रविवार, 26 अप्रैल 2009

लोकसभा निर्वाचन 2009 : दृष्टि बाधित मतदाताओं को ब्रेल लिपि के आधार पर मतदान की सुविधा : ग्वालियर शहर में पाँच मतदान के न्द्र

लोकसभा निर्वाचन 2009 : दृष्टि बाधित मतदाताओं को ब्रेल लिपि के आधार पर मतदान की सुविधा : ग्वालियर शहर में पाँच मतदान के न्द्र

ग्वालियर 25 अप्रैल 09। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार दृष्टि बाधित मतदाताओं को ब्रेल लिपि के सहयोग से मतदान की सुविधा प्रदान करने के मकसद से ग्वालियर शहर में पाँच मतदान केन्द्र चयनित किये गये हैं। इन मतदान केन्द्रों मे ऐसे दृष्टि बाधित मतदाताओं को ब्रेल लिपि के आधार पर वोट डालने की सुविधा प्रदान की जायेगी, जिन्हें ब्रेल लिपि का ज्ञान है।

      उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शरद श्रोत्रिय ने बताया कि जिले के विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र 16 ग्वालियर पूर्व के अन्तर्गत ग्वालियर शहर के मतदान केन्द्र 111 रामकृष्ण विद्यामंदिर सी बी एस सी. बोर्ड बिल्ंडिग कमरा नंबर एक ठाठीपुर, 108 रामकृष्ण विद्या मंदिर ठाठीपुर, 136 सामुदायिक भवन ओफो की बगिया लश्कर व मतदान केन्द्र 45 पशु चिकित्सालय ठाठीपुर में दृष्टिबाधित मतदाताओं को ब्रेल लिपि से मतदान की सुविधा प्रदान की जायेगी। विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र 17 ग्वालियर दक्षिण के अन्तर्गत मतदान केन्द्र 78 चम्पाबाग धर्मशाला लश्कर को दृष्टिबाधित मतदाताओं के लिये चिन्हित किया गया है।

      गौरतलब है कि दृष्टि बाधित मतदाताओं के लिये बैलेट यूनिट में नीले बटन के बगल में प्रत्याशी के सरल क्रमांक ब्रेल लिपि (न्यूमेरिक स्टीकर) चिपकाये जायेंगे। दृष्टि बाधित मतदाताओं द्वारा माँग की जाने पर संबंधित पीठासीन अधिकारी द्वारा ब्रेल लिपि में तैयार डमी बैलेट शीट उन्हें उपलब्ध कराई जायेगी। इस डमी बैलेट शीट के आधार पर दृष्टि बाधित मतदाता अपनी पसंद के प्रत्याशी का सरल क्रमांक ध्यान में रखेगा । इसके बाद बैलेट यूनिट में चिपके न्यूमेरिक स्टीकर को पढ़कर वह मतदान करेगा। यह डमी बैलिट शीट मतदान पश्चात वापस करनी होगी।

 

कोई टिप्पणी नहीं: