मंगलवार, 17 जून 2008

खाद्यान्न वितरण में गड़बड़ी करने वालों के विरूध्द पुलिस में प्राथमिकी दर्ज होगी -कलेक्टर त्रिपाठी

खाद्यान्न वितरण में गड़बड़ी करने वालों के विरूध्द पुलिस में प्राथमिकी दर्ज होगी -कलेक्टर त्रिपाठी

ग्वालियर 16 जून 08 । नवागत कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने आज सार्वजनिक वितरण प्रणाली की समीक्षा करते हुये अधिकारियों को निर्देश दियेकि खाद्यान्न, केरोसिन, शक्कर आदि  सामग्री के वितरण में पूर्ण पारदर्शिता बरती जाये । खाद्यान्न वितरण के कार्य में लापरवाही एवं गड़बड़ी करने वाले उचित मूल्य दुकानकारों के विरूध्द पुलिस में प्राथमिकी दर्ज कराने की कार्यवाही भी सुनिश्चित करें ।

      नवागत कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी आज कलेक्ट्रेट में आयोजित सार्वजनिक वितरण प्रणाली की प्रगति की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में एडीएम श्री वेद प्रकाश, जिला आपूर्ति नियंत्रक श्रीमती ज्योति शाह नरवरिया सहित खाद्य, नागरिक आपूर्ति, भारतीय खाद्य निगम आदि के अधिकारीगण उपस्थित थे ।

      नवागत कलेक्टर ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली की समीक्षा करते हुये अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिये कि ऐसे परिवार जो  एक से अधिक राशन कार्डों का उपयोग कर रहे हैं उनकी जांच कर उनके विरूध्द कार्यवाही करें, इस कार्य में संबंधित जनपद पंचायतों का भी सहयोग लिया जावे । उन्होंने खाद्यान्न वितरण में पूर्ण पारदर्शिता रखने के अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से प्रत्येक माह की 21 से 30 तारीख तक वितरण होने वाले खाद्यान्न, केरोसिन, शक्कर आदि सामग्री गांव के पटवारी, ग्राम सचिव, सरपंच एवं अन्य जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में वितरण कराया जाये। इसकी जानकारी अधिक से अधिक उपभोक्ताओं को मिले इसके लिये गांव में लाउड स्पीकर से कराई जावे तथा दीवार लेखन के माध्यम से भी जानकारी दी जाये ।

      उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि शहरी क्षेत्रो में बी.पी.एल., ए.पी.एल. एवं अन्त्योदय के उपभोक्ताओं को प्रत्येक माह की 21 से 23 तारीख तक एवं ग्रामीण क्षेत्रों में बी.पी.एल., ए.पी.एल. एवं अन्त्योदय योजना के उपभोक्ताओं को प्रत्येक माह की 21 से 30 तारीख तक अलग-अलग तिथियों में खाद्यान्न वितरण सुनिश्चित किया जाये । उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रत्येक दुकान पर 21 तारीख के पूर्व खाद्यान्न, केरोसिन एवं शक्कर का भंडारण कर लिया जावे, इसके लिये भंडारण की पर्याप्त व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाये । खाद्यान्न वितरण हेतु नियुक्त नोडल अधिकारियों को भी निर्देशित किया जाये कि प्रत्येक दुकान पर उपलब्ध खाद्यान्न एवं अन्य सामग्री के स्टॉक की जानकारी की जांच प्रात: एवं शाम को आवश्यक रूप से की जावे ।

      श्री त्रिपाठी ने केरोसिन वितरण की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि हाकर्स द्वारा वितरित किये जाने वाले केरोसिन का वितरण सार्वजनिक स्थलों पर विशेष रूप से पुलिस थाना, तहसील, सार्वजनिक उपक्रमों आदि के कार्यालयों पर किया जाना सुनिश्चित करें । बैठक में जिला आपूर्ति नियंत्रक श्रीमती नरवारिया ने बताया कि जिले में समर्थन मूल्य पर अभी तक 63 हजार मैट्रिक टन गेहूं का उपार्जन किया जा चुका है । जिले में गेहूं उपार्जन का कार्य जारी है ।

 

नोडल एवं जोनल अधिकारियों का प्रशिक्षण आज

      सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत बी.पी.एल. एवं अन्त्योदय परिवारों के वितरण हेतु नियुक्त नोड़ल एवं जोनल अधिकारियों का प्रशिक्षण 17 एवं 19 जून को दिया जायेगा । यह प्रशिक्षण 17 जून को बरई, मुरार, एवं ग्वालियर नगर के नोडल एवं जोनल अधिकारियों को दोपहर 3 बजे से जिला मुख्यालय पर स्थित  राजस्व निरीक्षक प्रशिक्षण संस्थान में एवं 19 जून को डबरा एवं भितरवार विकासखंडों के अधिकारियों का प्रशिक्षण दोपहर 3 बजे कम्यूनिटी हॉल डबरा में प्रदाय किया जायेगा । नवागत कलेक्टर ने नोडल एवं जोनल अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों के विरूध्द कार्यवाही की जायेगी।

कोई टिप्पणी नहीं: