बुधवार, 30 मई 2007

चलित न्यायालय आयोजित कर राजस्व मामलें निपटायें

चलित न्यायालय आयोजित कर राजस्व मामलें निपटायें

कमिश्नर डॉ. कोमल सिंह द्वारा राजस्व अभियान की समीक्षा

ग्वालियर 29 मई 2007

गांवों की भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर विभिन्न सार्वजनिक उद्देश्यों की पूर्ति के लिये आवश्यक रूप से भूमि आरक्षित की जाये । गांवों में श्मशान व कब्रिस्तान के लिए भी भूमि चिन्हित की जाये । चलित न्यायालय आयोजित कर राजस्व मामलों एवं लोगों की  समस्याओं का त्वरित निराकरण किया जाये । यह निर्देश ग्वालियर एवं चंबल संभाग के कमिश्नर डॉ. कोमल सिंह ने दोनों संभाग के जिलों के कलेक्टर्स को विशेष राजस्व अभियान की समीक्षा के दौरान दिये । 

       कमिश्नर डॉ. कोमल सिंह ने जिला कलेक्टर्स से कहा है कि गांव में पाठशाला, पंचायत भवन, आंगनबाडी, स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक विकास केन्द्र तथा खेल मैदान आदि सार्वजनिक उद्देश्यों के लिये भूमि चिहिन्त कर तद्ाशय के सूचना पटल भी उस स्थान पर लगायें ।  साथ ही विहित प्रक्रिया अपनाकर इसे भू-अभिलेख में भी इसे दर्ज कराया जाये । उन्होंने कहा है कि गांवों में चलित न्यायालय आयोजित किये जायें । इस दौरान गांव की सार्वजनिक  भूमि का सीमांकन किया जाये और अतिक्रमण की स्थिति होने पर उसे तत्काल हटाया  जाये।

       कमिश्नर ने कहा कि पुराने राजस्व प्रकरणों को भी चलित न्यायालय में निराकृत किया जाये । डा. कोमल सिंह ने कहा कि चलित न्यायालयों में बी.पी.एल. सूची के संबंध में प्राप्त आभ्यावेदनों का मौके पर ही निराकरण किया जाये ।

       कमिश्नर डा. कोमल सिंह ने सभी कलेक्टर्स को पेयजल प्रदाय की स्थिति पर सतत नजर रखने को कहा । जहाँ भी जरूरी हो वहां परिवहन द्वारा पेयजल की आपूर्ति की जाये । बैठक में ग्वालियर कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव, दतिया कलेक्टर श्री अशोक शिवहरे, मुरैना कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी, भिण्ड कलेक्टर श्रीमती रश्मि अरूण शमी, श्योपुर कलेक्टर श्री शोभित जैन एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे ।

सी.एल.आर.की टीम करेगी सत्यापन

       कमिश्नर डा. कोमल सिंह ने कहा कि विशेष राजस्व अभियान 15 जून तक चलेगा । इस अभियान के दौरान की गई कार्रवाई का आयुक्त भू- अभिलेख (सी.एल.आर.) की टीम द्वारा सत्यापन किया जायेगा । ये टीम प्रत्येक जिले में भेजी जायेगी ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: