रविवार, 13 मई 2007

ग्वालियर में बनेगा बाल भवन

ग्वालियर में बनेगा बाल भवन

ग्वालियर 11 मई 2007

राज्य सरकार ने भोपाल के जवाहर बाल भवन की तर्ज पर प्रदेश के छ: संभागीय मुख्यालयों पर बाल भवनों के निर्माण का निर्णय लिया है । इन छ: संभागीय मुख्यालयों में ग्वालियर,जबलपुर, इन्दौर, उज्जैन, सागर और रीवा शामिल है। संभागीय बाल भवनों के निर्माण के प्रयोजन हेतु चालू साल के बजट में 2 करोड़ 85 लाख रूपये का प्रावधान रखा गया है।

संभाग स्तर पर बाल भवनों की स्थापना होने से भोपाल के अतिरिक्त अन्य जिलों के बच्चों को भी बाल भवन में संचालित होने वाली गतिविधियों का लाभ मिल सकेगा। जिससे उनके शारीरिक, मानसिक विकास के साथ-साथ उनकी प्रतिभा का विकास भी होगा। अभी भोपाल स्थित जवाहर बाल भवन द्वारा बच्चों की नैसर्गिक, रचनात्मक, सांस्कृतिक क्षमताओं एवं उनकी अभिरूचियों को जागृत कर उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर  पहचान दिलाने का प्रयास किया जा रहा है। बाल भवन की गतिविधियों द्वारा बच्चों के शारीरिक व मानसिक विकास के साथ ही उनमें एकाग्रता, आत्मविश्वास, सम्प्रेषण एवं सृजनात्मकता को भी विकसित किया जा रहा है। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित जवाहर बाल भवन सभी वर्ग के बच्चों का सर्वागींण विकास कर राष्ट्र के लिए बहुपयोगी मानव संसाधन तैयार कर रहा है। प्रतिभाशाली बच्चे भविष्य में प्रदेश एवं देश की प्रगति में महत्वपूर्ण योगदान देगें।

जवाहर बाल भवन बच्चों के लिए चित्रकला, मूर्तिकला, हस्तकला, संगीत, नृत्य, नाटक, सिलाई, खेलकूद और मनोरंजन, गृह विज्ञान, एयरो -मॉडलिग, कम्प्यूटर, विज्ञान तथा बच्चों के पुस्तकालय आदि गतिविधियों का संचालन कर रहा है। वर्ष 2006-07 में 1300 बच्चें नियमित एवं लगभग तीन हजार बच्चों ने विभिन्न कार्यशालाओं के माध्यम से जवाहर बाल भवन का लाभ उठाया। बाल भवन के तीन बच्चों का इस वर्ष राष्ट्रीय छात्रवृत्ति हेतु चयन भी हुआ है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: