बुधवार, 9 मई 2007

जन समस्याओं के समाधान की दिशा में जिला प्रशासन की अभिनव पहल

ग्राम स्पर्श कार्यक्रम

 

जन समस्याओं के समाधान की दिशा में जिला प्रशासन की अभिनव पहल

 

ग्राम प्रभारियों को दिया गया प्रशिक्षण

 

कलेक्टर ने अभियान को गंभीरता से लेने के निर्देश दिये

ग्वालियर 5 मई 2007

       ग्रामीणों की समस्याओं और कठिनाइयों को जानने समझने और उनका समाधान करने के मकसद से ग्वालियर जिले में ग्राम स्पर्श कार्यकम शुरू होने जा रहा है । इस अभिनव पहल के तहत वरिष्ठ अधिकारी गांव- गांव में पहुंचेंगे और ग्रामीणों से रूबरू होकर शासकीय योजनाओं की जमीनी हकीकत जानेंगे । साथ ही विभिन्न विभागों के मैदानी अमले के सहयोग से योजनाओं के क्रियान्वयन में आ रहीं कठिनाइयों को दूर करने का प्रयास भी करेंगे । जिला कलेक्टर स्वयं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठकर ग्राम स्पर्श कार्यक्रम की विकास खण्डवार समीक्षा करेंगे । इस प्रकार प्राप्त फीडबेक के आधार पर समस्याओं के समाधान के साथ-साथ योजनाओं को गति देने के प्रयास भी किये जायेंगे । जिले में यह कार्यक्रम 7 मई से शुरू हो रहा है ।

       जिला कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव द्वारा आज यहाँ सिटी सेण्टर स्थित राज्य स्तरीय स्वास्थ्य प्रबंधन एवं संचार संस्थान, में सम्पन्न हुई बैठक में ग्राम स्पर्श कार्यक्रम को अन्तिम रूप दिया गया । इस बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आर.के. मिश्रा कार्यक्रम के तहत ग्रामवार नियुक्त किए प्रभारी अधिकारी तथा विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे । बैठक में जिले के सभी ग्रामों में संपर्क के लिए नियुक्त किये गये अधिकारियों को उपयोगी प्रशिक्षण भी दिया गया ।

       जिला कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने ग्राम स्पर्श कार्यक्रम से जुड़े अधिकारियों से कहा कि वे विभिन्न विभागों के माध्यम से संचालित योजनाओं की जानकारी रखें, जिससे मैदानी स्तर पर भ्रमण के दौरान सही स्थिति का पता लग सके और ग्रामीणों की जिज्ञासाओं का समाधान भी किया जा सके ।उन्होंने सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों खासतौर पर लाड़ली लक्ष्मी योजना , जननी सुरक्षा योजना, दीनदयाल अन्त्योदय उपचार कार्यक्रम , मुख्य मंत्री कन्यादान योजना, बाल संजीवनी अभियान, खेत तालाब योजना, जलाभिषेक अभियान व खेततालाब योजना के बारे में ग्रामीणा को विस्तार से जानकारी देने की बात कही । ग्राम प्रभारी अधिकारियों से कहा गया कि वे परख कार्यक्रम के नोडल अधिकारियों के भ्रमण के बारे में भी ग्रामीणों से पूंछे ।

       ग्राम स्पर्श कार्यक्रम को सुनियोजित ढंग से आयोजित कराने के मकसद से बुलाई गई बैठक सह प्रशिक्षण कार्यक्रम में ग्राम प्रभारियों से कहा गया कि वे भ्रमण के दौरान, पेयजल, राशन व मिट्टी के तेल का वितरण विद्युत व्यवस्था, मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम की वास्तविक स्थिति जाने और लोगों को लोक कल्याण शिविरों के बारे में जानकारी प्रदान करें । जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि भ्रमण के दौरान क्षेत्र में चल रहे सूखा राहत कार्यों का अवलोकन करें और यह जानकारी प्राप्त करें कि श्रमिकों को समय से और निधारित दर के अनुसार मजदूरी मिल रही है अथवा नहीं ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: