सोमवार, 16 जून 2008

लोक कल्याण शिविर में 211 आवेदन पत्रों का मौके पर ही निराकरण

लोक कल्याण शिविर में 211 आवेदन पत्रों का मौके पर ही निराकरण

शेष आवेदन पत्रों का समाधान सात दिवस में करें - श्री मिश्रा

ग्वालियर 14जून 08 । जलसंसाधन, उच्च शिक्षा एवं जनशिकायत निवारण मंत्री श्री अनूप मिश्रा की मौजूदगी में आज संपन्न हुये दो दिवसीय लोक कल्याण शिविर में जन सामान्य से प्राप्त 211 आवेदन पत्रों का मौके पर ही निराकरण किया गया । साथ ही शेष रहे आवेदन पत्रों के निराकरण की समय सीमा निर्धारित की गई । यहां जीवाजी चौक स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गोरखी के प्रांगण में आयोजित हुये इस शिविर की पहले दिन की सफल कार्रवाई से प्रभावित होकर दूसरे दिन भी बड़ी संख्या में आमजन अपनी-अपनी समस्याओं के समाधान के मकसद से पहुँचे । जल संसाधन मंत्री श्री अनूप मिश्रा ने किसी भी आवेदक को निराश नहीं किया । उन्होंने सभी आवेदकों से अपने हाथ में आवेदन लिये उन पर आवश्यक टीप लगाई औरह संबंधित अधिकारियों को समक्ष में बुलाकर समस्या निराकरण के लिये कहा । इस अवसर पर नगर निगम के सभापति श्री बृजेन्द्र सिंह जादौन, नवागत जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी, स्थानांतरित कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव, नगर निगम आयुक्त डा. पवन शर्मा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा व अपर जिला दंडाधिकारी श्री वेद प्रकाश सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे ।

      शिविर के दूसरे दिन प्राप्त हुये आवेदन पत्रों के निराकरण की जिम्मेदारी निर्धारित करते हुये जल संसाधन मंत्री श्री अनूप मिश्रा ने निर्देश दिये कि निराकरण से शेष रहे आवेदन पत्रों को अगले सात दिवसों के भीतर निराकृत करें । उन्होंने कहा निराकरण की सूचना संबंधित आवेदक को अवश्य दी जाये । श्री मिश्रा ने एक बार पुन: दोहराया कि समस्या निराकरण में केवल कागजी कार्रवाई ही नहीं अपितु वास्तविक निराकरण भी हो। जिन आवेदकों को पात्रता न होने से योजना का लाभ नहीं दिया जा सकता हैं उन्हें भी सरल भाषा में समझाकर संतुष्ट करें ।

नवागत जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने जल संसाधन मंत्री को आश्वस्त किया कि शेष रही समस्याओं को समयबध्द कार्यक्रम के जरिये निराकृत किया जायेगा । उन्होंने बताया कि शेष रहीं समस्याओं के निराकरण के लिये जल्द ही विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक बुलाई जायेगी । जिला कलेक्टर ने विभागीय अधिकारियों को अपने- अपने विभाग से संबंधित आवेदन पत्रों के निराकरण की रूपरेखा शिविर में ही तय करने के निर्देश दिये ।

      दो दिवसीय लोक कल्याण शिविर में पहले दिन दर्ज 402 आवेदन पत्रों में 211 आवेदन पत्रों का शिविर में ही निराकरण किया गया। जिनमें 121 आवेदन मांग व 90 आवेदन पत्र समस्याओं व शिकायतों से संबंधित हैं । तकनीकी कारणों से निराकरण से शेष रहे आवेदन पत्रों के समाधान की भी रूपरेखा व समय सीमा निर्धारित कर दी गई है। मांग संबंधी शेष आवेदन पत्रों को भी संबंधित विभागों को भेजा गया है। इनका निराकरण विभागवार उपलब्ध बजट और वार्षिक कार्य योजना में शामिल कराकर किया जायेगा।

 

कोई टिप्पणी नहीं: