रविवार, 27 मई 2007

प्रति सप्ताह होगी समीक्षा

किसानों के लिये खाद-बीज की अग्रिम व्यवस्था सुनिश्चित हो -कलेक्टर

खरीफ कृषि आदान की समीक्षा बैठक

     प्रशान्‍त सिंह तोमर ब्‍यूरो चीफ                                       ग्वालियर 24 मई 2007

प्रति सप्ताह होगी समीक्षा

       कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने कहा कि जिले में मांग के अनुसार खाद-बीज की व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी । किसानों को समय पर खाद-बीज उपलब्ध हों, इसके लिये अब प्रति सप्ताह वे स्वयं समीक्षा करेंगे, जिसमें समितियों के माध्यम से बीज व उर्वरक के उठाव की भौतिक रूप से समीक्षा की जायेगी ।

खरीफ फसल के लिये किसानों को अच्छी गुणवत्ता वाला खाद और बीज समय पर मिले, इसके लिये कृषि विभाग सहित सभी संबंधित संस्थायें समन्वित होकर प्रयास करें । जिले में खाद-बीज की मांग का निर्धारण कर उसके अनुसार उपलब्धता सुनिश्चित की जाये ।

       कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने उक्त निर्देश आज सिटी सेंटर स्थित राज्य स्वास्थ्य प्रबंधन संस्थान में आयोजित खरीफ कृषि आदान की समीक्षा बैठक में दिये । कलेक्टर ने स्पष्ट किया कि उप संचालक कृषि और प्रबंधक सहकारी बैंक संयुक्त रूप से जिले में खाद-बीज की मांग का पुन: आकलन करें ताकि उसके अनुसार पर्याप्त मात्रा में खाद-बीज का भंडारण सुनिश्चित हो।

       उत्पादक कंपनियों से खाद-बीज का उठाव मार्कफेड द्वारा समय पर करने और सहकारी बैंक द्वारा समितियों तक पहुंचाने की व्यवस्था करने के निर्देश दिये गये । कलेक्टर ने कहा कि समितियों के माध्यम से किसानों को अग्रिम उठाव की समझाईश कृषि विभाग का मैदानी अमला देगा । उन्होंने समितिवार नोड़ल अधिकारियों की तैनाती आगामी तीन दिन में सुनिश्चित करने का कहा । नोडल अधिकारी के रूप में कृषि विभाग के आर.ए.ई.ओ. होंगे ।

       कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने बताया कि किसानों को खरीफ फसल के लिये बीज की पर्याप्त उपलब्धता नेशनल सीड्स कारपोरेशन द्वारा सुनिश्चित की गई है । जिसमें सोयाबीन, धान और उड़द के बीज मुख्यरूप से है । बैठक में बताया गया कि जिले में एन.एफ.एल., इफको, क्रिफको और मार्कफेड के द्वारा 4658 टन यूरीया और 1500 टन डी.ए.पी. और 1000 टन एन.पी.के. उपलब्ध है । जिले में मिट्टी परीक्षण की रिपोर्ट के अनुसार भितरवार क्षेत्र में एन.पी.के. के अधिक उपयोग पर कलेक्टर ने जोर दिया ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: