गुरुवार, 10 मई 2007

संपर्क अधिकारियों से मिले फीडबेक के आधार पर खामियों को दूर करने की कबायद शुरू

संपर्क अधिकारियों से मिले फीडबेक के आधार पर खामियों को दूर करने की कबायद शुरू

·        देर रात तक चली बैठक में कलेक्टर ने ग्रामवार लिया फीडबेक

·        मुरार जनपद पंचायत के सभी ग्रामों में संपर्क पूरा हुआ

 

ग्वालियर 8 मई 2007

 

जिला प्रशासन द्वारा ग्राम स्तर की समस्याओं के त्वरित समाधान के मकसद से चलाये जा रहे ग्राम स्पर्श कार्यक्रम के तहत जिले की जनपद पंचायत मुरार के सभी ग्रामों में संपर्क का काम आज पूरा हुआ । गांव-गांव में संपर्क कर आज देर शाम लौटे ग्राम प्रभारी अधिकारियों की कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने यहां सिटी सेंटर स्थित राज्य स्वास्थ्य प्रबंधन एवं संचार संस्थान में बैठक ली । इन अधिकारियों द्वारा बताये गये फीडबेक के आधार पर शासकीय कार्यक्रमों में मिली खामियों को दूर करने की कबायद भी आज से शुरू हो गई है । साथ ही ग्राम स्तर पर प्रशासकीय कामकाज में और कसावट लाने के प्रयास भी तेज हो गये हैं ।

जिला कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मिश्रा ने हर ग्राम प्रभारी अधिकारी से चर्चा कर मुरार जनपद पंचायत क्षेत्र के प्रत्येक ग्राम के बारे में फीडबेक प्राप्त किया । उन्होंने खासतौर पर पूंछा कि आंगनबाडी में पोषण आहार तो प्राथमिक शालाओं में मध्यान्ह भोजन वितरण की स्थिति क्या है । लोगों को पात्रतानुसार राशन व मिट्टी का तेल मिल रहा है अथवा नहीं । गांव में पेयजल की स्थिति क्या है और भविष्य में जरूरत पड़ने पर गांव की पेयजल आपूर्ति नजदीक के किस पेयजल स्त्रोत से की जा सकती है । इसी प्रकार उनसे पूंछा गया कि गांव के डिपो होल्डर पर दवायें उपलब्ध हैं कि नहीं, टीकाकरण की स्थिति क्या है, जननी सुरक्षा व विजयाराजे जननी कल्याण योजना का लाभ पात्र गर्भवती महिलाओं को दिलाने के लिये क्या प्रयास हुये । किसी ग्राम में बकाया राजस्व जमा करने के पश्चात भी कोई ट्रान्सफार्मर तो खराब नहीं हैं । गांवों में रोजगार मूलक कार्यो में संलग्न मजदूरों को मजूदरी भुगतान की स्थिति और रोजगार की आवश्यकता जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर हर ग्राम प्रभारी अधिकारी से फीडबेक प्राप्त किया गया ।

कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने प्राप्त फीडबेक के आधार पर मिली खामियों को त्वरित गति से दूर करने के लिये संबंधित अधिकारियों को बैठक में निर्देश दिये । उन्होंने दोषी कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की हिदायत भी दी है ।

 

अधिकारियों को दिया धन्यवाद

कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने भीषण गर्मी की परवाह न कर ग्राम स्पर्श कार्यक्रम के तहत ग्रामों में पहुंचे सभी ग्राम प्रभारी अधिकारियों को धन्यवाद दिया है । उन्होंने कहा कि ग्रामीणों के दुख-दर्द दूर करना लोक सेवक का दायित्व है । अत: सभी से इस प्रकार के सहयोग की अपेक्षा आगे भी रहेगी ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: