शुक्रवार, 25 जुलाई 2008

मुख्यमंत्री ने किया करैरा क्षेत्र में करीबन पचास करोड़ रूपये के विकास कार्यो का भूमिपूजन और लोकार्पण

मुख्यमंत्री ने किया करैरा क्षेत्र में करीबन पचास करोड़ रूपये के विकास कार्यो का भूमिपूजन और लोकार्पण

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को एक अगस्त से 2 हजार रूपये मानदेय

सोनचिरैया अभ्यारण्य को समाप्त करने का प्रस्ताव केन्‍द्र को

                                        शिवपुरी 24 जुलाई 2008

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने शिवपुरी जिले के करैरा क्षेत्र में करीबन 50 करोड़ की लागत के विकास कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण किया। इसके साथ ही विधान सभा क्षेत्र करैरा के क्षेत्र में अनेक विकास कार्यों को कराने के लिये घोषणायें की। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने शिवपुरी जिले की करैरा विधानसभा क्षेत्र को आज अनेक सौगाते देते हुये कहा कि 4109 लाख रूपये के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण्ा किया गया है। इसके अलावा  1851 रूपये की लागत की विभिन्न विकास योजनाओं का भूमिपूजन किया गया है। उन्होंने कहा कि सौन चिरैया अभ्यारण्य करैरा को समाप्त करने के लिये वन अधिनियम के अंतर्गत प्रस्ताव केन्द्र सरकार को भेजा गया है। इस प्रस्ताव के स्वीकृत होने पर क्षेत्र के नागरिक और किसान जमीन क्रय कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि खिरिया सेमरा, अन्य तालाबों से क्षेत्र के कस्बा ग्राम दिनारा को जोड़ा जाबेगा।

इसी प्रकार समोहा पिकअप वियर से 1.5 मिलीमीटर घन पानी करैरा के नागरिकों को पीने के लिये सुरक्षित रखने की व्यवस्था की जावेगी। इसके अलाव दुआब नहर से क्षेत्र के किसानों की 147 हैक्टेयर कृषि क्षेत्र को सिचाई की सुविधा मिलेगी । उन्होंने कहा कि मड़ीखेड़ा बांध और नेशनल हाईवे में इस क्षेत्र के नागरिक और किसानों की जमीन गई है उन्हें उचित मुआवजा दिलाया जावेगा। उन्होंने कहा कि शिवपुरी जिले में मुख्यमंत्री सुरक्षा योजना के अंतर्गत 19750 खेतीहर मजदूरों का पंजीयन किया गया है। जिसके अंतर्गत श्रमिकों के परिवारों को अनेक सुविधायें देने का प्रावधान सुनिश्चित किया है जिसमें महिला श्रमिक को प्रसव के दौरान डेढ़ माह के अवकाश के एवज में 45 दिन की मजदूरी दी जावेगी। इसके अलावा अन्य सुविधायें भी उन्हें मिलेंगी। उन्होंने कहा कि महिलाओं को प्रसव के उपरांत एक हजार रूपये मातृत्व भत्ता देने की व्यवस्था की गई जिससे वे लड्डू आदि पोषिक आहार का सेवन कर सकेंगी साथ ही बच्चे को पर्याप्त मात्रा मां का दूध पर्याप्त मात्रा में मिलेगा, जिससे बच्चा कुपोषण मुक्त रहेगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज करैरा में आयोजित पंच, सरपंच, किसान, महिला एवं आदिवासी सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। सम्मेलन में प्रदेश के महिला एवं बाल विकास और सामाजिक न्याय विभाग की मंत्री सुश्री कुसुम मेंहदेले ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की । समारोह में उपाध्यक्ष बीज विकास निगम श्रीरणवीर सिंह रावत कोलारस क्षेत्र के विधायक श्री ओम प्रकाश खटीक, पोहरी के विधायक श्री हरिवल्लभ शुक्ला, सहित पूर्व विधायक सर्वश्री देवेन्द्र जैन, भैयालाल लोधी, गणेश गोतम, कामता प्रसाद बेमेटे, विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

विशाल पंच, सरपंच एवं किसान सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश को विकसित एवं समृध्द राज्य बनाने के लिये जिस संकल्प के साथ प्रदेश सरकार कार्य कर रही है, उसमें समाज के सभी वर्गो की सकारात्मक सोच बहुत जरूरी है। गरीबो किसानो, और विशेष रूप से महिलाओं के उत्थान के लिए शासन ने अनेक योजनाए देकर उनका सफल क्रियानवयन भी सुनिश्चित किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास की अवधारणा को लेकर जनहित में किए जा रहे कार्यो से सफल परिणाम भी सामने आए है। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी कार्र्यकत्ताओं को एक अगस्त से 2 हजार रूपये मानदेय दिया जावेगा। इसके बाद यह राशि ढाई हजार रूपये कर दी जावेगी। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों की मांग करने के लिये सरकार विचार कर रही है। हिन्दुस्तान में मध्य प्रदेश को नम्बर वन का राज्य बानने की पहल जारी है । महिलाओं को पंचायत,जनपद पंचायत एवं नगर पंचायत के आगामी चुनावों में 50 प्रतिशत आरक्षण दिया जावेगा। उन्होंने कहा कि किसानों की खेती को फायदे का धन्धा बनाने के लिये निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं। साथ ही समर्थन मूल्य पर 1100 रूपये गेंहू खरीदा गया है। साथ ही खाद बीज की व्यवस्था सुनिश्चित की गई हैं। किसान का कर्जा 16 प्रतिशत से घटा कर 8 प्रतिशत कर दिया है। इसके अलावा हिरना हिरनी के द्वारा फसलों को नुकसान पहुंचाने पर मुआवजा दिलाने की पहल की जा रही है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, लाडली लक्ष्मी योजना, गांव की बेटी योजनाओं का हवाला देते हुए कहा कि प्रदेश  में जन्म लेने वाली प्रत्येक बेटी के भविष्य को हमारी सरकार संवार रही है । जन्म लेने से लेकर उसकी शिक्षा और विवाह की जिम्मेदारी हमने उठाई है। बेटी को बरदान बनाने वाली इन योजनाओं से न केवल लडकियों का अपितु प्रदेश का भी विकास होगा। सभी लडकियों को शिक्षा के समान अवसर प्रदान कर, उनकी प्रगति को प्रोत्साहित करने की पहल की गई है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान कि हमारी सकारात्मक सोच काफी प्रभावी रही है। हमारी कथनी और करनी मे कभी अन्तर नही रहा। हमारा प्रयास है कि दक्षता पूर्वक विकास को उच्च आयाम दिये जावें। स्वागत भाषण देते हुये  बीज एवं खाद निगम के उपाध्यक्ष और पूर्व विधायक श्री रणवीरसिंह रावत ने करैरा विधान सभा क्षेत्र के विकास के लिए अनेक मागें रखी। प्रारम्भ में मुख्यमंत्री जी ने पं.दीनदयाल उपाध्याय के चित्र पर पुष्प हार का अर्पण किया और दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।

लाडली लक्ष्मी योजना के बांटे बचत पत्र

       श्री शिवराज सिंह चौहान ने करैरा सम्मेलन मे 5 नन्ही बालिकाओं कु. निधि,कु.वंदना,कु.शुभी,कु.माधवी,कु.सपना को लाड़ली लक्ष्मी बनाते हुए योजनान्तर्गत राष्ट्रीय बचत-पत्र भेट किये । मुख्यमंत्री ने गांव की बालिकाओं को अपनी गोद में भी उठाया और आर्शीवाद देते हुए कहा कि अब म0प्र0 में जन्म लेने वाली हर बालिका लखपती होगी । उसके जन्म से लेकर उसकी पढ़ाई और विवाह की जिम्मेदारी प्रदेश सरकार उठायेगी। इस दौरान राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के अंतर्गत श्रीमती श्रीआदिवासी,श्रीमती अजृड़िया आदिवासी,श्रीमती शांति बाई परिहार औरश्रीमती सावित्री को दस-दस हजार रूपये के चैक वितरित किये। इसी प्रकार मुख्यमंत्री जी ने कर्मकार मंडल प्रसूति सहायता के अंतर्गत श्रीमती मुन्नीबाई आदिवासी को प्रसूती सहायता रूपये 6 हजार श्री ओमी लाल आदिवासी को अंतेष्टी सहायता रूपये 22 हजार ,श्रीमती रोहणी यादव, को प्रसूती सहायता के रूप में 5 हजार रूपये के चैक प्रदान किये। इसी प्रकार कु.पुष्पा प्रजापति,कु.हंसमुखि प्रजापति,कु.खुश्बू प्रजापति,कु.हेमा कुमारी कु.किरण को गणवेश और सायकिलें प्रदान की ।

जनता के बीच जाकर की जन सुनवाई

       पंच-सरपंच सम्मेलन की समाप्ति के पश्चात मुख्यमंत्री मंच से उतर कर सीधे जनता के बीच जा पहुंचे । जहां वे आम जन से रूबरू हुये । साथ ही ग्रामीण जनों से आवेदन भी लिये । मुख्यमंत्री को अपने इतने नजदीक पाकर ग्रामीण्ा जन भी हर्षित थे। इस अवसर पर पार्टी पदाधिकारियों ने पुष्पहार पहना कर मुख्यमंत्री जी का अभिनंदन किया। इसी प्रकार ंपंचायत कर्मी संघ के अध्यक्ष श्री हरीशंकर परिहार ने मुख्यमंत्री जी को चांदी का मुकुट झांसी की रानी लक्ष्मी बाई की प्रतिमा प्रतीक चिन्ह  भेंटकर, पुष्पहारों से स्वागत किया । कार्यक्रम में ग्वालियर संभाग के आयुक्त डॉ. कोमल सिंह, पुलिस महानिरीक्षक श्री डी.एस. सैगर , डी. आई. जी. श्री आदर्श कटियार, जिला कलेक्टर श्री मनीष श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक श्री दिनेश शर्मा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आर.के. मिश्रा मंडी बोर्ड के संचालक श्री जगराम सिंह यादव नगर पंचायत करैरा के अध्यक्ष श्री कोमल प्रसाद साहू,महिला मोर्चा की अध्यक्ष श्रीमती मंजूला जैन,महामंत्री श्री बी.के.गुप्ता,मंत्री श्री अरविंद बेडर,मरकेटिंग के अध्यक्ष श्री जय प्रकाश सोनी,मंडल अध्यक्ष श्री अनुराग अस्थाना, पूर्व नगर पंचायत के अध्यक्ष श्री अतुल गुप्ता सहित विभिन्न विभागो के जिला अधिकारी , जनप्रतिनिधि, पंचायतो के प्रतिनिधि, गणमांन्य नागरिक, शहरी और ग्रामीणजन बड़ी संख्या में उपस्थित थे। कार्यक्रम का कुशल संचालन अरूण अपेक्षित के द्वारा किया गया। अंत में आभार कोलारस क्षेत्र के विधायक श्री ओमप्रकाश खटीक ने सभी के प्रति प्रदर्शित किया।

 

कोई टिप्पणी नहीं: