बुधवार, 18 जून 2008

प्रदेश सरकार द्वारा सामान्य निर्धन वर्ग के कल्याण के लिये प्रभावी पहल :- श्री बाबूलाल जैन

प्रदेश सरकार द्वारा सामान्य निर्धन वर्ग के कल्याण के लिये प्रभावी पहल :- श्री बाबूलाल जैन

ग्वालियर 17 जून 08 । राज्य सामान्य निर्धन वर्ग कल्याण के आयोग के अध्यक्ष श्री बाबूलाल जैन ने कहा है कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व पिछड़े वर्गों की भांति सामान्य निर्धन वर्ग के लोगों का भी कल्याण हो इस दिशा में प्रदेश सरकार ने प्रभावी पहल की है । सरकार ने सामान्य निर्धन वर्गों के कल्याण के हितों को ध्यान में रखकर आयोग का गठन किया है । जिसने अपनी प्रथम रिपोर्ट राज्य शासन को सौंप दी है । राज्य शासन इस रिपोर्ट पर शीघ्र ही निर्णय लेने जा रही है । वे आज यहां गांधीरोड़ सर्किट हाउस पर बुध्दि जीवियों, जनप्रतिनिधियों व समाज सेवियों तथा मीडिया प्रतिनिधियों से चर्चा कर रहे थे । इस अवसर पर महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर व राज्य सामान्य निर्धन वर्ग कल्याण आयोग के सचिव श्री ए.एन. तिवारी भी मौजूद थे ।

       राज्य सामान्य निर्धन वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष श्री बाबूलाल जैन ने बताया कि आयोग ने प्रदेश के सभी संभागों व विभिन्न जिलों में भ्रमण कर सामान्य निर्धन वर्ग के हित में मसौदा तैयार करने के लिये जनप्रतिनिधि, समाजसेवी, बुध्दिजीवी व आमजन से सुझाव लिये हैं । इन सुझावों के आधार पर शिक्षा, स्वास्थ्य व रोजगार से संबंधित 9 बिन्दुओं का मसौदा तैयार कर राज्य शासन को सौंपा गया है । जिसके आधार पर राज्य शासन ने अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती रंजना चौधरी की अध्यक्षता में एक समिति गठित की थी, जिसमें विभिन्न विभागों के प्रमुख सचिव सदस्य के रूप में शामिल थे । इस समिति ने भी गत 11 जून को राज्य शासन को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है । उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार इस रिपोर्ट के आधार पर सामान्य निर्धन वर्ग के कल्याण के लिये शीघ्र ही निर्णय लेने जा रही है ।

       आयोग के अध्यक्ष श्री जैन ने बताया कि निर्धनता की सही-सही परिभाषा तय करने के मकसद से जल्द ही एक राष्ट्रीय स्तर की कार्यशाला भी आयोग   आयोजित करने जा रहा है । इस कार्यशाला में देश के जाने-माने बुध्दिजीवी भाग लेंगे ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: