शुक्रवार, 20 जून 2008

तिघरा पर वृन्दावन गार्डन की तर्ज पर बनेगा गार्डन जल संसाधन मंत्री श्री अनूप मिश्रा और पर्यटन राज्य मंत्री श्री तुकोजीराव पवार ने विण्ड एण्ड वेव्ज वाटर स्पोर्टस कॉम्पलेक्स का लोकापर्ण किया

तिघरा पर वृन्दावन गार्डन की तर्ज पर बनेगा गार्डन जल संसाधन मंत्री श्री अनूप मिश्रा और पर्यटन राज्य मंत्री श्री तुकोजीराव पवार ने विण्ड एण्ड वेव्ज वाटर स्पोर्टस कॉम्पलेक्स का लोकापर्ण किया

 

ग्वालियर 19 जून 08 । ग्वालियर स्थित पर्यटन स्थलों के विकास के कार्यों के लिये अभी तक 2 करोड़ 10 लाख रूपये से अधिक व्यय किये गये हैं । तिघरा पर वृन्दावन गार्डन की तर्ज पर ही गार्डन विकसित किया जायेगा । इसकी डी.पी.आर. तैयार कर इस कार्य को शीघ्र धरातल पर लाया जायेगा । यह बात जल संसाधन एवं उच्च शिक्षा मंत्री श्री अनूप मिश्रा ने आज मध्यप्रदेश पर्यटन द्वारा पर्यटक सुविधाओं के विस्तार की श्रंखला में तिघरा पर नवनिर्मित विण्ड एण्ड वेव्ज वाटर स्पोर्टस कॉम्पलेक्स के लोकापर्ण अवसर कही । पर्यटन निगम के अध्यक्ष श्री ध्रुव नारायण सिंह ने तिघरा पर भोपाल की तर्ज पर क्रुज बनाने की घोषणा की । मौके पर पर्यटन, खेल एवं युवा कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री तुकोजीराव पवार, मध्यप्रदेश पर्यटन निगम के अध्यक्ष श्री ध्रुव नारायण सिंह, साडा अध्यक्ष श्री जयसिंह कुशवाह, नगर निगम के सभापति श्री बृजेन्द्र सिंह जादौन, मध्यप्रदेश पर्यटन निगम प्रबंध निदेशक श्री अश्वनी लोहानी सहित पर्यटन विभाग के अधिकारी और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे ।

       जलसंसाधन मंत्री श्री अनूप मिश्रा ने कहा कि तिघरा स्थित विण्ड एण्ड वेव्ज वाटर स्पोर्टस कॉम्पलेक्स का शिलान्यास 4 फरवरी 05 को पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने किया था । जिसका लोकापर्ण आज किया जा रहा है । श्री मिश्रा ने कहा कि इसकी लागत एक करोड़ 21 लाख से अधिक है । इसमें पर्यटकों के लिये रेस्टोरेंट, बोट शेड पाथ-वे जेटी, लेण्डस्केपिंग सहित जलक्रीड़ा के उपकरण सम्मिलित हैं । वाटर स्पोर्टस कॉम्पलेक्स में 10 पैदल वोट, 5 मोटर वोट, एक जलपरी एवं एक वाटर स्कूटर पर्यटकों के लिये उपलब्ध है । श्री मिश्रा ने कहा कि पर्यटन विभाग के अधिकारी डिमारकेशन करके तय करेंगे कि कितने क्षेत्र में कहां तक वोट चलाई जा सकती है । तिघरा पर्यटकों की सुरक्षा पर चर्चा करते हुये उन्होंने कहा कि पर्यटन सीजन में 10 पुलिस जवानों की तैनाती सुनिश्चित की जायेगी । ऑफ सीजन में जवानों की संख्या कुछ कम रहेगी । सैलानियों को वोट में घूमने के लिये निगम द्वारा रेट निर्धारित कर एक बोर्ड लगाकर रेट प्रदर्शित किये जायेंगे।

       श्री मिश्रा ने कहा कि पर्यटन निगम ने ग्वालियर के पास स्थित मितावली-पढावली में पर्यटकों की सुविधा हेतु 87 लाख से अधिक रूपये के निर्माण कार्य कराये जा रहे हैं । इन कार्यों में पहुंच मार्ग स्मारकों का उन्नयन साइनेजेस सम्मिलित है । पढावली एवं बटेश्वर में पर्यटकों की सुविधाओं का निर्माण किया जा रहा है इस पर 63.78 लाख रूपये व्यय किये गये हैं । प्राचीन नूराबाद पुल का उन्नयन, किले के स्मारकों का जीर्णोध्दार, मौहम्मद गौस का मकबरा पर पर्यटक सुविधाओं तथा साइनेजस पर लगभग 50 लाख रूपये के निर्माण कार्य कराये जा रहे हैं । तिघरा वाटर स्पोर्टस कॉम्पलेक्स पर एक करोड़ 21 लाख 71 हजार रूपये व्यय किये गये हैं। इस तरह पर्यटन विकास कार्यों पर लगभग 2 करोड़ 10 लाख रूपये से अधिक व्यय किये गये हैं । तानसेन रेसीडेन्सी को सर्वसुविधायुक्त बनाया गया है । इसे 3 सितारा होटल का दर्जा दिया गया है । पर्यटन,ं खेल एवं युवा कल्याण राज्य मंत्री श्री तुकोजीराव पवार ने पर्यटन के क्षेत्र में किये जा रहे विकास कार्यों का उल्लेख किया । पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष श्री ध्रुव नारायण सिंह ने कहा कि मंत्री श्री अनूप मिश्रा के नेतृत्व में तिघरा जलाशय पर भोपाल की तर्ज क्रूज शुरू करेंगे । उन्होंने कहा कि पर्यटन निगम फायदे में चल रहा है । हाल ही में मुख्यमंत्री कोष में एक करोड़ रूपये का चेक मुख्यमंत्री जी को सौपा गया है । पर्यटन की सभी यूनिटें फायदें में चल रही हें । निगम ने लगभग 10 करोड़ रूपये का लाभांश कमाया है ।

       इसके पूर्व जल संसाधन मंत्री श्री अनूप मिश्रा और पर्यटन मंत्री श्री तुकोजीराव पवार ने फीता काटकर वाटर स्पोर्टस कॉम्पलेक्स ''विण्ड एण्ड वेव्ज का फीता काटकर शुभारंभ किया । तत्पश्चात तिघरा जलाशय में शिलालेख का अनावरण किया । मंत्री द्वय ने मोटर वोट और वाटर स्कूटर चलाकर जलक्रीड़ा का आनंद लिया ।

कोई टिप्पणी नहीं: