रविवार, 13 मई 2007

सिंध नदी के किनारे बसे दूरस्थ ग्रामों में पहुंचा कलेक्टर का काफिला

सिंध नदी के किनारे बसे दूरस्थ ग्रामों में पहुंचा कलेक्टर का काफिला

रू-ब-रू होकर जानी समस्यायें, मौके पर किया निराकरण

ग्रामीणों को हुई सुखद अनुभूति

ग्वालियर 11 मई 2007

       जिला मुख्यालय से करीब 75 किलोमीटर दूर सिंध नदी के पास बसे ग्राम सेमरी में ग्रामवासियों को शुक्रवार का दिन एक सुखद अनुभूति दे गया । ग्राम स्पर्श कार्यक्रम के तहत जिला कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव जिला अधिकारियों के साथ अचानक ग्राम सेमरी पहुंचे । यहां उन्होंने गांव के अनुसूचित जाति मौहल्ले में एक नवीन हैंडपम्प खनन कराने और गांव के नजदीक तालाब निर्माण की स्वीकृत दी । गांव में शासन द्वारा संचालित योजनाओं का भौतिक सत्यापन कर कलेक्टर ने सामने आईं खामियों को भी दूर किया ।

       लगभग दो बजे कड़कडाती धूप में अधिकारियों की गाड़ियां देखकर ग्रामीणजन अचम्भित थे । उन्हें यह विश्वास नहीं हो रहा था कि कलेक्टर इतनी भीषण गर्मी में उनके हाल-चाल पूछने आ सकते हैं। कुछ ही मिनटों में कलेक्टर के आगमन की सूचना पूरे गांव में हो गई और सभी ग्रामीण गांव की चौपाल पर एकत्रित हो गये । इसके बाद शुरू हुआ ग्रामीणों के साथ सीधा संवाद।

       कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने शुरूआत की छोटे-छोटे बच्चों से । उन्हें प्यार से पास बुलाकर स्कूल और मध्यान्ह भोजन योजना की जानकारी ली । इसके बाद गांव में आंगनबाडी, स्कूल और पंचायत का खुलना, मैदानी शासकीय अमले की उपस्थिति को ग्रामीणों के बीच आंका गया । ग्रामीणों ने बताया कि गांव में प्राथमिक स्कूल है जिसमें दो शिक्षक पदस्थ हैं, किन्तु उनकी उपस्थिति नियमित न होने से शैक्षणिक कार्य काफी प्रभावित हो रहा है ।

       लंबे समय से अनुपस्थित शिक्षा कर्मी कुलदीप साहू को हटाने के निर्देश कलेक्टर ने मौके पर ही दिये । शैक्षणिक व्यवस्था को पुन: बहाल करने के लिये ग्रामवासियों द्वारा सुझाये गये दो स्थानीय शिक्षित युवाओं को रेमेडियल शिक्षक के रूप में रखने का आदेश कलेक्टर द्वारा दिया गया । उन्होंने सरपंच एवं पालक शिक्षक संघ के पदाधिकारियों को निर्देश दिये कि शासन के निर्देशानुसार गर्मी की छुट्टियों में भी बच्चों को मध्यान्ह भोजन उपलब्ध कराया जाये । इसके लिये गेंहू एवं राशि की व्यवस्था की जा चुकी है । गांव में बच्चों की संख्या को देखते हुये प्राथमिक विद्यालय में तीन शिक्षकों की पदस्थापना नवीन शिक्षा सत्र में करने के निर्देश कलेक्टर ने दिये । आज विकासखंड के 167 ग्रामों में संपर्क दलों ने ग्रामीणों से संपर्क किया ।

पूरी हुई गब्बर की मुराद

       ग्राम जिगनिया में 16 वर्षीय नि:शक्त गब्बर की मानो मन की मुराद मिल गई हो । अब वह स्वयं का रोजगार कर सकेगा । गांव में अचानक पहुंचे कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव से जब ग्रामीणजन चर्चा कर रहे थे, इसी बीच 16 वर्षीय नि:शक्त गब्बर ने भी अपनी बात रखी । चर्चा के दौरान ज्ञात हुआ कि नि:शक्त गब्बर 7वी कक्षा में पढता है, किंतु गांव में मीडिल स्कूल न होने से उसका आगे पढाई जारी रखना मुश्किल है । कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को गांव में अगले शिक्षा सत्र से मीडिल स्कूल खोलने के निर्देश दिये । साथ ही गब्बर की इच्छा भी जानी । गब्बर ने आगे आकर स्वयं का रोजगार खोल आत्मनिर्भर बनने की इच्छा जताई । कलेक्टर ने उसकी मुराद पूरी करते हुये बैंक से ऋण दिलाने का आवश्वासन दिया।

यशोदा को मिलेगा अब उचित उपचार

       ग्राम स्पर्श कार्यक्रम में ग्राम बारकटी से धर्मपुरा पहुंचे कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव के सामने एक ऐसा  परिवार आया जो गरीबी के कारण अपनी 8 वर्षीय पुत्री यशोदा का उपचार कराने में असमर्थ था । यशोदा के पिता भरोसी ने बताया कि उसकी बेटी कल फिसल कर गिर गई, जिससे उसको फेक्चर हो गया है । भ्रमण पर कलेक्टर के साथ रही मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने यशोदा का परीक्षण किया और ग्वालिर ले जाने की सलाह दी । कलेक्टर ने यशोदा के पिता को पांच सौ रूपये नगद देते हुए शासकीय वाहन से ग्वालियर भिजवाने की व्यवस्था की । दुखी परिवार ने कलेक्टर की इस मानवीयता के लिए दिल से दुआ दी ।

       आज के भ्रमण की शुरूआत कलेक्टर ने विकास खण्ड डबरा के गाम लखनपुरा से की । जहाँ केरोसिन वितरण को लेकर ग्रामीणों में रोष था । कलेक्टर ने अपनी मौजूदगी में लाईन लगवाकर केरोसिन वितरण कराया । ग्राम सूखा पठा में नवीन तालाब बनाने की बात कही । गांव में सभी व्यवस्थायें सुचारूरूप से संचालित पाई गई । इसके लिए सरपंच सुरेन्द्र सिंह राणा की सराहना की गई। इसके बाद सेमरी, सिसगांव, जिगनियां बारकरी, धर्मपुरा और देवगढ़ में भी कलेक्टर द्वारा ग्रामीणों से सीधा संवाद किया गया । ग्राम सिसगांव, बारकरी में विशेष कैम्प लगाने के निर्देश दिये गये । जिगनिया और बारकरी सूखाराहत के तहत तलाई निर्माण की स्वीकृति दी गई । बारकरी में ही विद्युत लाईन ठीक करने और दो हैण्ड पम्प को अगले 24 घण्टे में दुरूस्त करने के निर्देश अधिकारियों को दिये । भ्रमण के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आर.के. मिश्रा एस.डी.एम. श्री सुरेश शर्मा , महिला बाल विकास, स्वास्थ्य , लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं जनपद के अधिकारी उपस्थित थे ।

 

 

कोई टिप्पणी नहीं: