शनिवार, 28 जून 2008

फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों का विशेष पुनरीक्षण 30 जून से

फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों का विशेष पुनरीक्षण 30 जून से

कलेक्टर की अध्यक्षता में बैठक संपन्न

ग्वालियर 27 जून 08 । ग्वालियर जिले में नवगठित 06 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली का विशेष पुनरीक्षण 2008 के कार्य  के संबंध में जानकारी देने हेतु मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों, जनप्रतिनिधिया एवं अधिकारियों की आज मध्यप्रदेश राज्य स्वास्थ्य प्रबंधन एवं संचार संस्थान सिटी सेंटर में बैठक संपन्न हुई । बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने की।

       कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने फोटो युक्त निर्वाचक नामावली के विशेष पुनरीक्षण 2008 के कार्य के संबंध में निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों की जानकारी देते हुये बताया कि जिले के सभी 6 विधानसभा क्षेत्रों की नामावलियों फोटो परिचय तैेयार कराने के लिये प्रत्येक विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिये निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण एवं निर्वाचन सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त किये गये हैं । कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने बताया कि मतदाता सूचियों का प्रारंभिक प्रकाशन 30 जून को किया जायेगा , 15 जुलाई तक दावे एवं आपत्तियां प्राप्त की जावेंगी । जबकि 6 जुलाई रविवार, 12 जुलाई शनिवार एवं 13 जुलाई रविवार को दावे आपत्तियां प्राप्त करने के लिये विशेष अभियान के दिवस रहेंगें ।  2 अगस्त शनिवार को दावे एवं आपत्तियों का निराकरण कर 25 अगस्त को दावे एवं आपत्तियों के आधार पर पूरक सूचियों का मुद्रण कर 30 अगस्त को नामावलियों का अंतिम प्रकाशन किया जायेगा।बैठक में उपस्थिति जनप्रतिनिधियों एवं राजनैतिक दलों के प्रतिनििधयों ने भी अपने सुझाव दिये ।

       उन्होंने बताया कि मतदान केन्द्रों पर दावे एवं आपत्तियों प्राप्त करने के लिये प्रत्येक मतदान केन्द्रवार जिले में 1 हजार 8 अभिहीत अधिकारी नियुक्त किये गये हैं। इन अधिकारियों को मतदान केन्द्रों की फोटोयुक्त निवाचक नामावली एवं आवश्यक फार्म भी उपलब कराये गये हैं । कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने बैठक के माध्यम से राजनैतिक दलों के पदाधिकारयों एवं जनप्रतिनिधियों से अनुरोध किया कि वह पात्र मतदाताओं के नाम नामावली में शामिल कराने के लिये उक्त अवधि में निर्धारित प्रारूप में दावा प्रस्तुत करने हेतु क्षेत्र के मतदाताओं को प्रेरित करें तथा त्रुटि रहित नामावली तैयार कराने मे प्रशासन को सहयोग करें । इसी प्रकार ऐसे मतदाता जिनकी मृत्यु हो चुकी है एवं निवास नहीं करने वाले मतदाताओं की जानकारी भी निर्वाचयन कार्यालय एवं रजिस्ट्रीकरण आफीसर को देवे ।

       उन्होंने बताया कि फोटोयुक्त मतदाता सूची में नाम शामिल कराने के साथसाथ उस मतदाता का फोटो परिचय पत्र भी तैयार किया जायेगा । जिसके लिये आवेदनकर्ता को फार्म के साथ पासपोर्ट साइट के दो फोटो प्रस्तुत करने होगें। इसके अतिरिक्त निवास स्थान के संबंध में प्रमाण भी प्रस्तुत करना होगा ।

       बैठक में विधायक श्री ध्यानेन्द्र सिंह, भाजपा के जिलाध्यक्ष श्री अभय चौधरी, कांग्रेस के अध्यक्ष श्री प्रकाश खंडेलवाल, भाजपा के उपाध्यक्ष श्री चंद्र प्रकाश गुप्ता, विधायक प्रतिनिधि श्री राकेश डंडोतिया, बसपा के श्री वासुदेव बौध्द, सीपीएम जिला समिति के महासचिव श्री वीपी सोनिया, श्री प्रेमसिंह कुशवाह, श्री अखिलेश कैलाशिया आदि उपस्थित थे ।

अधिकारी निर्वाचक नामालियों के कार्य को गंभीरता एवं संतर्कता के साथ करें

कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों का विशेष पुनरीक्षण 2008 का कार्य अतिमहत्वपूर्ण है । इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जावेगी । अधिकारी राष्ट्रीय महत्व के इस कार्य को पूरी गंभीरता एवं सतर्कता के साथ समय अवधि में पूर्ण करें ।

       कलेक्टर ने सभी निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे प्रतिदिन प्रगति से अवगत करावें । यह भी सुनिश्चित करें किप्रत्येक मतदान केन्द्र पर अवकाश के दिनों में भी नियुक्त अभिहित आफीसर आवश्यक रूप से उपस्थित रहं ।

मतदाता सूची में नाम शामिल कराने हेतु छात्र-छात्राओं को प्रेरित करें

       कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने बताया कि 18 से 25 वर्ष के युवाओं के नाम मतदाता सूचियों में शामिल कराने हेतु जिले के सभी उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों एवं महाविद्यालयों के प्राचार्यों को निर्देश हैं कि उनकी संस्थाओं में अध्ययन करने वाले छात्र छात्राओं को मतदाता सूची में नाम शामिल कराने हेतु प्रेरित करें ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: