गुरुवार, 10 मई 2007

लोक कल्याणकारी राज्य की भावना को पूरा कर रहा है ग्राम स्पर्श अभियान

लोक कल्याणकारी राज्य की भावना को पूरा कर रहा है ग्राम स्पर्श अभियान

कलेक्टर भी पहुंचे दूरस्थ ग्रामों में मुरार के 88 ग्रामों में अधिकारियों ने किया संपर्क

 

ग्वालियर 8 मई 2007

दूरस्थ अंचल में निवासरत हर गांववासी अपनी कठिनाईयों को लेकर जिला मुख्यालय तक नहीं पहुंचता, ऐसे लोगों की भी परेशानियों को दूर करना लोक कल्याणकारी सरकार का नैतिक दायित्व है । प्रदेश सरकार की इसी मंशा को फलीभूत करने के लिये जिला प्रशासन की पहल पर ग्वालियर जिले में ग्राम स्पर्श कार्यक्रम चलाया जा रहा है । इस कार्यक्रम के तहत सरकारी मुलाजिम जेठ की तपती दोपहरी की परवाह किये बिना गांव-गांव पहुंचकर ग्रामीणों की कठिनाईयों से न केवल वाकिफ हो रहे हैं बल्कि उनका निदान भी कर रहे हैं ।

कड़ी गर्मी व तेज धूप के बीच  जिले की जनपद पंचायत मुरार के 88 ग्रामों में आज जिला स्तर से नियुक्त किये गये वरिष्ठ अधिकारी ग्रामीणों का हाल-चाल जानने और उनकी समस्याओं का समाधान करने के मकसद से पहुंचे । जिला कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव भी ग्राम स्पर्श कार्यक्रम के दूसरे दिन जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आर.के. मिश्रा के साथ कार्यक्रम का जायजा लेने दूरस्थ ग्रामीण अंचलों में पहुंचे ।

कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने कार्यक्रम की शुरूआत पर्वतीय एवं वनांचल क्षेत्र में बसे ग्राम सिंघारपुरा से की । यहां से उन्होंने उदयपुर, सुनारपुरा खालसा, बिजौली, जनारपुरा, सोनी, गणेशपुरा व खेरियामोदी आदि ग्रामों में पहुंचकर ग्रामीणों से रू-ब-रू हुये और उनकी समस्यायें सुनी । इन ग्रामों में पेड़ों की छांव में बैठकर कलेक्टर ने ग्रामीणों से अनौपचारिक माहौल में बातचीत की । उन्होंने इस मौके पर ग्रामीणों से कहा कि शासकीय योजनायें व कार्यक्रमों का लाभ वे तभी प्राप्त कर सकते हैं जब आपको योजनाओं के बारे में जानकारी होगी, अत: आगे आकर योजनाओं को समझें और उनका लाभ जरूरतमंदों को दिलायें । कलेक्टर ने ग्रामीणों को संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिये संचालित की जा रहीं जननी सुरक्षा व विजयाराजे कल्याण योजना योजना, सहित लाड़ली लक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना आदि योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया । साथ ही इन योजनाओं से अब तक लाभान्वित हुये लोगों से पूंछा कि उन्हें सहायता प्राप्त करने में कोई कठिनाई तो नहीं हुई। ग्राम स्पर्श कार्यक्रम का जायजा लेते समय कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने खासतौर पर पेयजल, विद्युत तथा राशन व मिट्टी का तेल वितरण के बारे में वास्तविक स्थिति भी जानी । ग्रामीणों ने मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के क्रियान्वयन व टीकाकरण कार्यक्रम की सराहना की वहीं मिट्टी के तेल वितरण पर संतोष जताया।

कुछ ग्रामीणों ने कलेक्टर से शिकायत की कि उनके गांव में बी.पी.एल. परिवारों के राशन कार्ड तो मिल गये हैं परंतु ए.पी.एल. के राशन कार्ड अब तक नहीं मिले हैं । यहां के ग्राम पंचायत सचिव ने बताया कि ग्रामीणों द्वारा फोटोग्राफ उपलब्ध न कराने की वजह से इस काम में देरी हुई है । फोटाग्राफ मिलते ही संबंधितों को यह कार्ड मुहैया करा दिये जायेंगे ।

भ्रमण के दौरान कलेक्टर को ग्राम उदयपुर में ए.एन.एम. टीकाकरण करती मिली और ग्राम सुनारपरा खालसा में संयुक्त संचालक पंचायत एवं सामाजिक न्याय श्री पी.डी. श्रीवास्तव ग्राम स्पर्श कार्यक्रम के तहत ग्रामीणों से चर्चा करते हुये मिले ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: