शनिवार, 19 मई 2007

किसान मित्र और किसान दीदियों का प्रशिक्षण सम्पन्न

किसान मित्र और किसान दीदियों का प्रशिक्षण सम्पन्न

ग्वालियर 16 मई 2007

       गांवों में अब किसानों को खेती-बाड़ी संबंधी जानकारी गांव के ही चुने लोग देंगे । ग्वालियर जिले में चयनित किसान मित्र और किसान दीदियों को प्रशिक्षण देने का कार्य पूर्ण हो चुका है ।

       उप संचालक कृषि श्री जे.एस.यादव ने बताया कि राज्य शासन द्वारा कृषि विस्तार कार्यक्रमों को किसानों के साथ मिल-जुलकर संचालित करने की एक अभिनव योजना बनाई है । कृषि विभाग व कृषक वर्ग के बीच सतत् एवं जीवंत संपर्क रखने तथा तकनीकी जानकारी संबंधी आवश्यकताओं, कषि अदान सामग्री आदि की जरूरतों की पूर्ति के लिए प्रत्येक राजस्व ग्राम में एक-एक किसान मित्र एवं किसान दीदी का चयन किया गया है ।

       गांवों में किसानों के लिए किसान मित्र एवं किसान दीदी कृषि विभाग की योजनाओं के क्रियान्वयन में सहयोगी की भूमिका निभायेगें । ये कृषि विभाग एवं किसानों के बीच महत्वपूर्ण सूचनाओं के अदान- प्रदान करने में सहयोग करेंगे । किसान मित्र एवं किसान दीदी के प्रशिक्षण का कार्य 16 अप्रैल से प्रारंभ किया गया था  जो 15 मई को संपन्न हो चुका है । जिले में विकास खण्ड मुरार में 8, बरई में 4, डबरा में 4 और विकास खण्ड भितरवार में 6 स्थानों पर प्रशिक्षण दिया गया । प्रशिक्षण देने के लिए कृषि विभाग के विशेषज्ञों ने अपनी सेवायें दी ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: