गुरुवार, 1 मई 2008

अटेन्डरों को आश्रय भवन में मिलेगी न्यूनतम राशि पर सुविधायें

अटेन्डरों को आश्रय भवन में मिलेगी न्यूनतम राशि पर सुविधायें

ग्वालियर 29 अप्रैल 08 । गजराराजा चिकित्सा महाविद्यालय के जयारोग्य चिकित्सालय परिसर में मरीजों के अटेंडरों की सुविधा के लिये नवनिर्मित आश्रय भवन का आज लोकापर्ण पूर्व सांसद एवं 20 सूत्रीय क्रियान्वयन समिति के उपाध्यक्ष श्री जयभान सिंह पवैया ने किया । इस मौके पर ग्वालियर संभाग के कमिश्नर डॉ. कोमल सिंह, गजराराजा मेडीकल कॉलेज की अधिष्ठाता डॉ. शैला सप्रे, जे.ए.एच. अधीक्षक डॉ. पी.सी. महाजन, रेडक्रॉस समिति के सचिव श्री आर.पी. शर्मा, लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता श्री बी.एस. शर्मा, श्री बैजनाथ शर्मा मंचासीन थे ।

       20 सूत्रीय क्रियान्वयन समिति के उपाध्यक्ष श्री पवैया ने कहा कि उनके सांसद रहते जे.ए.एच में भर्ती होने वाले मरीजों के साथ आने वाली अटेन्डरों को ठहरने एवं भोजन की किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिये 75 लाख रूपये का एक प्रोजेक्ट तैयार किया गया था । जिसके तहत उनके द्वारा सांसद निधि से आश्रय भवन के निर्माण के लिये 25 लाख रूपये की राशि प्रदाय की गई और जनभागीदारी के रूप में 16 लाख रूप रूपये की राशि व्यय कर कुल 41 लाख रूपये की राशि से बेसमेंट और ग्राउण्ड फलोर का निर्माण कार्य किया गया है । शेष निर्माण कार्य के लिये वह स्थानीय सांसद एवं प्रदेश के राज्यसभा सदस्यों से भी 10-10 लाख रूपये की राशि देने का आग्रह करेंगे । जिससे आश्रय भवन का अगले चरणों का निर्माण कार्य पूर्ण हो सके ।

       ग्वालियर संभाग के कमिश्नर डॉ. कोमल सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि दो वर्षों के अंदर जे.ए.एच. में चिकित्सा सुधार के अनेकों कार्य किये गये जहां नई-नई मशीनों एवं उपकरणों की व्यवस्था की गई हैं । वहीं निर्माणाधीन भवनों का 75 फीसदी कार्य भी पूर्ण हो गया है । उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार हुआ है । ट्रामा सेंटर भी पूर्णत: पर है । जिसकी सुविधायें भी मरीजों को शीघ्र मिलनी शुरू हो जायेगी ।

       श्री पवैया ने अपने संबोधन में आगे कहा कि चिकित्सालय परिसर में बने आश्रय भवन में ठहरनें वाले अटेन्डरों को घर जैसा ही अहसास हो जिससे उन्हें लगे कि वह घर में ही रह रहे हैं । ऐसी सुविधायें दी जाये । उन्होंने कहा कि आश्रय भवन की साफ-सफाई के साथ-साथ सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम भी किये जायें । इस भवन में अटेन्डरों के अलावा कोई अन्य व्यक्ति न ठहरे इसका विशेष ध्यान रखा जाये । उन्होंने कहा कि आश्रय भवन में एक दान पेटी भी रखी जाये जिससे दानदाता भी इस मानव सेवा के पुण्य के कार्य में अपना योगदान दे सकें । उन्होंने कहा कि मरीजों के आने वाले अटेन्डरों को 10 रूपये प्रतिदिन न्यूनतम शुल्क पर कमरा तथा 5 रूपये में बेसमेंट में ठहरने की सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी । जिसमें अटेन्डर को गद्दा एवं ताकिया प्रदाय किया जायेगा । जबकि 5 रूपये में ही भोजन भी उपलब्ध कराया जायेगा । उन्होंने कहा कि ऐसे अति गरीब परिवार जो राशि देने में सक्षम नहीं उनके अटेन्डरों को अधीक्षक की अनुशंसा पर निशुल्क ठहरने की सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी ।

       डॉ. कोमल सिंह ने कहा कि पूर्व सांसद श्री पवैया ने गरीबों की पीड़ा को मेहसूस कर आश्रय भवन के निर्माण का एक पुण्य का कार्य किया है । उन्होंने कहा कि शासकीय चिकित्सालय जहां गरीब तबके के इलाज की बेहतर संस्थायें होती हैं। वहीं यह चिकित्सालय मध्यम एवं उच्च वर्गों के लिये (फर्स्ट एड) प्रथम उपचार का कार्य करते हैं ।

       उन्होंने कहा कि चिकित्सालय की ऑटोनोमस बॉडी की राशि सिविल कार्यों तथा मरीजों से ली जाने वाली राशि का उपयोग मशीनों एवं दवाओं पर खर्च किया जाता है । डॉ. सिंह ने कहा कि चिकित्सालय परिसर में पेड़ों की आवश्यकता को देखते हुये विभिन्न विभागों के सहयोग से पौधरोपण की कार्ययोजना बनाई जायेगी । जिससे वर्षा ऋतु में पौधे लगाने का कार्य भी किया जा सके । उन्होंने कहा कि आश्रय भवन में टेलीफोन, इंटरकोम, अटेन्डरों के सामान को सुरक्षित रखने के लिये लॉकर्स और महिला एवं पुरूष अटेन्डरों के लिये पृथक-पृथक व्यवस्था रखी जाये ।

       कमिश्नर ने कहा कि रेडक्रास जिले में बेहतर कार्य कर रही है । मानव सेवा के क्षेत्र में अन्य स्वयंसेवी संस्थायें भी आगे आ रही हैं । उन्होंने चिकित्सालय के विस्तार एवं सुधार कार्य में लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता और चिकित्सा महाविद्यालय के डीन का बहुत बड़ा योगदान रहा है ।

       कार्यक्रम को रेडक्रास समिति के सचिव डॉ. आर.पी. शर्मा ने कहा कि आश्रय भवन में मरीजों के अटेन्डरों को 5 रूपये में ठहरने के साथ-साथ 5 रूपये में भोजन की सुविधा भी प्राप्त होगी ।     चिकित्सालय महाविद्यालय की डीन डॉ. शैला सप्रे ने चिकित्सालय में उपलब्ध कराई जाने वाली चिकित्सा सेवाओं की जानकारी दी ।        कार्यक्रम में श्री बैजनाथ शर्मा ने मंगलमय भारतीय संस्था द्वारा सेवा के क्षेत्र में गत 5 वर्षों से किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी । कार्यक्रम में चिकित्सालय के अधीक्षक श्री पी.सी. महाजन ने चिकित्सालय के माध्यम से उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाओं की जानकारी देते हुये कहा कि इस आश्रय भवन से 125 अटेन्डरों को सुविधा प्राप्त होगी । उन्होंने अंत में सभी का आभार व्यक्त किया । कार्यक्रम का संचालन सुश्री ममता सिंह ने किया ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: