शनिवार, 19 मई 2007

उपलब्ध पेयजल का बेहत्तर प्रबंधन कर पेयजल आपूर्ति को सुचारू बनायें - श्री मलैया

उपलब्ध पेयजल का बेहत्तर प्रबंधन कर पेयजल आपूर्ति को सुचारू बनायें - श्री मलैया

प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में जिला योजना समिति की बैठक सम्पन्न

ग्वालियर 18 मई 2007

       जिले के प्रभारी एवं नगरीय प्रशासन व विकास तथा आवास पर्यावरण मंत्री श्री जयंत मलैया ने कहा है कि उपलब्ध जल का बेहतर प्रबंधन कर पेयजल वितरण व्यवस्था को सुदृढ़ करें । उन्होंने जन प्रतिनिधियों से भी आग्रह किया है कि वे दलगत भावना से ऊपर उठकर पेयजल समस्या के समाधान में अपना अहम योगदान दें । प्रभारी मंत्री आज यहाँ सिटी सेण्टर स्थित राज्य स्वास्थ्य प्रबंधन एवं संचार संस्थान में सम्पन्न हुई जिला योजना समिति की बैठक में जिले की पेयजल व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे ।

       बैठक में जल संसाधन मंत्री श्री अनूप मिश्र, स्कूल शिक्षा मंत्री डा. नरोत्तम मिश्र, सामाजिक न्याय राज्य मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह, महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर, जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती धन्नोबाई, ग्वालियर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री जगदीश शर्मा, विधायक श्री ध्यानेन्द्र सिंह, बृजेन्द्र तिवारी व श्री कमलापत आर्य, जिला कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक श्री वी.के. सुर्यवंशी व जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आर.के. मिश्रा सहित जिला योजना समिति के अन्य सदस्यगण तथा संबंधित अधिकारी मौजूद थे ।

       प्रभारी मंत्री श्री मलैया ने कहा कि पिछले कुछ वर्षो में हुई अल्प वर्षा तथा जल संरक्षण व सवंर्धन के प्रति आई उदासीनता की वजह से भू-जल स्तर में निरंतर गिरावट आ रही है, जिससे जगह-जगह पर पेयजल का संकट खड़ा होने लगा है । इसलिये जनप्रतिनिधि और शासकीय अमला मिल-जुलकर जल के महत्व के बारे में लोगों को बतायें । उन्होंने बैठक में आह्वान किया कि सभी के सहयोग से आगामी वर्षा ऋतु से पूर्व गांव-गांव व शहर-शहर में बड़े पैमाने पर जल संरचनायें बनाई जायें, जिससे उनमें वर्षा के पानी को सहेजा जा सके ।

       बैठक में ग्वालियर नगर निगम सहित नगर पालिका डबरा, नगर पंचायत बिलौआ, आंतरी, भितरवार व पिछोर की पेयजल व्यवस्था की समीक्षा की गई । साथ ही जिले के ग्रामीण अंचल की पेयजल व्यवस्था पर भी विस्तार से चर्चा हुई ।

जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल वितरण की जानकारी बैठक में दी गई । लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा बताया गया कि जिले में स्थापित कुल 5936 हैंडपम्पों में से 4526 हैंडपम्प चालू हैं, 83 नल जल योजनाओं में से 64 और 58 स्पॉट सोर्स योजना में 34 स्पॉट सोर्स चालू हैं । जिले के 36 ग्रामों में पेयजल परिवहन किया जा रहा हे । जिन क्षेत्रों से पेयजल परिवहन की मांग आ रही है, वहां अविलंब परिवहन शुरू करने के निर्देश दिये गये है । ग्वायिलर नगर की पेयजल वितरण व्यवस्था के बारे में बताया गया कि मुख्य जलस्त्रोत तिघरा में उपलब्ध जल के मद्देनजर वर्तमान में एक दिन छोड़ कर पेयजल प्रदाय किया जा रहा है । इसके लिये संपूर्ण शहर को दो भागों में बाटा गया ।

       ग्वालियर नगर में प्रतिदिन तिघरा जलाशय से 15 एम.जी.डी और 1024 नलकूपों, 909 हैंडपम्पों के माध्यम से 2 एम.जी.डी पानी का प्रदाय हो रहा है । नगर की आबादी के मान से 70 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन पेयजल वितरण हो रहा है । तिघरा जलाशय में 717.28 फिट पानी है, जिसे एक दिन छोड़ एक दिन के मान से 11 अगस्त तक पेयजल प्रदाय किया जा सकेगा ।

 

 

कोई टिप्पणी नहीं: