शुक्रवार, 22 जून 2007

बैंकर्स सी.डी. अनुपात बढ़ाने की पहल करें - कलेक्टर

बैंकर्स सी.डी. अनुपात बढ़ाने की पहल करें - कलेक्टर

जिला स्तरीय समीक्षा एवं सलाहकार समिति की बैठक सम्पन्न

ग्वालियर 21 जून 2007

       बैंकर्स की जिला स्तरीय समीक्षा एवं सलाहकार समिति की बैठक कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव की अध्यक्षता में आज राज्य स्वास्थ्य प्रबंधन संस्थान में सम्पन्न हुई । बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आर.के. मिश्रा, सहायक महाप्रबंधक नावार्ड श्री आर.वाय जोशी, सहित विभिन्न विभागों के विभाग प्रमुख एवं बैंकों के बरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे ।

       बैठक में कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने बैंक अधिकारियों को सी.डी. अनुपात बढ़ाने की दिशा में विशेष पहल करने को कहा । उन्होंने शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं में स्वीकृत ऋण प्रकरणों में समय सीमा में ऋण वितरण करने को कहा । उन्होंने कहा कि प्रधान मंत्री रोजगार योजना के तहत सभी स्वीकृत प्रकरणों में जून 07 तक ऋण वितरण सुनिश्चित किया जाये । इसी तरह दीन दयाल रोजगार योजना में स्वीकृत प्रकरणों में 31 जुलाई तक ऋण वितरण किया जाये ।

बैठक में अग्रणी जिला प्रबंधक श्री आर.बी. शुक्ला ने बताया कि वर्ष 2006-07 की अन्तिम तिमाही में प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र के लक्ष्य 326 करोड़ के विरूध्द मार्च 2007 की समाप्ति पर उपलब्धि 446 करोड़ अर्थात 137 प्रतिशत  रही है । कृषि ऋणों में उपलब्धि 150 प्रतिशत एवं लघु उद्योगों में 102 प्रतिशत रही । वहीं अन्य प्राथमिकता क्षेत्र को दिये गये ऋणों में उपलब्धि 130 प्रतिशत रही है । उन्होंने बताया कि जिले का सी.डी.अनुपात 52.44 प्रतिशत है । कृषि ऋणों में दिया गया ऋण कुल ऋण का 20 प्रतिशत है एवं प्राथमिक क्षेत्र को दिया गया ऋण 57 प्रतिशत हैं जो कि भारतीय रिजर्व बैंक के निर्धारित मापदण्डों के अनुरूप है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: