शनिवार, 19 जुलाई 2008

स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा शहर में सफाई कार्य का निरीक्षण

स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा शहर में सफाई कार्य का निरीक्षण

ग्वालियर दिनांक 18 जुलाई 2008:    स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अतिबल सिंह यादव (कचरा प्रबंधन) द्वारा शहर की सफाई कार्य का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान देखने में आया कि क्षेत्राधिकारी व सफाई स्टाफ कार्य के प्रति सजग हो गया है तथा सफाई व्यवस्था में सुधार आया है, दलेल लगना जो समस्त हो चुकी थी, वह भी अब चालू हो गई है। रोड़ों के किनारे स्थित गाजर घास, खरपतवार, मलवा, मिट्टी, घूरा, गोबर, झाड़ी आदि की सफाई प्रांरभ हो गया है यदि कार्य की यही स्थिति रही तो एक सप्ताह के भीतर ही शहर की सफाई व्यवस्था में सुधार आकर शहर साफ सुथरा दिखना प्रांरभ हो जायेगा।

       कचरा डिब्बों में एकत्रित कर सुरक्षादूतों के आने पर उसको ही देवे अन्यथा उनके विरूद्व भी पेनेल्टी की कार्यवाही की जा सकती है। सार्वजनिक स्थानों पर थूकना- 100 रू., सार्वजनिक स्थानों पर पेशाब करना- 250, सार्वजनिक स्थानों पर शौच- 500 रू., अधिसूचित क्षेत्र से इतर क्षेत्रों में पशुपालन करना या पशु को आवारा छोड़ना- 1000 रू., सार्वजनिक स्थानों पर रसायनिक अपशिष्ट डालना- 1000 रू., सार्वजनिक स्थानों पर हानिकारक द्रव्य बहाना- 1000 रू., सार्वजनिक स्थानों पर किसी भी प्रकार से गंदगी फैलाना- 250 रू.।

इसके साथ-साथ गली, मौहल्लों कॉलोनियों में खाद्य एवं अखाद्य पदाथों का व्यवसाय करने वाले दुकानदारों का दुकान संस्थान अधिनियम के तहत पंजीयन कराया जावे तथा खाद्य पदार्थ के लायसेंस स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त किये जावे अन्यथा उनके विरूद्व भी कार्यवाही निगम विधान के तहत की जावेगी।

 

कोई टिप्पणी नहीं: