रविवार, 27 मई 2007

हर पढ़ने योग्य बच्चे को स्कूल में भर्ती करायें - कलेक्टर

हर पढ़ने योग्य बच्चे को स्कूल में भर्ती करायें - कलेक्टर

 

इस वर्ष भी संचालित होगा स्कूल चलें हम अभियान

     प्रशान्‍त सिंह तोमर ब्‍यूरो चीफ                                     ग्वालियर 23 मई, 2007

       जिले की हर बसाहट का सर्वेक्षण कर पढ़ने योग्य सभी बच्चों को आवश्यक रूप से स्कूलों में भर्ती कराना सुनिश्चित करें । इसके प्रति सकारात्मक वातावरण निर्मित करने के लिए जनप्रतिनिधियों को भी भागीदार बनाया जाए । यह निर्देश जिला कलेक्टर श्री राकेश श्रीवासतव ने शिक्षा विभाग के अमले को दिये हैं ।

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इस वर्ष शैक्षणिक सत्र की शुरूआत में संचालित किये जाने वाले स्कूल चलें हम अभियान में हर स्तर पर व्यापक जन-सहभागिता के साथ प्रचार-प्रसार एवं प्रेरक गतिविधियां आयोजित की जायेंगी। स्कूल चलें हम अभियान, 2007 की शुरूआत बसाहटों के सर्वेक्षण के साथ जून माह में प्रारंभ होगी। इस दौरान मैदानी स्तर पर सर्वेक्षणकर्ताओं के लिये राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा विशेष रूप से तैयार प्रशिक्षण फिल्म ''स्कूल चलें सब'' के प्रदर्शन भी किये जायेंगे। साथ ही जून से अगस्त, 2007 के मध्य स्कूल चलें हम अभियान के दौरान कलाजत्थों, बस्ती संवाद, घर-घर संपर्क, पालक शिक्षक संघ सम्मेलन, शिक्षा चौपाल, प्रवेशोत्सव, ग्राम शिक्षा सभा आदि कार्यक्रम स्थानीय जन-समुदाय तथा पंचायत प्रतिनिधियों की सहभागिता के साथ संचालित किये जायेंगे।

अभियान के दौरान आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों में शाला से बाहर के बच्चों को स्कूलों से जोड़ने पर विशेष ध्यान दिया जायेगा। साथ ही शासन की अनेक योजनाओं के तहत शाला में मिलने वाले प्रोत्साहनों- मध्यान्ह भोजन, नि:शुल्क पाठय पुस्तकें, बालिकाओं को गणवेश, छात्रवृत्ति, अनुसूचित जाति एवं जनजाति की पांचवी उत्तीर्ण बालिकाओं के द्वारा कक्षा 6वीं में बसाहट के बाहर प्रवेश लेने पर नि:शुल्क साईकिल वितरण आदि योजनाओं की जानकारी भी जन-सामान्य तक पहुँचायी जायेगी।

स्कूल चलें हम अभियान के प्रचार-प्रसार एवं वातावरण निर्माण हेतु दीवार लेखन, शिक्षा रैली, प्रभात फेरी, शालाओं में बाल मेले, बसाहट स्तर पर माँ-बेटी मेले के आयोजन के साथ ही कम महिला साक्षरता वाले गाँवों में विशेष रूप से यूनीसेफ के सहयोग से गर्ल्स स्टार व मीना फिल्मों का प्रदर्शन व अन्य प्रेरक गतिविधियां आयोजित की जायेंगी।

 

 

कोई टिप्पणी नहीं: