रविवार, 20 मई 2007

आज पिलाई जायेंगी बच्चों को जिन्दगी की दो बूंद

आज पिलाई जायेंगी बच्चों को जिन्दगी की दो बूंद

अभियान के लिये 1952 केन्द्र, 14 मोबाईल और 98 ट्रांजिक्ट बूथ

ग्वालियर 19 मई 2007

 

नन्हें मुन्हें बच्चों को पोलियो के अभिशाप से बचाने के लिये जिले में 20 मई को पल्स पोलियो अभियान संचालित किया जावेगा। जिला कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने जिले के सभी नागरिकों से अनुरोध किया है कि वे 20 मई  को जन्म से पांच वर्ष तक के सभी बच्चों को जिन्दगी की दो बूंद पिलवाने के लिये पोलियो बूथ तक लेकर आयें । जिले में इस अभियान को सुव्यवस्थित ढंग से आयोजित करने के लिये सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं । इस अभियान मे जिले के कुल 3 लाख 70 हजार बच्चों को पोलियोरोधी विशेष खुराक दिये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है ।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अर्चना शिंगवेकर ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान के लिये जिले में 1952 टीकाकरण केन्द्र (पोलियो बूथ), 14 मोबाईल एवं 98 ट्रान्जिक्ट बूथ नियत किये गये हैं । इन टीकाकरण केन्द्रों पर 4 हजार 898 कर्मचारियों को तैनात किया गया, वहीं इनके कार्य के क्षेत्र में जाकर पर्यवेक्षण हेतु 285 पर्यवेक्षक नियुक्त किये गये हैं ।  सभी संस्थाओं में कोल्ड चैन उपकरणों की जांच पूर्ण हो चुकी है तथा उन्हे वैक्सीन प्रदाय की जा चुकी है । अभियान में कैंसर चिकित्सालय एवं शोध संस्थान की नर्सिंग छात्राओं के साथ-साथ शहर के अन्य नर्सिंग कॉलेज एवं अन्य स्वैच्छिक संगठन के कार्यकर्ताओं की सेवायें ली जा रही हैं ।

       पल्स पोलियो अभियान के आयोजन के दौरान पूर्व से ही सामाजिक संगठनों एवं समाज सेवियों का भी पूर्ण सहयोग प्राप्त हो रहा है । कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने जिले के सामाजिक संगठनों एवं समाजसेवियों से 20 मई को आयोजित अभियान में  सहयोग प्रदान करने की अपील की है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: