गुरुवार, 19 जून 2008

अति वर्षा से निपटने के लिए ब्यापक एहतियाती उपाय करें- कलेक्टर

अति वर्षा से निपटने के लिए ब्यापक एहतियाती उपाय करें- कलेक्टर

जिला स्तरीय आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में संबंधित अधिकारियों को निर्देश

ग्वालियर 19 जून 08 । जिले में इस बार शुरू से ही हो रही तेज वर्षा को ध्यान में रखकर अतिवर्षा से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिये विशेष एहतियात बरतने की जरूरत है । अत: संबंधित अधिकारी आपदा प्रबंधन के लिये बनाई जा रही कार्य योजना को गंभीरता से लें और आपात स्थिति के लिये सदैव सजग रहें । यह निर्देश जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने आज यहां सिटीसेंटर स्थित राज्यस्तरीय स्वास्थ्य प्रबंधन एवं संचार संस्थान में सम्पन्न हुई जिला स्तरीय आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में संबंधित अधिकारियों को दिए। । बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री व्ही के सूर्यवंशी व जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा सहित स्वास्थ्य लोक निर्माण, नगर निगम, खाद्य तथा अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे ।

       जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने सूचना तंत्र को सशक्त बनाने पर बल देते हुये कहा जिले के किसी भी कोने में घटित होने वाली प्राकृतिक आपदा की सूचना तत्काल जिला मुख्यालय तक पहुंचनी चाहिये । उन्होंने कहा कि हर विभाग अपने-अपने नोडल अधिकारी नामांकित करें जो पूरे समय उपलब्ध रहें । उनके नाम, दूरभाष व मोबाइल नम्बर आदि की जानकारी जिला कार्यालय स्थित कन्ट्रोल रूम में भेजें । कलेक्टर ने कहा कि कार्यालय प्रमुख व नोडल अधिकारी अपने मोबाइल फोन कदापि बंद न रखें । उन्होंने बांधों व नदियों में जल स्तर बढ़ने की सूचना प्रतिदिन नियमित रूप से जिला कार्यालय में देने के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिये । जिला कलेक्टर ने कहा प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिये एहतियात के तौर पर तैयार किये जा रहे मसौदे में नाव, गोताखोर, वाहन, राहत शिविर स्थल, बचाव दल, स्वास्थ्य सेवाओं आदि की उपलब्ध्ता के बारे में स्पष्ट उल्लेख हो, ताकि जरूरत पड़ने पर तत्काल राहत पहुंचाई जा सके । शहरी अंचल में राहत शिविरों के लिये एहतियात के तौर पर अभी से धर्मशाला आदि चिन्हित करने के भी उन्होंने निर्देश दिये ।

       बेहतर आपातकालीन तैयारियों के लिये विभागीय समन्वय पर बैठक में बल दिया गया। आवश्यक सेवाओं के रखरखाव, आवश्यक वस्तुओं का भण्डारण, दवायें व चिकित्सा दल, पशु चिकित्सा सेवायें, स्वास्थ्य, व स्वच्छता, स्वच्छ पेयजल अस्थाई शिविरों की व्यवस्था, जनशक्ति एवं खोज बचाव दलों का गठन, जन जागरण आदि के बारे में बैठक में विस्तार से चर्चा कर इन्हें मूर्तरूप देने की रणनीति तय की गई है ।

हर विकासखंड में मेडीकल दल गठित करने के निर्देश

       जिला स्तरीय आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में जिला कलेक्टर ने निर्देश दिये कि वर्षा जनित बीमारियों से निपटने के लिये हर ब्लाक में पृथक-पृथक मेडीकल दल गठित किये जायें । उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से कहा कि दल के साथ वाहन एवं दवाइयों का पर्याप्त प्रबंध भी रखा जाये । साथ ही यह भी सुनिश्चित हो कि सूचना मिलने पर संबंधित गाव में मेडीकल दल तत्काल पहुंच जाये ।

शहर के जीर्ण-शीर्ण मकानों का सर्वे जल्द पूर्ण करने पर जोर

       जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने आज संपन्न हुई आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में सिटी प्लानर को हिदायत दी कि ग्वालियर नगर में जीण-शीर्ण मकानों की सूची जल्द से जल्द जिला कार्याल्य में पहुंचायें । साथ ही जीर्ण-शीर्ण मकानों के रहवासियों को इस संबंध में बतायें और एहतियाती उपाय भी करें, जिससे जीर्णशीर्ण मकानों के गिरने से होने वाली जन हानि व सम्पत्ति क्षति को बचाया जा सके ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: