शुक्रवार, 20 जून 2008

जिला कलेक्टर ने डबरा जनपद पंचायत के दूरस्थ गांवों में पहुंचकर जन समस्याओं का लिया जायजा

गरीबों को राशन व मिट्टी का तेल प्राप्त करने में कठिनाई न हो  - कलेक्टर

सार्वजनिक वितरण प्रणाली को सुदृढ़ बनाने के लिये जिले में विशेष अभियान जारी

ग्वालियर 19 जून 2008 । प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप गरीबों तक उनके हिस्से का पूरा राशन व मिट्टी का तेल पहुंच सके इस मकसद से जिले में सार्वजनिक वितरण प्रणाली को और सुदृढ़ बनाने के लिये अभियान बतौर कार्रवाई की जा रही है । इस कड़ी में आज जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी डबरा पहुंचे और यहां आयोजित जनपद पंचायत क्षेत्र भितरवार व डबरा के नोडल व जोनल अधिकारियों को शासकीय उचित मूल्य की दुकानों से सुव्यवस्थित ढंग से राशन व मिट्टी का तेल वितरित कराने के संबंध में उपयोगी बातें बताईं । उन्होंने इस अवसर पर कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल है । इसमें किसी भी प्रकार की उदासीनता व गड़बड़ी पर सख्त कार्रवाई होगी ।  इसलिये सभी नोड़ल व जोनल अधिकारी मुस्तैदी के साथ सौंपे गये दायित्वों का निर्वहन करें । आज आयोजित हुये प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा, डबरा व भितरवार के अनुविभागीय दण्डाधिकारी एवं जिला आपूर्ति नियंत्रक सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे ।

जिला कलेक्टर ने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली से मानवीय पहलू भी जुड़ा है । क्योंकि इस प्रणाली से हजारों गरीबों व अन्य जरूरतमंदों को मंहगाई के इस दौर में बहुत ही कम मूल्य पर राशन मिल जाता है । अत: यह एक पुनीत कार्य भी है । उन्हाेंने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली राज्य शासन की उच्च प्राथमिकताओं में है । अत: सभी विभागों का दायित्व है कि वे पूरी तत्परता, तन्मयता व गंभीरता के साथ इस व्यवस्था को सुदृढ बनायें ।  जिला कलेक्टर ने कहा कि हमारा उद्देश्य है कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली को लेकर आमजन जागरूक हों ओर वे स्वत: अपने हक का राशन व मिट्टी का तेल लेने के लिये दबाव बनाने में सक्षम हो जाये । इसलिये इस व्यवस्था को पारदर्शी बनाने के लिये हर उचित मूल्य की दुकान के बाहर राशन व मिट्टी के तेल की दर व वितरण तिथियों के संबंध में तैयार कराये गये पोस्टर चश्पा करायें। साथ ही माइक आदि के माध्यम से भी गांव-गांव में प्रचार-प्रसार किया जाये।

       जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने कहा कि नोडल अधिकारी अपने प्रभार की उचित मूल्य की दुकान से राशन व मिट्टी तेल का वितरण अपने समक्ष में करायें और वितरण शुरू करने से पूर्व उपलब्ध स्टॉक का बारीकी से सत्यापन अवश्य कर लें । उन्होंने बताया कि अब हर माह की 21, 22 23 तारीख को शासकीय उचित मुल्य की दुकान से राशन व मिट्टी का तेल वितरित होगा । नोडल अधिकारी सत्यापन के पश्चात स्टॉक रजिस्टर पर अपने हस्ताक्षर अवश्य करें। साथ ही 21 तारीख को हुये वितरण के पश्चात भी स्टॉक व वितरण रजिस्टर को क्लोज कर अपने हस्ताक्षर करें और यही प्रक्रिया 22 23 तारीख को अपनाई जाये । इस प्रकार 23 तारीख को हुई क्लोजिंग के बाद खाद्यान्न वितरण में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी की संभावना स्वत: ही समाप्त हो जायेगी । उन्होंने जोनल अधिकारियों को भी हिदायत दी कि वे वितरण दिवसों में अपने प्रभार की दुकानों का सतत रूप से निरीक्षण करें । यदि किसी दुकान पर नोडल अधिकारी अनुपस्थित मिले तो वहां व्यवस्था करायें, साथ ही इसकी सूचना जिला स्तर पर बने कण्ट्रोल रूम व अनुविभाग स्तरीय कण्ट्रोल रूम में अवश्य दें, जिससे वहां वैकल्पिक व्यवस्था की जा सके और संबंधित नोडल अधिकारी के विरूध्द अनुशासनात्मक कार्रवाई भी जा सके । बैठक में बताया गया कि डबरा व भितरवार जनपद पंचायत की कुछ उचित मूल्य की दुकानों से 2425 तारीख को भी राशन बांटा जायेगा ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: