शुक्रवार, 25 जुलाई 2008

जांच दल ने आज शहर में सड़क निर्माण कार्य का अवलोकन कर सामग्री के नमूने एकत्रित किये

जांच दल ने आज शहर में सड़क निर्माण कार्य का अवलोकन कर सामग्री के नमूने एकत्रित किये

ग्वालियर 24 जुलाई 08 । ग्वालियर में 29 एवं 30 जुलाई को आयोजित होने वाली इन्वेस्टर्स मीट को देखते हुये ग्वालियर में सड़कों के संधारण एवं निर्माण कार्य किया जा रहा है । कार्य की गुणवत्ता की जांच हेतु जांच दल गठित किये गये हैं । जांच दल ने जांच के दौरान निर्माण सामग्री  संग्रहित कर उपयोग में लिये जा रहे लोड का तापमान भी रिकार्ड किया गया । जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी के निर्देशों के तहत अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) श्री आदित्य सिंह तोमर एवं संयुक्त कलेक्टर श्री शिवराज सिंह वर्मा के नेतृत्व में जांच दल ने शहर के विभिन्न क्षेत्रों में चल रहे सड़क मरम्मत एवं निर्माण कार्यों का अवलोकन कर मरम्मत कार्य में उपयोग में होने वाले डामर, गिट्टी आदि सड़क निर्माण सामग्री का अवलोकन कर सेम्पल लिये गये । संग्रहित की गई सामग्री की गुणवत्ता की जांच हेतु प्रयोगशाला में भेजा जावेगा। कार्य स्थल पर ही जांच दल के सदस्यों ने सड़क निर्माण सामग्री लोड का थर्मामीटर द्वारा तापमान भी रिकार्ड किये गये ।

       जांच दल ने आज सरदार पटेल छात्रावास झांसी रोड पर शेपर्स कान्ट्रेक्टर लिमिटेड द्वारा किये जा रहे सड़क निर्माण एवं संधारण के कार्य का अवलोकन कर सामग्री के नमूने संग्रहित किये । यह कार्य लोक निर्माण विभाग संभाग 2 के उपयंत्री श्री पी के शर्मा के सुपरवीजन में कराया जा रहा है ।

       कार्यस्थल पर जांच दल के सदस्यों के रूप में उपयंत्री श्री हरीश गोयल द्वारा सड़क निर्माण सामग्री का थर्मामीटर से तापमान भी लिये गये जो कमश: 105-108 और 120 डिग्री सेंटीग्रेड रहा । इसी प्रकार जांच दल द्वारा मेला परिसर में कराये जा रहे सड़क निर्माण कार्य का भी अवलोकन कर तापमान 105 से लेकर 120 डिग्री सेंटीग्रेड दर्ज किया गया तथा सामग्री के नमूने संग्रहित कर प्रयोगशाला में विश्लेषण हेतु भेजा गया । ल्लेखनीय है कि श्री आकाश त्रिपाठी ने जिले में सड़कों का संधारण एवं डामरीकरण का कार्य उच्च गणवत्ता का हो इसके लिये विभिन्न निर्माण विभागों की द्वारा की जाने वाली सड़कों के निरीक्षण, निर्माण सामग्री के नमूने लेने तथा लोड का तापमान दर्ज करने हेतु जांच दलों का गठन किया किया गया है। ज्ञात होजांच दलों द्वारा रविवार से सड़कों के निर्माण कार्य का निरीक्षण कर सामग्री के नमूने लेने , तापमान दर्ज करने की कार्यवाही की जा रही है । जिससे सड़कों का निर्माण उच्च गुणवत्ता एवं मापदंडों के अनुरूप हो सके।

       जिला कलेक्टर ने संबंधित निर्माण विभागों के अभियंताओं को पूर्व में ही निर्देश दिये गये थे कि कार्यस्थल पर मौजूद तकनीकी अमले जैसे उपयंत्री, टाइमकीपर को थर्मामीटर आवश्यक रूप से उपलब्ध कराया जाये तथा लाइनिंग के लिये उपयोग में किये जाने वाले लोड का तापमान भी आवश्यक रूप से रिकार्ड किया जावे । 105 डिग्री सेंटीग्रेड से कम तापमान होने पर लोड रिजेक्ट कियाजाये। डामरीकरण के कार्य में पीएमसी (प्रिमिक्स कारपेट) हेतु डामर का प्रतिशत 3.6 से अधिक तथा सील कोट हेतु डामर का प्रतिशत 6.8 से अधिक होना चाहिये ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: