शुक्रवार, 22 जून 2007

खरीफ फसलों की बोनी के लिए खाद-बीज की व्यवस्था सुनिश्चित करें

खरीफ फसलों की बोनी के लिए खाद-बीज की व्यवस्था सुनिश्चित करें - मुख्य सचिव श्री राकेश साहनी

 

मुख्य सचिव द्वारा परख कार्यक्रम की समीक्षा

 

ग्वालियर 21 जून 2007

प्रदेश के मुख्य सचिव श्री राकेश साहनी ने कहा है कि कलेक्टर अपने-अपने क्षेत्रों में किसानों को खरीफ फसलों की बोनी के लिये खाद-बीज की व्यवस्था सुनिश्चित करें । जिससे जिले के कृषक अपनी आवश्यकता के अनुसार खरीफ फसल की बोनी समय पर कर सकें । उन्होंने ये निर्देश आज वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से परख कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान दिये । ग्वालियर में व्हीडियो कान्फ्रेंसिंग के समय कमिश्नर ग्वालियर एवं चम्बल संभाग डा. कोमल सिंह, कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव व अन्य अधिकारी उपस्थित थे ।

       मुख्य सचिव श्री राकेश साहनी ने कहा कि किसानों को उन्नत किस्म का बीज उपलब्ध कराया जाये । साथ ही उनकी मांग के अनुसार खाद उपलब्ध कराने के प्रयास किये जायें । जिससे वे उन्नत किस्म की खरीफ फसलों की अधिक पैदावार लेकर सकें । उन्होंने कहा कि कलेक्टर अपने जिलों के कृषि विभाग के अधिकारियों से इस दिशा में प्लान तैयार कर आवश्यक उपाय सुनिश्तिच कराये । जिससे किसानों को किसी भी प्रकार की कठिनाई उत्पन्न नहीं हो सके ।

       मुख्य सचिव ने कहा कि बरसात के दौरान उत्पन्न होने वाली मौसमी बीमारियों की रोकथाम के उपाय सुनिश्चित किये जायें । इस दिशा में आवश्यक दवाईयों की व्यवस्था सुनिश्चित की जाकर प्रारंभिक तैयारियां एवं एहतियाती प्रबंध किये जाये । उन्होंने कहा कि हरियाली कार्यक्रम के अंतर्गत पौधारोपण की दिशा में निर्धारित लक्ष्यों के अनुसार पौधें लगवाये जायें । उन्होंने संभागायुक्त और जिला कलेक्टरों से उनके क्षेत्र में हुई  वर्षा के बारे में जानकारी ली ।

       ग्वालियर चंबल संभाग के कमिश्नर डॉ. कोमल सिंह ने दोनों संभागों में हुई वर्षा के बारे में जानकारी दी । साथ ही चिकित्सालयों में दवाईंयों की स्थिति से अवगत कराया और डेरा डालो अभियान के अंतर्गत किये गये कार्यो की जानकारी दी । इसी प्रकार विद्युत ट्रांफार्मरों की स्थिति और सोलर एनर्जी आदि के बारे में उपयोगी सुझाव दिये ।

 

 

कोई टिप्पणी नहीं: