मंगलवार, 29 जुलाई 2008

हरियाली महोत्सव के तहत बटालियन परिसर में 51 हजार पौधे रोपे जायेंगे

हरियाली महोत्सव के तहत बटालियन परिसर में 51 हजार पौधे रोपे जायेंगे

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह वृक्षारोपण कार्यक्रम में भाग लेंगें

कलेकटर श्री त्रिपाठी ने वृक्षारोपण की तैयारियों का लिया जायजा

 

ग्वालिर 26 जुलाई 08 । हरियाली महोत्सव के तहत सम्पूर्ण बटालियन परिसर क्षेत्र में विभिन्न प्रजातियों के 51 हजार पौधे रोपे जायेंगे । संभवत: मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 30 जुलाई को सुबह 9.20 सैकिंड बटालियन में पहुंचकर इस महोत्सव में भाग लेकर वृक्षारोपण करेंगे। आज कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने अधिकारियों से साथ मौका मुआयना किया । कलेक्टर के साथ कमांडेट श्री संजय कुमार, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा, लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री ओ पी भार्गव,नगर निगम के अपर आयुक्त श्री राजेश बाथम, कम्पनी कमांडर श्री अजीत शाक्य सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

       कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने सघन वृक्षारोपण के इस महोत्सव का मुआयना करते हुये सैकिंड बटालियन में खोदे गये लगभग 20 हजार गङ्ढों को अलग-अलग सेक्टरों में विभाजित कर विभिन्न प्रजातियों के पौधे उपलब्ध कराने के लिये वन विभाग के अनुविभागीय श्री वी के त्रिपाठी को निर्देश दिये । पौधों की व्यवस्था वन एवं उद्यानिकी विभागों की नर्सरियों से की जाना है । कलेक्टर ने कहा कि रविवार से पौधों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये । कलेक्टर ने नगर निगम के अपर आयुक्त को मुख्यमंत्री सहित अन्य अतिथियों के लिये पंडाल एवं मंच माइक, कुर्सियों आदि की व्यवस्था के निर्देश दिये । उन्होंने सैकिंड बटालियन में पर्याप्त विद्युत व्यवस्था के लिये पोल लगाने , लोक निर्माण विभाग को , केआर जी कालेज से सैकिंड बटालियर तक सड़क की मरम्मत करने तथा बटालियर परिसर में सड़क बनाने के निर्देश दिये । जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा ने वृक्षारोपण के समय लगने वाली सामग्री जैसे पानी के टेंकर, झारे, बाल्टियां, टॉविल सहित अन्य सामग्री उपलब्ध कराने के निर्देश दिये । उन्होंने इस महोत्सव मे बटालियन के सभी एक हजार से अधिक जवानों, वन एवं उद्यानिकी विभागों के मैदानी अमला, नगर निगम के सभी मालियों, एनसीसी, एनएसएस के छात्र-छात्राओं सहित केआरजी कालेज की एक हजार छात्राओं से वृक्षारोपण कराने का सुझाव दिया ।

       बटालियन के कमांडेंट श्री संजय कुमार ने बताया कि बटालियन परिसर में 20 हजार से अधिक गङ्ढे खोदे गये हैं, इनमें मुख्य रूप से आवंला, नीबू, अमरूद, करोद, सागौन, शीशम, नीम, मधुकामनी, चिरौल शेहतूत आदि प्रजतियों के पौधे रोपे जायेंगें । अशोक के पौधे बटालियन एवं सड़क के किनारे से लगाये जायेगे ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: