शनिवार, 26 जुलाई 2008

अमानगंज 16 अगस्त से तहसील के रूप में अस्तित्व में आएगा मुख्यमंत्री ने दीं जनता को कई सौगातें

अमानगंज 16 अगस्त से तहसील के रूप में अस्तित्व में आएगा मुख्यमंत्री ने दीं जनता को कई सौगातें

पन्ना 25 जुलाई 08- मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने जिले के अमानगंज मुख्यालय पर आज आयोजित हुए विकास सम्मेलन में जनता को कई सौगातें दीं। उन्होंने नयागांव नलजल योजना, पटनाकला नलजल योजना एवं सिलगी नलजल योजना जनता को समर्पित की तथा अमानगंज बस स्टैण्ड में यात्री प्रतीक्षालय एवं शापिंग काम्पलेक्स, बी0आर0जी0एफ0 योजनान्तर्गत मेडासन नदीघाट निर्माण, अमानगंज में शा0 महाविद्यालय भवन, ककरहाई वियर निर्माण एवं टिकरिया बिसानी में प्रस्तावित 33 के0बी0 विद्युत उपकेन्द्र, सी0सी0 रोड निर्माण गुनौर, खेरगांव जमुनिया मार्ग निर्माण, भिलसांय गिरवारा मार्ग निर्माण की आधारशिला रखी।

        मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुख्यमंत्री आश्रय योजना के तहत शहरी क्षेत्र के भूमिहीनों को आवासीय पट्टे, किसान क्रेडिट कार्ड के तहत दो किसानों को 76 हजार रूपये, राष्ट्ीय परिवार सहायता योजना के तहत प्रभावित को आर्थिक सहायता, स्वसहायता समूहों को आर्थिक सहायता तथा लाडली लक्ष्मी योजना के चैक वितरित किए। उन्होंने '' विकास की राहें'' नामक पुस्तिका का विमोचन भी किया। उन्होंने आश्वस्त किया कि 16 अगस्त 2008 से अमानगंज तहसील के रूप में अस्तित्व में आ जाएगा। उन्होंने दस सडकों के निर्माण की घोषणा की।

        कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास तथा सामाजिक न्याय मंत्री सुश्री कुसुम सिंह महदेले, जिले के प्रभारी मंत्री तथा लोक निर्माण राज्यमंत्री श्री नारायण प्रसाद कबीरपंथी, क्षेत्रीय विधायक श्री काशी प्रसाद बागरी एवं खजुराहो सांसद श्री रामकृष्ण कुसमरिया, बुन्देलखण्ड विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष श्री जयप्रकाश चतुर्वेदी, कृषक आयोग के अध्यक्ष श्री प्रमोद पाठक, पवई विधायक श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह समेत विभिन्न जनप्रतिनिधिगण एवं बडी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे।

       मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विकास सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि पन्ना को पर्यटन सर्किट से जोडने का प्रयास किया जाएगा, ताकि यहां पर्यटन गतिविधियों को बढावा मिल सके। उन्होंने कहा कि पन्ना में हीरे तराशने का काम शुरू करने के प्रयास किए जा रहे हैं। श्री चौहान ने कहा कि हमारी सरकार गरीबों, किसानों, मजदूरों और आम लोगों की सरकार है। हमने मजदूरों के कल्याण के लिए कई कदम उठाए हैं। मजदूर महिलाओं को प्रसव होने पर 45 दिन की मजदूरी का भुगतान सरकार द्वारा किया जाएगा। जबकि उसके पति को 15 दिन की मजदूरी का भुगतान किया जाएगा।

       श्री चौहान ने कहा कि सरकार ने नौकरियों की भर्ती पर लगे प्रतिबंध को हटा लिया है। गत वर्ष एक लाख लोगों को नौकरियां दी गई थी। इस साल भी विभिन्न विभागों के माध्यम से बेरोजगारों को नौकरी देने के प्रयास किए जा रहे हैं। निजी क्षेत्र में भी बेरोजगारों को नौकरी देने की पहल की गई है।

         मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों के बिजली के बडे बिलों को देखते हुए न केवल उन बिलों पर लगे सरचार्ज को माफ किया, बल्कि बिल की आधी राशि सरकार ने अदा की। इतना ही नहीं किसानों को और राहत देते हुए उनके लिए बिजली शुल्क की दर भी घटाकर 75 पैसे प्रति यूनिट कर दी। किसानों के लिए कर्ज के लिए ब्याज की दर घटाकर 5 प्रतिशत कर दी। हमने किसानों को ओला, सूखा, पाले की स्थिति में फसल के नुकसान के मामले में भी नियमों में राहत राशि देने का प्रावधान किया है।

          मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हमारी सरकार ने गरीब की चिन्ता सबसे आगे बढकर की है। किसी गरीब की थाली खाली न रहे, इसके लिए राशन दुकानों के माध्यम से गरीब परिवारों को 3 रूपये प्रतिकिलो की दर से गेहूं का वितरण सुनिश्चित किया गया है। उन्होंने कहा कि इस राशन में गबडबडी  करने वालों को बक्शा नहीं जाएगा। उनके खिलाफ पुलिस थाने में एफ0आई0आर0 दर्ज कराई जाएगी। उन्होंने राशन वितरण व्यवस्था पर सतत नजर रखने के जिला प्रशासन को निर्देश दिए।

 

कोई टिप्पणी नहीं: