रविवार, 20 मई 2007

समस्या निवारण शिविर में दो दिन तक चली जन सुनवाई

समस्या निवारण शिविर में दो दिन तक चली जन सुनवाई

 

कलेक्टर की मौजूदगी में हुआ आवेदनों का निराकरण

 

ग्वालियर 19 मई 2007

 

       ग्वालियर जिला मुख्यालय पर दो दिवसीय जन समस्या निवारण शिविर आयोजित किया गया । शिविर के अंतिम दिन आज कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने पूरे समय उपस्थित होकर जन सुनवाई की और शिविर में आये आवेदनों का निराकरण संबंधित विभागों के माध्यम से कराया ।

       जिला पंचायत परिसर में आयोजित किये गये उक्त दो दिवसीय जन समस्या निवारण शिविर में शासन के विभिन्न विभागों के स्टाल स्थापित किये गये थे । संबंधित विभाग के अधिकारियों ने लगातार दो दिन तक शिविर में मौजूद रह कर प्राप्त आवेदनों का निराकरण किया । दूर-दराज ग्रामीण क्षेत्रों से आये आवेदनों की समस्यायें शिविर में ही सुलझाई गईं । प्राप्त आवेदनों पर हुई निराकरण की कार्यवाही से आवेदकों को अवगत भी कराया गया ।

       कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने करीब दोपहर 12 बजे शिविर में पहुंचकर विभागवार प्राप्त आवेदनों की समीक्षा की । लगभग तीन घण्टे शिविर में रूके कलेक्टर ने सभी जिला अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपनी समस्याओं के निराकरण हेतु शिविर में आये आवेदकों को पूर्ण संतुष्टि के साथ वापस भेजा जाये । यदि किसी आवेदन का

निराकरण शिविर में नहीं हो सका है, तो उसके निराकरण की अवधि निर्धारित कर आवेदक को सूचित करें ।

       शिविर में प्राप्त आवेदन और उनके निराकरण की स्थिति इस प्रकार से है महिला एवं बाल विकास के 18 में से 15, राजस्व के 51 में से 51, पंचायत एवं सामाजिक न्याय के 32 में से 32, शिक्षा विभाग के 11 में से 11, नगर निगम के जल प्रदाय प्रभाग के 15 में से 7, राजीव गांधी शिक्षा मिशन के 7 में से 5, विद्युत मण्डल ग्रामीण के 4 में से 3, विद्युत मण्डल शहरी के 4 में से 3, नगर निगम ग्वालियर के 15 में से 15, प्रधान मंत्री सड़क परियोजना के 7 में से 6, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के 2 में से 1, स्वास्थ्य के 3 में से 3, आयुर्वेद के 2 में से 1, आदिम जाति कल्याण विभाग के 12 में से 2, खाद्य, मत्स्य और लोक निर्माण विभाग का एक- एक प्रकरण शिविर में निराकृत किया गया ।

       लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग से संबंधित 62 आवेदनों में 56 मांग और 6 शिकायतें प्राप्त हुई । शिकायतों का शत- प्रतिशत निराकरण कर मांगों की पूर्ति के लिए आवेदन कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को प्रेषित किये गये , जिसे विभाग की कार्ययोजना में शामिल किया जाएगा । शिविर में कुल 252 आवेदन प्राप्त हुये ।

 

 

कोई टिप्पणी नहीं: