गुरुवार, 10 मई 2007

संभागीय आवासीय विद्यालय में प्रवेश प्रारंभ

संभागीय आवासीय विद्यालय में प्रवेश प्रारंभ

आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 31 मई

ग्वालियर 9 मई 2007

            +नुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के प्रतिभावान छात्र- छात्राओं को बेहत्तर परिवेश में गुणवतापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से ग्वालियर में संभागीय आवासीय विद्यालय संचालित है । इस विद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2007 - 08 में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित किय गये हैं । आवेदन 31 मई तक प्राप्त किये जायेंगे ।

       जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण श्रीमती चन्द्रकांता सिंह ने बताया कि आवासीय विद्यालय में छात्र- छात्रायें दोनों ही सह शिक्षा के रूप से अध्ययन करते है । इनके निवास के लिए पृथक- पृथक छात्रावास की व्यवस्था है । विद्यालय में कक्षा  छटवीं से 12 वीं तक की कक्षायें संचालित हैं । प्रत्येक कक्षा में कुल 40 सीट्स हैं ।  इनमें से 20 सीट्स छात्र व 20 सीट्स छात्राओं के लिए हैं ।  वर्ष 2007-08 में प्रवेश हेतु कक्षावार रिक्त सीट्स का विवरण इस प्रकार है । कक्षा छटवीं में 40 (बालक 20- बालिका 20) सीट्स, सातवीं में 22 (बालक आठ, बालिका 14) सीट्स,  आठवीं में 18 (बालक दो , बालिका 16 ) सीट्स और कक्षा नवीं में 18 ( बालक 10, बालिका आठ ) सीट्स रिक्त है ।

       विद्यालय में प्रवेश चयन प्रक्रिया के माध्यम से दिया जाता है । कक्षा छटवीं व नवमीं में प्रवेश हेतु वे ही विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने कक्षा पांचवीं बोर्ड तथा कक्षा आठवीं बोर्ड परीक्षा में 60 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किये हैं । प्राप्त आवेदनों के आधार पर विद्यालय द्वारा चयन परीक्षा ली जायेगी । चयन परीक्षा के प्राप्ताकों का 50 प्रतिशत तथा बोर्ड परीक्षा के प्राप्ताकों का 50 प्रतिशत अंकों को जोड़कर एक संयुक्त मैरिट सूची के आधार पर प्रवेश दिया जायेगा । शेष अन्य कक्षाओं में रिक्त सीट होने पर प्रथम श्रेणी उत्तीर्ण छात्र- छात्राओं को प्रवेश दिया जाता है ।

       विद्यालय में शिक्षा का माध्यम हिन्दी है, किन्तु अंग्रेजी विषय अनिवार्य है । चयनित विद्यार्थियों को शासन द्वारा स्वीकृत शिष्यवृत्ति, विशेष पोषण आहार भत्ता दिया जाता है । इसके साथ ही गणवेश , स्टेशनरी एवं अन्य पाठय सामग्री भी शासन द्वारा नि: शुल्क उपलब्ध कराई जाती है ।

       विद्यालय में प्रवेश के लिए इच्छुक छात्र- छात्रायें कार्यालयीन समय में प्राचार्य , आवासीय विद्यालय (आदिम जाति कल्याण ) रूप सिंह सटेडियम के सामने झांसी रोड़ ग्वालियर से संपर्क कर नि: शुल्क आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं । आवेदन पत्र 31 मई तक जमा किये जा सकते है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: