गुरुवार, 10 मई 2007

स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता लाकर जीवन को बचाने का लें संकल्प- श्री गोहिल

स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता लाकर जीवन को बचाने का लें संकल्प- श्री गोहिल

·        पीड़ित मानवता की सेवा के लिए सभी वर्ग आगे आयें - डा. कोमल सिंह

·        रेड क्रास की 87 वीं वर्षगांठ मनाई

ग्वालियर 8 मई 2007

      राज्य उच्च न्यायालय खण्ड पीठ ग्वालियर के प्रशासनिक न्यायाधीश, न्यायमूर्ति श्री ए.के. गोहिल ने कहा कि वर्तमान समय में आवश्यकता इस बात की है कि आमजन में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता लाई जाये और हर व्यक्ति मानव जीवन को बचाने का संकल्प लें । सरकार द्वारा इस दिशा में किये जा रहे प्रयासों के साथ सामाजिक संगठनों को भी आगे आना होगा । पीड़ित मानवता की सेवा से बड़ा कोई पुण्य नहीं है ।

       न्यायमूर्ति श्री गोहिल ने उक्त विचार आज भारतीय रेडक्रास की 87 वीं वर्षगाठ के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किये । कार्यक्रम की अध्यक्षता ग्वालियर चम्बल संभाग के कमिश्नर डा. कोमल सिंह ने की । इस अवसर पर कलेक्टर एवं अध्यक्ष जिला रेडक्रास समिति श्री राकेश श्रीवास्तव, सेवानिवृत्त कुलपति श्री आर.आर. दास, पूर्व विधायक श्री रमेशचन्द्र अग्रवाल सहित रेडक्रास से जुड़े पदाधिकारी, सदस्य, पत्रकार एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे ।

       रेडक्रास के संस्थापक सर हेनरी डूनाट के चित्र पर माल्यापर्ण एवं दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा किया गया । न्यायमूर्ति श्री गोहिल ने हेनरी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए सभी से पीड़ित मानवता की सेवा करने का आव्हान किया । उन्होंने जिला रेडक्रास सोसायटी ग्वालियर द्वारा किये जा रहे मानवीय कार्यों की सराहना की और हैल्थ कार्ड एवं आधुनिक पैथोलॉजी लैब संचालन करने के सुझाव भी दिये । उन्होंने कहा कि अनेक अवसरों पर मांगलिक कार्यों पर व्यक्ति जो धनराशि व्यय करता है, उस राशि को यदि रेडक्रास जैसीे संस्था में दान दिया जाये, तो सबसे बड़ा परोपकार होगा ।

       कमिश्नर डा. कोमल सिंह ने कहा कि संर हेनरी डूनाट ने जिन परिस्थितियों में रेडक्रास की स्थापना की, उसका प्रभाव विश्व के सभी राष्ट्रों पर पड़ा । भारत में भी सन 1920 में संसद ने प्रस्ताव पारित कर रेडक्रास की स्थापना की । उन्होंने रेडक्रास संस्था के मूल सात सिध्दान्तों को परिभाषित करते हुए उसे हर क्षेत्र में लागू करने पर बल दिया । कमिश्नर ने अनेक सकारात्मक सुझाव देते हुए इस बात पर जोर दिया कि रेडक्रास की जिला इकाई यह गांरटी ले कि कोई भी असहाय- गरीब और लाचार नि:शक्त व्यक्ति उपचार के लिए यहाँ - वहाँ न भटकें । कमिश्नर डा. कोमल सिंह ने टेलीमेडिसिन सुविधा से जिले को जोड़ने की बात कही । और कहा कि सेवा भावना यूनीवर्सल होनी चाहिए ।

       जिला रेडक्रास समिति के अध्यक्ष एवं जिला कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने स्वागत भाषण देते हुए सभी वर्गों से आव्हान किया कि वे पीडित मानवता की सेवा के लिए समाज को प्रेरित करें । उन्होंने रेडक्रास की भावना गांव की पीढ़ी तक पहुंचाने का आव्हान किया । कलेक्टर ने बताया कि सभी के मिले जुले प्रयासों से ग्वालियर जिले की रेडक्रास सोसायटी ने ऐसे मानवीय कार्य किये हैं जिन्हें प्रदेश स्तर पर भी सराहा गया है । प्रारंभ में पूर्व विधायक श्री रमेशचन्द्र अग्रवाल, सेवानिवृत कुलपति आर.आर. दास ने भी अपने विचार रखे और रेडक्रास के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला ।

       जिला रेडक्रास सोसायटी के सचिव डा. आर.पी. शर्मा ने समिति का प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए उल्लेखनीय कार्यों की जानकारी दी और आगामी वर्ष की कार्य योजना पर प्रकाश डाला । इस अवसर पर स्वेच्छिक रक्त दाताओं और रेडक्रास संस्था के साथ पीड़ित मानवता की सेवा से जुड़ी अन्य स्थानीय संस्थाओं के प्रतिनिधियों को सम्मानित किया गया । इसके साथ ही रेडक्रास के अजीवन सदस्य बने व्यक्तियों को प्रमाण- पत्र वितरित किये गये । संचालन पत्रकार डा. केशव पाण्डे ने किया और आभार प्रो. आशा माथुर ने माना ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: