बुधवार, 30 मई 2007

गत वित्तीय वर्ष में साढ़े सात हजार से अधिक लोगों ने कराई नसबंदी

गत वित्तीय वर्ष में साढ़े सात हजार से अधिक लोगों ने कराई नसबंदी

परिवार कल्याण कार्यक्रम के प्रति बढ़ा रूझान

ग्वालियर 29 मई 2007

       छोटा परिवार सुखी परिवार होता है । क्योंकि छोटे - छोटे परिवारों में सभी प्रकार की प्राथमिक आवश्यताओं के साथ-साथ अच्छी शिक्षा एवं स्वास्थ्य सुविधायें भी उपलब्ध होती हैैं, जिससे समाज में एक स्वस्थ एवं समृध्द परिवार का निर्माण होता है । इसी उद्देश्य को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा परिवार कल्याण कार्यक्रम का सफलता पूर्वक क्रियान्वयन किया जा रहा है । ग्वालियर जिले में भी परिवार कल्याण कार्यक्रम बेहत्तर ढंग से संचालित किया जा रहा है ।

       विगत वित्तीय वर्ष और मौजूदा वर्ष के अप्रैल माह तक की अवधि में ग्वालियर जिले में परिवार कल्याण कार्यक्रम को एक लाख से भी अधिक लोगों ने अपनाया है । जिसमें 7 हजार 779 नसबंदी , 10 हजार 690 कॉपर टी, 52 हजार 874 सी.सी. यूजर्स, 35 हजार 618 ओ.पी. यूजर्स के तहत लोगों ने परिवार कल्याण कार्यक्रम को अपनाया है ।

       मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. अर्चना शिंगवेकर ने बताया कि परिवार कल्याण कार्यक्रम को और भी व्यापक एवं सफलता के लिए जिले में नसबंदी शिविरों का आयोजन किया जा रहा है । जून माह में 39 महिला एवं चार पुरूष कुल 43 नसबंदी शिविर लगायें जायेंगे । ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से प्रत्येक शिविर के लिए प्रभारी अधिकारी एवं आपरेशन करने वाले चिकित्सकों की व्यवस्था कर दी गई है । शिविरों के आयोजनों का व्यापक प्रचार- प्रसार किया जा रहा है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: