मंगलवार, 29 मई 2007

पीड़ित मानवता की सेवा में अग्रणी भूमिका निभाती रेडक्रास सोसायटी ग्वालियर

पीड़ित मानवता की सेवा में अग्रणी भूमिका निभाती  रेडक्रास सोसायटी ग्वालियर

प्रशान्‍त सिंह तोमर ब्‍यूरो चीफ

ग्वालियर 27 मई 2007

पीड़ित मानवता की सेवा के उद्देश्य से वर्ष 1984 में ग्वालियर रेडक्रास सोसायटी ने अपनी छोटी सी इकाई के साथ सफर प्रारंभ किया । समय-समय पर अपनी गतिविधियों का विस्तारण कर आज ग्वालियर रेडक्रास संस्था ने वो मुकाम पा लिया है, जहां बडे पैमाने पर असहाय, निर्धन और नि:शक्तजनों की सेवा और कल्याण के कार्य किये जा रहे हैं। रेडक्रास की गतिविधियों को तहसील और ग्राम पंचायत स्तर तक लाने के भी कारगर प्रयास हुये । यहां तक कि डबरा मुख्यालय पर तो ब्लड बैंक की स्थापना कर जिला रेडक्रास सोसायटी ने अन्य जिलों के लिये अनुकरणीय कार्य किया ।

       कलेक्टर एवं अध्यक्ष जिला रेडक्रास सोसायटी ग्वालियर श्री राकेश श्रीवास्तव ने बताया कि लगभग 23 वर्ष पूर्व रेडक्रास के माध्यम से ब्लड बैंक का संचालन कमला राजा अस्पताल के दो कक्षों से शुरू किया गया । यहां केवल 4 घंटे के लिये ब्लड बैंक की सेवायें दी जाना प्रारंभ हुई । आज रेडक्रास सोसायटी का स्वयं का भवन है तथा ब्लड बैंक 24 घंटे अपनी सेवायें देने के साथ ही समाज सेवा के क्षेत्र में भी अत्यंत सराहनीय कार्य कर रहा है । विशेषकर असहाय, नि:शक्त व्यक्तियों को आकस्मिक आवश्यकता होने पर विभिन्न तरीकों से सहायता दी जा रही है ।

ग्वालियर रेड़क्रास सोसायटी द्वारा संचालित ब्लड़ बैंक की विगत तीन वर्षों की सेवाओं पर यदि एक नजर डाली जाये, तो हम पायेंगे कि वर्ष 2004 में 5018, वर्ष 2005 में 5574 और वर्ष 2006 में 5969 लोगों ने रक्तदान किया । दान से संग्रहित हुये रक्त से उन जरूरतमंदों  के जीवन में एक नई आशा की किरण जागी, जो रक्त के अभाव में जीवन से संघर्ष कर रहे थे । पीड़ित मानवता की सेवा में रेड़क्रास ने रक्तदान को बढ़ावा देने के लिए जनमानस को निरन्तर प्रोत्साहित किया गया ।                     

       गरीब तबके को गंभीर बीमारियों में उपचार, उन्हें आर्थिक सहायता, दुर्घटनाग्रस्त व्यक्तियों को सहायता, कैंसर पीड़ितों की सहायता जैसे अनेक मानवीय कार्य रेडक्रास सोसायटी के द्वारा किये जा रहे हैं । गत दो वर्षो में विभिन्न मदों के तहत 41 लाख 18 हजार 116 रूपये की आर्थिक मदद जरूरतमंदों को उपलब्ध कराई गई । इसी कड़ी में वर्ष 2004 से मार्च 2007 तक सहायता योजनान्तर्गत 15 लाख 35 हजार की दवायें भी प्रदाय की गई।

       जिला रेडक्रास सोसायटी के सचिव डॉ. आर.पी. शर्मा ने बताया कि इस वर्ष रेडक्रास का अभियान ''मानवता के लिये सब साथ-साथ'' थीम पर चलाया जायेगा । रेडक्रास की सेवायें मुख्य रूप से सात स्तम्भों पर कार्य कर रही हैं, जिसमें मानवता, भेदभाव रहित, समदृष्टि, स्वतंत्र स्वैच्छिक सेवा, एकता और सर्वव्यापकता पहलू है । उन्होंने बताया कि जयारोग्य चिकित्सालय समूह में मरीजों के अटेंडरों को न्यूनतम दर पर भोजन प्रदाय करने का कार्य भी रेडक्रास संस्था कर रही है । इस कार्य में श्री कैलादेवी सेवा संस्थान सहयोगी की भूमिका निभा रहा है । गत तीन वर्षो में 73 हजार से अधिक व्यक्तियों को भोजन कराया गया । यह सेवा वर्तमान में भी चालू है।

       संस्थान की अन्य सामाजिक गतिविधियों में कुपोषित गर्भवती व धात्री माताओं एवं बच्चों को पोषण आहार का वितरण, नि:शक्तों एवं गरीब तबके के लिये नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन, रैन बसेरा में मरीजों के अटेंडरों के ठहरने की व्यवस्था, गरीब सहाय मरीजों को नि:शुल्क दवा वितरण, शैक्षणिक संस्थाओं में प्राथमिक उपचार प्रशिक्षण, योग साधना प्रशिक्षण शिविर और कडाके की सर्दी में निर्धनों को नि:शुल्क कंबल वितरण शामिल हैं

       जिले में वर्ष 2005-06 में रेडक्रास महिला विंग का और वर्ष 2006-07 में रेडक्रास युवक मंडल का गठन भी किया गया । इनके माध्यम से विभिन्न सामाजिक एवं पीडित मानवता की सेवा की गतिवधियां संचालित की जा रही हैं ।

 36 बच्चों के लिये बनी संजीवनी

       थैलेसीमिया बीमारी से पीड़ित 36 बच्चों के लिये रेडक्रास संस्थान संजीवनी की भूमिका निभा रहा है । इन बच्चों को प्रतिमाह रक्त उपलब्ध कराकर उनके जीवन को बचाने का कार्य रेडक्रास कर रहा है ।

ऑन लाईन सर्विस

       भारतीय रेडक्रास सोसायटी ग्वालियर और ऑन लाईन सर्विस एसोसियेशन के संयुक्त प्रयासों से सितम्बर 2006 में ऑन लाईन सर्विस शुरू की गई । इस सेवा के माध्यम दुर्घटनाग्रस्त पीडित व्यक्तियों और बेसहारा बीमार व्यक्तियों की सूचना मिलने पर उन्हें ऑन लाईन सर्विस की एम्बूलेंस उपलब्ध कराई जाती है । पीडित व्यक्तियों को एम्बूलेंस से लाकर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया जाता है । गत 6 माह में 16 घायल एवं बीमार व्यक्तियों को ऑन लाईन सर्विस द्वारा सहायता प्रदान की गई है ।

ग्वालियर रेडक्रास का ब्लड बैंक प्रदेश में अब्बल

       भारतीय रेडक्रास सोसायटी शाखा ग्वालियर द्वारा संचालि ब्लड बैंक मध्यप्रदेश में प्रथम स्थान पर और देश में संचालित रेडक्रास  ब्लड बैकों में अग्रणी 10 ब्लड बैकों में हैं । इसी प्रकार ग्वालियर रेडक्रास सोसायटी तहसील डबरा में भी मान्यता प्राप्त ब्लड बैंक का संचालन कर रहा है, संस्थान द्वारा आकस्मिक रक्त आवश्यकताओं पर स्वयं सेवकों को वर्ष में दो बार बुलाकर रक्तदान करने पर उन्हें प्रोत्साहन स्वरूप उनकी अनुशंसा पर दो व्यक्तियों का रक्त अथवा 500 रूपये तक की दवा उपलब्ध कराने की योजना है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: