मंगलवार, 17 जून 2008

किसानों को खाद, बीज की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने खरीफ अभियान की समीक्षा की

किसानों को खाद, बीज की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने खरीफ अभियान की समीक्षा की

ग्वालियर 16 जून 08 । कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने कृषि व्यवस्थाओं से जुड़े सभी अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि चालू खरीफ अभियान के तहत किसानों को खाद, बीज, कीटनाशक औषधियों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये । श्री त्रिपाठी आज अपने कार्यालय कक्ष में खरीफ अभियान की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे । बैठक में कृषि उपसंचालक श्री जे.एस. यादव सहित कृषि आदान व्यवस्थाओं से जुड़े अधिकारी उपस्थित थे ।

      बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जिले में अभी तक 137 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है । वर्षा की अच्छी शुरूआत से जाहिर होता है कि किसान अपने रकबे में फसल की बढ़ोत्री करें इसको देखते हुये खाद और बीज की निर्धारित लक्ष्य से अधिक की आवश्यकता होगी इसके लिये शासन स्तर से अभी से प्रयास किये जायें । ताकि आवश्यकता के अनुरूप किसानों को खाद, बीज की उपलब्धता सुनिश्चित हो सके । कलेक्टर ने कॉपरेटिव बैंक के जिला प्रबंधक को निर्देश दिये कि वे भण्डारित खाद का वितरण तत्परता के साथ करें । इसी तरह डबल लॉक में उपलब्ध यूरिया डी.ए.पी के लिये आर.ओ.भी तत्काल जारी करें ताकि खाली हो रहे डबल लाँक में आने वाले खाद के रैंक को व्यवस्थित रखा जा सके । उन्होंने कृषि उपसंचालक को निर्देश दिये कि वे खाद वितरण के मामले में किसानों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं उठाना पड़े इसका विशेष ध्यान रखा जाये ।

      बीज की उपलब्धता की समीक्षा करते हुये कलेक्टर ने कहा कि समुचित किसानों को सुरक्षित बीज उपलब्ध हो इसके लिये सोसायटियों के माध्यम से बीज वितरण करायें । सीधे बीज का वितरण नहीं किया जाये । बीज उपलब्धता को बनाये रखने के लिये निजी बीज विक्रेताओं की पृथक से बैठक आयोजित कर बीज उपलब्धता के लिये लक्ष्य निर्धारित किये जायें ।

 

मेडागास्कर (एस.आर.आई.) पध्दति से धान का विपुल उत्पादन हो

      मेडागास्कर (एस.आर.आई.) पध्दति से धान में उच्च गुणवत्ता का विपुल उत्पादन होना चाहिये । इसके लिये विशेष कार्ययोजना तैयार होना चाहिये ताकि धान की खेती में जिले को मॉडल बनाया जा सके । यह निर्देश कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने खरीफ अभियान की समीक्षा बैठक में कृषि अधिकारियों को दिये। कलेक्टर ने कहा कि मेडागास्कर धान उत्पादन विधि से अधिक से अधिक धान किसानों को  जोड़ा जाये तथा किसानों को प्रशिक्षित कृषि कर्मचारियों के माध्यम से मेडागास्कर पध्दति से बोआई कराई जाये ताकि अच्छा आउटपुट प्राप्त हो सके । उन्होंने कहा कि मेडागास्कर के क्षेत्र में धान उत्पादन में जिले को मॉडल बनाना है इसके लिये नियमित मॉनीटरिंग की जाये ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: