गुरुवार, 19 जून 2008

प्रदेश में डीजल एवं घरेलू गैस सस्ती होगी -मुख्यमंत्री श्री चौहान

प्रदेश में डीजल एवं घरेलू गैस सस्ती होगी -मुख्यमंत्री श्री चौहान

ग्वालियर 18 जून 08 । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश में डीजल पर 2 प्रतिशत टेक्स में कमी करने और घरेलू गैस सिलेंडर पर 10 रूपये कम  करने का निर्णय लिया है । जिसका सीधा लाभ उपभोक्ताओं को मिलेगा ।

       मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान आज विजयाराजे सिंधिया एयर टर्मिनल ग्वालियर पर जौरा जिला मुरैना जाने से पूर्व पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे । मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सरकारी खर्च पर मंत्रीगणों तथा अधिकारियों के विदेश दौरे पर जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है । उन्होंने कहा कि प्रदेश में जननी सुरक्षा योजना के बेहतर परिणाम प्राप्त हुये हैं । प्रदेश में संस्थागत प्रसव 27 प्रतिशत से बढ़कर अब 70 प्रतिशत हो गया, जिसके कारण मातृ-शिशु मृत्यु दर में कमी आई है ।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है िक केन्द्र सरकार द्वारा पेट्रो पदार्थों की कीमत में हाल ही में की गई बेताहाश वृद्धि से प्रदेश के नागिरकों को राहत देने के लिए राज्य सरकार ने रसाई गैस (एल.पी.जी.) गैस तथा डीजल पर टेक्स दर को कम करने का निर्णय लिया है। अब रसाई गैस के प्रवेश्ा कर की दरों में कमी करके उपभोक्ताओं को राहत पहुँचाई जाएगी जिससे सिलेण्डर की कीमत में दस रूपए की कमी आ जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि डीजल पर लगने वाले वेट की दर को पच्चीस प्रतिशत से घटाकर तेईस प्रतिशत किया गया है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि इससे राज्य सरकार को 140 करोड़ रूपए की राजस्व हानि होगी। उल्लेखनीय है कि एक अप्रैल 2008 से राज्य सरकार ने डीजल पर वेट की दर में एक प्रतिशत कमी की थी। इस तरह इस िवत्तीय वर्ष में राज्य सरकार द्वारा डीजल पर टेक्स की दर में तीन प्रतिशत कमी की है।

श्री चौहान ने कहा कि पूर्व में डीजल की दर 28.75 प्रतिशत थी िजसे राज्य शसन ने किसानों तथा अन्य उपभोक्ताओं के हित में एक अप्रैल 2007 से 2.75 प्रतिशत कम कर दिया । मंहगाई और मूल्य वृद्धि को ध्यान में रखकर राज्य शासन ने एक अप्रैल 2008 से पुन: डीजल पर वेट की दर में एक प्रतिशत कमी कर दी जिससे यह 26 प्रतिशत से कम होकर 25 प्रतिशत हो गई। इसके कारण राज्य सरकार को 85 करोड़ रुपये के राजस्व घाटे का अनुमान है। इस तरह वर्तमान सरकार द्वारा डीजल की दरों में तीन बार में 5.75 प्रतिशत की कमी की गई है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: