सोमवार, 16 जून 2008

शहीदों के परिजनों का सम्मान समारोह जुलाई में आयोजित होगा-श्री मिश्रा

शहीदों के परिजनों का सम्मान समारोह जुलाई में आयोजित होगा-श्री मिश्रा

शहीद शशिन्दर सिंह स्मृति केम्प संपन्न

ग्वालियर 14 जून 08 । जल संसाधन एवं उच्च शिक्षा मंत्री श्री अनूप मिश्रा ने कहा है कि शहीदों के परिजनों का सम्मान होना चाहिये । उन्होंने कहा कि वर्ष 1961 के बाद से लेकर अभी तक युध्दों में शहीद हुये ग्वालियर संभाग के सैनिकों के परिजनों का सम्मान आगामी जुलाई माह के अंत में इस गालव ॠषि की तपोभूमि ग्वालियर में आयोजित करने का कार्यक्रम बनाया जायेगा । इसकी रूपरेखा अभी से तय की जायेगी । श्री मिश्रा आज शासकीय कमला राजा कन्या महाविद्यालय में 23 वां शशिन्दर सिंह वीरचक्र वूमेन एंड मिनी वॉइज स्पोर्टस केम्प के समापन समारोह में मुख्य अतिथि के हैसियत से संबोधित कर रहे थे । समारोह की अध्यक्षता राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती कृष्ण कांता तोमर ने की । इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्य श्रीमती शशिप्रभा, केम्प संयोजक डा. आशा माथुर, जनभागीदारी समिति की श्रीमती सुमन शर्मा, कर्नल उमाराव सिंह सहित बड़ी संख्या में खिलाड़ी बच्चे एवं गणमान्य नागरिक  उपस्थित थे ।

      समापन समारोह को संबोधित करते हुये जल संसाधन एवं उच्च शिक्षा मंत्री श्री अनूप मिश्रा ने कहा कि श्रीमती आशा माथुर 22 वर्षों से अनवरत शहीदों के परिजनों को सम्मान दिलाने की दिशा में काम कर रही हैं । उन्होंने कहा कि चाहे 1857 की क्रांति हो या 1962 का चीन युध्द या 1965 और 1971 में पाकिस्तान और उसके बाद कारगिल युध्द हो, हमारे जवानों ने अपने प्राणों की परवाह किये बगैर अपनी मातृ भूमि की सेवा की है । हमारे जवानों की सशक्त पहरेदारी से ही हम अपने घरों में शाति से सो पाते हैं । उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि श्रीमती माथुर अपने भाई शहीद शशिन्द्रर सिंह की स्मृति में केम्प लगाकर अपनी दृढ़ इच्छा शक्ति से बच्चों में देश भक्ति का जज्बा पैदा कर उन्हें एक सशक्त देशभक्त बना रही हैं । श्री मिश्रा ने कहा कि शहीद शशिन्दर सिंह की देश भक्ति को भुलाया नहीं जा सकता । उन्होंने अपने प्राणों की पहरवाह न करते हुये अपनी टोली के 30 जवानों की रक्षा करते हुये स्वयं के प्राण गंवा दिये । उन्होंने कहा कि देश की रक्षा का जज्बा और देश की रक्षा के लिये कुछ कर गुजरने की तमन्ना सबके मन में होना चाहिये । इस मौके पर श्रीमती माथुर की मांग पर श्री मिश्रा ने अपने स्वयं के कालेज के प्रांगण में केम्प लगाकर बच्चों को सभी सुविधायें उपलब्ध कराने की बात कही । उन्होंने अशोकनगर के बदले ग्वालियर जिले में शहीद शशिन्दर सिंह की स्मृति में खेल मैदान विकसित करने के उद्देश्य से एक एकड़ जमीन उपलब्ध कराने का भी भरोसा दिलाया ।

      कर्नल उमाराव सिंह ने शहीद शशिन्दर सिंह की देशभक्ति का उल्लेख करते हुये कहा कि वे सशक्त टीम लीडर थे । उनकी देशभक्ति को भुलाया नहीं जा सकता है । केम्प संयोजक श्रीमती आशा माथुर ने  स्वागत भाषण देते हुये शहीद शशिन्दर सिंह की स्मृति में आयोजित केम्प के उद्देश्यों पर प्रकाश । उन्होंने लगातार दो माह चले खेल शिविर में आयोजित विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी । इस मौके पर आयोजकों द्वारा स्मृति चिन्ह भेंट किये  । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि द्वारा खिलाड़ियों को प्रमाण पत्र प्रदाय किये । कार्यक्रम का संचालन सुश्री मीनाक्षी माथुर ने किया । इस अवसर पर केम्प में भाग ले रहे विभिन्न खेलों के खिलाड़ी बच्चों द्वारा विभिन्न खेलों का प्रदर्शन एवं आकर्षक मार्चपास्ट भी प्रस्तुत किया ।

कोई टिप्पणी नहीं: