मंगलवार, 17 जून 2008

श्रमिकों को मजदूरी के भुगतान में विलंब न हो- कलेक्टर

श्रमिकों को मजदूरी के भुगतान में विलंब न हो- कलेक्टर

रोजगार गारंटी योजना की समीक्षा बैठक संपन्न

ग्वालियर 16 जून 08 । जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने कहा है कि कार्यस्थल पर श्रमिकों के लिये अच्छी कार्यदशायें हों और उन्हें मजदूरी का भुगतान समय पर हो जाये । सबंधित अधिकारी इसके लिये पुख्ता इंताजाम करें । वे आज जिला कार्यालय में संपन्न हुई बैठक में राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना की समीक्षा का रहे थे । बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा, जिले की सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे। जिला कलेक्टर ने निर्माण कार्य स्थल पर पेयजल, व छाया के पुख्ता इंताजाम और श्रमिकों के बच्चों के लिये झूले आदि की व्यवस्था करने पर बल दिया । उन्होंने श्रमिकों की संख्या बढाने और जॉब कार्ड व फोटोग्राफी के काम को जल्द से जल्द पूर्ण करने के भी निर्देश दिये।

      जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने कहा कि जिन ग्राम पंचायतों में रोजगार गारंटी योजना के तहत अधिक श्रमिक कार्यरत हैं वहां की नजदीकी बैंक में संबंधित जनपद पंचायत अतिरिक्त खाता खुलवाये ताकि चेक क्लीयरेंस में कम समय

 

लगे और श्रमिकों को समय से भुगतान हो सके ।उन्होंने निर्देश दिये कि सबसे पहले उन श्रमिकों के खाते खुलवाये जायें जो काम पर आ रहे हैं। उन्होंने श्रमिक परिवार के संयुक्त खाते खुलवाने की बात भी कही । बैकर्स द्वारा श्रमिकों के खाते खेलने में दिखाई जा रही उदासीनता को कलेक्टर ने गंभीरता से लिया और निर्देश दिये कि शाखा प्रबंधक की शिकायत संबंधित बैंक के वरिष्ठ अधिकारियों से करें । उन्होंने ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के कार्यपालन यंत्री समेत अन्य तकनीकी अधिकारियों को भी निर्देश दिये कि वे कार्यों का मूल्यांकन समय से करें ताकि श्रमिकों को मजदूरी के भुगतान में विलंब न हो । कलेक्टर ने कार्यो की साप्ताहिक समीक्षा करने के लये भी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देशित किया।

      बैठक में बताया गया कि जिले में रोजगार गांरटी योजना के तहत अब तक 93 प्रतिशत जॉब कार्ड वितरित किये जा चुके हैं । साथ ही 75 प्रतिशत जॉब कार्डों में फोटो चस्पा की जा चुकी है ।  जिले में रोजगार गारंटी योजना के तहत चल रहे कार्यों के माध्यम से प्रतिदिन करीबन एक हजार 200 से लेकर डेढ़ हजार मजदूरों को रोजगार मिल रहा है ।

व्यवस्थित ढंग से हो वृक्षारोपण

      जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने आज संपन्न हुई बैठक में कहा कि रोजगार गारंटी योजना के तहत समूह में वृक्षारोपण करायें ताकि लगाये गये पौधों की सुरक्षा बेहतर ढंग से हो सके । उन्होंने सूखा राहत कार्यक्रम सहित अन्य योजनाओं के तहत बनाये गये तालाबों की पार व कण्टूर ट्रेंच आदि पर भी बड़े पैमाने पर पौधरोपण करने के निर्देश दिये । कलेक्टर ने कहा कि जो भी पौधे लगाये जायें उनकी सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखें, जिससे लगाये गये पौधे पेड़ बन सके ।

क्रमांक।

योजनाओं के संयोजन से स्थाई निर्माण पर जोर

      रोजगार गारंटी योजना तथा अन्य योजनाओं के संयोजन से गांव स्तर पर स्थाई परिसम्पत्ति के सृजन पर भी जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने आज संपन्न हुई बैठक में बल दिया । उन्होंने कहा खासतौर पर वित्त आयोग की धनराशि और रोजगार गारंटी योजना के संयोजन से गांव-गांव में पक्की सीमेंट कांक्रीट युक्त सड़कें बनाई जा सकती हैं । कलेक्टर ने कहा कि इस काम को अंजाम देने के लिये संबंधित ग्राम पंचायतों से सहमति प्राप्त कर लें । उन्होंने इस संबंध में विधायकगण व अन्य जनप्रतिनिधियों को भी जानकारी देने के निर्देश दिये । कलेक्टर ने कहा सीमेंट कांक्रीट खरंजों के साथ नालियां अवश्य बनाई जायें ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: