शनिवार, 26 जुलाई 2008

प्रोजेक्ट मुस्कान शिविर लेकर आया मुकेश दम्पत्ति के घर खुशियाँ

प्रोजेक्ट मुस्कान शिविर लेकर आया मुकेश दम्पत्ति के घर खुशियाँ

 

ग्वालियर 25 जुलाई 098 । उपनगर ग्वालियर के चंद्रनगर मोहल्ले में रहने वाले एक दम्पत्ति, प्रोजेक्ट मुस्कान  शिविर को शायद ही कभी भुला पायेंगे । बीते रोज हजीरा स्थित मायाचंद धर्मशाला में लगा यह स्वास्थ्य शिविर उनके आंगन में पुत्र रत्न के रूप में खुशियों की बहार जो लेकर आया है । चंद्र नगर निवासी श्री मुकेश की धर्मपत्नी श्रीमती रेवती प्रोजेक्ट मुस्कान शिविर में स्वास्थ्य परीक्षण के लिये पहुंची थी । स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ जब स्वास्थ्य जांच कर रही थी उसी दौरान रेवती के प्रसव पीड़ा होने लगी । महिला एवं बाल विकास विभाग का अमला उन्हें तुरत फुरत सिविल हॉस्पीटर लेकर गया और वहां रेवती ने स्वस्थ एवं सुंदर बालक को जन्म दिया ।

       चूंकि रेवती ने शासकीय अस्पताल में बच्चे को जन्म दिया था, इसलिये उन्हें जननी सुरक्षा योजना का लाभ देने के लिये भी पंजीकृत कर लिया गया । विशेषज्ञ चिकित्सकों की देखरेख में नवजात शिशु का टीकाकरण किया गया और जन्म लेने के आधे धंटे के भीतर ही मां का दूध भी पिलाया गया । कहने का आशय है मुकेश के घर नवजात शिशु  आने की खुशी मुकेश दम्पत्ति के साथ स्वास्थ्य एवं महिला व बाल विकास विभाग के अमले ने भी मनाई। नवजात शिशु की किलकारी सुनकर उसके पिता कहने लगे, प्रोजेक्ट मुस्कान शिविर उनके परिवार में नई खुशियां लेकर आया है । उनका कहना था यह शिविर न केवल हमारे पुत्र के सकुशल जन्म लेने में सहयोगी रहा बल्कि यहीं से मुझे लाड़ली लक्ष्मी योजना के बारे में भी पता चला । महिला एवं बाल विकास विभाग के मैदानी अमले ने हमारी पुत्री को '' लाडली लक्ष्मी योजना'' का लाभ देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है । वे भावुक होकर कहने लगे धन्य है मध्यप्रदेश सरकार जिसने प्रोजेक्ट मुस्कान जैसे शिविर लगाये और लाडली लक्ष्मी जैसी योजना बनाई ।

       एकीकृत बाल विकास परियोजना शहरी क्रमांक 2 के परियोजना अधिकारी श्री आर एम तिवारी ने बताया कि प्रोजेक्ट मुस्कान के तहत बीते रोज लगे इस शिविर में 384 बच्चों सहित 167 गर्भवती व धात्री महिलाओं तथा 136 किशोरी बालिकाओं तथा 132 अन्य लोगों को लाभान्वित कराया गया । ज्ञात हो बाल संजीवनी अभियान के 12वे चरण में चिन्हित कुपोषित बच्चों को विशेषज्ञ चिकित्सकों की नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवायें मुहैया कराने के लिये प्रोजेक्ट मुस्कान के तहत स्वास्थ्य शिविर आयोजित किये जा रहे हैं। शिविरों में गर्भवती व धात्री महिलाओं तथा किशोरी बालिकाओं को भी लाभान्वित कराया जा रहा है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: