गुरुवार, 19 जून 2008

मध्यप्रदेश की सरजमीं पर शहीदों का पूरा सम्मान होगा- श्री चौहान

मध्यप्रदेश की सरजमीं पर शहीदों का पूरा सम्मान होगा- श्री चौहान

मुख्यमंत्री ने वीरांगना लक्ष्मीबाई की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की

ग्वालियर 18 जून 08 । वीरांगना लक्ष्मीबाई के बलिदान दिवस पर मुख्यमंत्री     श्री शिवराज सिंह चौहान ने ग्वालियर पहुंचकर लक्ष्मीबाई की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की । स्वातंत्र्य समर में शहादत के समय महारानी लक्ष्मीबाई के सम्बल बने बाबा गंगादास के चित्र पर भी इस मौके पर मुख्यमंत्री ने श्रध्दासुमन अर्पित किये । मुख्यमंत्री बाद में महारानी लक्ष्मीबाई की याद में आयोजित बलिदान मेले में भी शामिल हुये । इस अवसर पर पूर्व मंत्री व प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री नरेन्द्र सिंह तोमर, जलसंसाधन मंत्री श्री अनूप मिश्रा, नगरीय विकास मंत्री डा. नरोत्तम मिश्र, संस्कृति व जनसम्पर्क मंत्री श्री लक्ष्मीकांत शर्मा, सासंद सर्वश्री थावर चंद गहलोत, रामलखन सिंह व  अशोक अर्गल, वन राज्यमंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह, राष्ट्रीय विचारक श्री कप्तान सिंह सोलंकी, महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर, लोक निर्माण राज्यमंत्री   श्री नारायण प्रसाद कबीरपंथी, बलिदान मेले के संयोजक व राज्यस्तरीय 20 कार्यक्रम कियान्वयन समिति के उपाध्यक्ष श्री जयभान सिंह पवैया सहित क्षेत्रीय विधायक व अन्य जनप्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में नगर के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे ।

       बलिदान मेले को संबोधित करते हुये मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा हमें आजादी आसानी से नहीं मिली, इसके लिये हजारों रणबाँकुरों ने अपने प्राणों की आहूति दी थी । इसलिये हमें अपने शहीदों को नहीं भूलना चाहिये । मुख्यमंत्री ने कहा जो देश अपने शहीदों को भुला देता है वह कभी प्रगति नहीं कर सकता है । प्रदेश सरकार ने इस बात को भलीभाँति समझा है और शहीदों की याद को संजोने के लिये प्रभावी कदम भी उठाये हैं । मुख्यमंत्री ने कहा मध्यप्रदेश की सरजमी पर शहीदों का पूरा सम्मान होगा । सरकार ने शहीदों को याद करने के लिये पाठयपुस्तकों में देश की बलिवेदी पर मर-मिटने वाले रणबाँकुरों की जीवनियों को प्रमुखता से शामिल किया है ।

       मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने ग्वालियर में बलिदान मेला आयोजित करने की सराहना की । उन्होंने कहा इस मेले को और भव्य रूप देने में प्रदेश सरकार पूर्ण सहयोग देगी । मुख्यमंत्री ने कहा लोकतंत्र में तंत्र, लोक के लिये होता है न कि लोक तंत्र के लिये । प्रदेश सरकार इसी सोच के साथ योजनाओं को मूर्तरूप दे रही है । उन्होंने कहा कि वास्तविक आजादी की लड़ाई अभी जारी है । हम सबको मिलजुलकर गरीबी, बेईमानी व भ्रष्टाचार के खिलाफ जंग लड़नी है ।

       कार्यक्रम के संयोजक श्री जयभान सिंह पवैया ने आरंभ में बलिदान मेले की रूपरेखा पर विस्तार से प्रकाश डाला । आयोजन समिति द्वारा मुख्यमंत्री को स्मृति चिन्ह भी भेंट किया । अंत में नगर निगम के सभापति श्री बृजेन्द्र सिंह जादौन ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया ।

मुख्यमंत्री ने मंत्रमुग्ध होकर सुने आजादी के तराने

       महारानी लक्ष्मीबाई के बलिदान दिवस के उपलक्ष्य में यहां मेला कलामंदिर रंगमंच पर देश के प्रख्यात संगीतकार व गायक श्री रविन्द्र जैन की राष्ट्रगीतों पर आधारित भजन संध्या हुई । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने मंत्रिमंडल के सहयोगियों तथा अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ मंत्रमुग्ध होकर आजादी के तराने सुने । मुख्यमंत्री ने विभिन्न राष्ट्रभक्ति पूर्ण गीतों की फरमाइश भी रखी । श्री रवीन्द्र जैन ने मुख्यमंत्री की फरमाइशों को पूरा भी किया । बाद में इसी मंच पर राष्ट्रभक्तिपूर्ण कवि सम्मेलन भी हुआ ।

शहीदों के परिजन सम्मानित

स्वतंत्रता की लड़ाई में अपना सर्वस्व न्यौछावर कर देने वाले अमर शहीदों के परिजनों को बलिदान मेले में सम्मानित किया गया । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अमर शहीद तात्याटोपे के वंशज श्री भालचंद राव टोपे, कर्नल ढिल्लन की पुत्री सुश्री अर्चना मेहरोत्रा, महारानी लक्ष्मीबाई के अंगरक्षक के वंशज श्री गोविंद सिंह व देश की सीमा पर शहीद हुये स्व. धर्मसिंह तोमर की पत्नी सहित अन्य शहीदों के परिजन को शॉल, श्रीफल व स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: