रविवार, 29 जून 2008

जिले के बिलौआ में स्थापित होगा स्टील प्लान्ट

जिले के बिलौआ में स्थापित होगा स्टील प्लान्ट

ग्वालियर,28 जून,2008

       जिले के बिलौआ में भारतीय स्पात प्राधिकारण स्टील प्लान्ट लगायेंगी । इसके लिए भारतीय स्पात प्राधिकरण के अधिकारियों ने जिला प्रशासन और उद्योग विभाग के अधिकारियों के साथ बिलौआ में 30 से 35 एकड़ जमीन का मुआयना करके स्टील प्लान्ट  के लिए उपयुक्त मानकर स्थल चयन का प्रस्ताव जिला उद्योग केन्द्र को दिया है ।

       गौरतलब है कि भारत सरकार द्वारा मध्यप्रदेश में तीन स्टील प्रोसेगिक यूनिट स्थापित करने का निर्णए लिया है । इसमें यह प्लान्ट ग्वालियर के बिलौआ में, उज्जैन और होंशगाबाद जिले में लगाया जायेगा । बिलौआ में लगने वाले स्टील प्लान्ट से लगभग 100 करोड़ रूपये का पूजी निवेश होगा ।

       कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने बताया कि बिलौआ में प्लान्ट के लिए जमीन आवंटन करने की प्रक्रिया जिला व्यापार उद्योग केन्द्र से आयुक्त उद्योग संचालनालय को अनुमोदन हेतु भेजा है । जल्दी ही  स्टील अर्थोरिटी ऑफ इण्डिया को बिलौआ की सर्वे नम्बर 3623 भूमि में से 35 एकड़ जमीन हस्तान्तरित कर दी जायेगी । नजूल महकमें ने जमीन का भौतिक सत्यापन  भी कर लिया है । जानकारी के मुताविक बिलौआ में सर्वे नम्बर 3623 में कुल 20.434 हैक्टेयर जमीन है  इसमें से प्लान्ट के लिए उपयुक्त 35 एकड़ जमीन मांगी है । इतनी जमीन यहा  मौजूद भी है ।

       कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने बताया कि जमीन आवंटन के तुरन्त बाद प्लान्ट का शिलान्याश कराया जायेगा । भारतीय स्पात प्राधिकरण के अधिकारियों द्वारा बिलौआ में भूमि मुआयना अवसर पर लघु उद्योग निगम के चीफ जनरल मैनेजर श्री आर.पी.सिंह जिला व्यापार एवं उद्योग के महाप्रबन्धक श्री सन्तोष श्रीवास्तव,डबरा के एस.डी.एम.श्री सुरेश शर्मा, सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: