किया जा सके ।

       बैठक में यह भी निर्देश दिये गये हैं कि नाला सफाई के साथ-साथ विभिन्न कॉलोनियों में सीवर सफाई हेतु अभियान चलाकर सीवर चैम्बरों की सफाई करावें ताकि आगामी वर्षा ऋतु में किसी भी सीवर में अवरोध न आ पाये । साथ ही नागरिकों की सीवर संबंधी समस्या का एक साथ समाधान हो सके ।

       अधिकारी द्वय द्वारा क्षेत्राधिकारियों को यह भी निर्देश दिये गये कि उनके क्षेत्रों में विभिन्न वार्डों के जितने राशनकार्ड लंबित हैं। आगामी 7 दिवस के अंदर समस्त राशनकार्ड वितरित कराकर सामाजिक सुरक्षा, वृध्दावस्था पेंशन इत्यादि जनकल्याण योजनाओं हेतु शिविरों का आयोजन प्रत्येक सप्ताह में एक दिन किया जाये। ताकि नागरिक निगम द्वारा संचालित जनकल्याण योजनाओं का एक ही स्थान पर उपयोग कर सकें। इसके लिये विभिन्न क्षेत्रीय कार्यालय अपनी सुविधा के अनुसार सप्ताह में एक दिन का निर्धारण करें।

       उपायुक्त डॉ. श्रीवास्तव द्वारा नाला सफाई में चल रहे कार्यों के भौतिक सत्यापन हेतु सहायक आयुक्त श्याम कुमार खरे को निर्देशित किया कि वे विभिन्न क्षेत्रीय कार्यालयों के अंतर्गत चल रहे नाला सफाई का भौतिक सत्यापन कर कार्य में लगाये गये कर्मचारियों की कामबारी का भी निरीक्षण करें । अधिकारी द्वय द्वारा समस्त क्षेत्राधिकारियों को उनके क्षेत्रों में नागरिकों की आने वाली शिकायतों की प्राप्ति तथा निराकरण की स्थिति की साप्ताहिक जानकारी भेजने के निर्देश दिये गये । उक्त साप्ताहिक जानकारी के आधार पर सहायक आयुक्त प्रति सप्ताह शिकायतों की मॉनिटरिंग करेंगे।

       उपायुक्त डॉ. श्रीवास्तव ने मुरार क्षेत्र के नागरिकों से अनुरोध किया है कि क्षेत्रीय कार्यालयों पर तीन दिवस में शिकायत का निराकरण न होने की दशा में वे इन्टरनेट का इस्तमाल कर deputycommorar@yahoo.com पर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: