मंगलवार, 29 मई 2007

जननी सुरक्षा योजना से साढ़े ग्यारह हजार से अधिक महिलायें लाभान्वित

जननी सुरक्षा योजना से साढ़े ग्यारह हजार से अधिक महिलायें लाभान्वित

 

कलेक्टर ने दिये हर गर्भवती माता को योजना का लाभ दिलाने के दिये निर्देश

प्रशान्‍त सिंह तोमर ब्‍यूरो चीफ

 

ग्वालियर 27 मई 2007 

       मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को कम करने के मकसद से संचालित की जा रहीं जननी सुरक्षा योजना के क्रियान्वयन पर ग्वालियर जिले में विशेष ध्यान दिया जा रहा है ।  उक्त योजना से गत अप्रैल माह के अन्त तक 11 हजार 557 महिलाओं व उनके प्रेरकों लाभान्वित कराया जा चुका है ।

 

  कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने उक्त योजना को और प्रभावी ढंग से क्रियान्वित करने के लिए स्वास्थ्य एवं महिला व बाल विकास विभागों के मैदानी अमले को निर्देशित किया है।

 

कलेक्टर ने निर्देश दिये हैं कि स्वास्थ्य विभाग के मैदानी स्तर पर पदस्थ ए.एन.एम. व एम.पी.डब्ल्यू.तथा महिला एवं बाल विभाग के पर्यवेक्षक व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता गांव की हर गर्भवती महिला के सतत सम्पर्क में रहकर उनका टीकाकरण करायें तथा उन्हें सुरक्षित प्रसव अर्थात संस्थागत प्रसव के लिए प्रेरित करें । उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा जिला कार्यक्रम अधिकारी समेत खण्ड चिकित्साधिकारियों व बाल विकास परियोजना अधिकारियों को भी इन योजनाओं पर खास ध्यान देने के लिए निर्देशित किया है ।

 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. अर्चना शिंगवेकर ने बताया कि संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिए चलाई जा रही जननी सुरक्षा योजना के तहत गत अप्रैल माह के अन्त तक 11 हजार 557 गर्भवर्ती मातायें व प्रेरकों को लाभान्वित कराया गया है । जिसमें से 1618 महिलाओं ने अप्रैल माह के दौरान ही जननी सुरक्षा योजना का लाभ उठाया है ।

जननी सुरक्षा योजना के तहत नि:शुल्क प्रसव सुविधा के साथ प्रोत्साहन राशि भी

       जननी सुरक्षा योजना के तहत सरकारी अस्पताल में प्रसव कराने पर ग्रामीण क्षेत्र की गर्भवती माता को 1400 रूपये व शहरी क्षेत्र की माता को एक हजार रूपये की अनुदान राशि दी जायेगी ।

       जननी सुरक्षा योजना से ग्रामीण क्षेत्र की गर्भवती माता को संस्थागत प्रसव के लिए अभिप्रेरित करने वाले प्रेरक को 600 रूपये व शहरी क्षेत्र के प्रेरक को 200 रूपये की प्रोत्साहन राशि दिये जाने का प्रावधान है ।

 

 

कोई टिप्पणी नहीं: