बुधवार, 30 जुलाई 2008

मुख्यमंत्री द्वारा बिड़ला अस्पताल में बाईपास सर्जरी व वाल्व रिप्लेसमेंट इकाई का शुभारंभ

मुख्यमंत्री द्वारा बिड़ला अस्पताल में बाईपास सर्जरी व वाल्व रिप्लेसमेंट इकाई का शुभारंभ

ग्वालियर 29 जुलाई 08 । प्रदेश में पूंजी निवेश के लिये अच्छी कार्यदशायें व सकारात्मक वातावरण निर्मित होने से जहां औद्योगिकीकरण में गति आई है वहीं स्वाथ्य सेवाओं जैसे रचनात्मक क्षेत्रों में तेजी से निवेश हो रहा है । इसी क्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज ग्वालियर स्थित बिड़ला अस्पताल में नवनिर्मित बाईपास सर्जरी व वाल्व रिप्लेसमेंट इकाई का शुभारंभ किया । हृदय चिकित्स के क्षेत्र में ग्वालियर अचंल की यह पहली यूनिट है । ग्वालियर अंचल में हृदय चिकित्सा के लिये अत्याधुनिक यूनिट की जरूरत बड़े लम्बे समय से महसूस की जा रही है । इस यूनिट के शुरू होने से इस क्षेत्र में खासकर गरीब परिवारों को बड़ी राहत मिलेगी । अभी तक हृदय संबंधी सर्जरी क लिये यहां के लोगों नई दिल्ली तथा देश के अन्य बड़े शहरों में जाना पड़ता था ।

         मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान बिड़ला अस्पताल में शुरू हुईइस इकाई में हदृय चिकित्सा के लगाई गई मशीनें, चिकित्सा कक्ष व ऑपरेशन थियेटर आदि का जायजा भी लिया । उन्होंने इस अवसर पर कहा कि गरीब व दुखियों को सस्ती दर पर अच्छी स्वास्थ्य सेवायें मुहैया कराना ईश्वर की सच्ची सेवा है । बिड़ला अस्पताल प्रबंधन में ग्वालियर में हार्ट यूनिट स्थापित कर सराहनीय पहल की है । मुख्यमंत्री ने कहा हर लोक कल्याणकारी सरकार का भी दायित्व है कि आम गरीब आदमी को भी जरूरत के समय बिना कठिनाई के स्वास्थ्य सेवायें मिल जायें । प्रदेश सरकार इसी सोच के साथ काम कर रही है और गरीब परिवारों के हित में दीन दयाल अन्त्योदय उपचार योजना संचालित की है । साळा ही गरीब लोगों की गंभीर बीमारियों के इलाज के लिये राज्य बीमारी सहायता योजना भी प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही है । सरकार द्वारा मातृ एवं शिशु मृत्यु दर कम करने के लिये जननी सुरक्षा योजना भी संचालित की जा रही है ।

       मुख्यमंत्री के बिड़ला अस्पताल के भ्रमण के समय जल संसाधन मंत्री श्री अनूप मिश्रा, पंचायत एंव ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह , महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर, सांसद श्री राम लखन सिंह, विधायक श्री बृजेन्द्र तिवारी, व श्री ध्यानेन्द्र सिंह, सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे । इस मौके पर बिड़ला सवास्थ्य संस्था के ट्रस्टी श्री वीरेंद्र गंगवाल, श्री एस एस छापरिया, श्री वासुदेवडालमिया व श्री गिरधर हरलाल ने मुख्यमंत्री का पुष्पहारों से स्वागत किया ।

       कार्यक्रम का संचालन श्री भूपेन्द्र जैन ने किया । इस हार्ट यूनिट में सुप्रसिध्द हृदय रोग विशेषज्ञ डा. रविशंकर डालमिया, डा. माधव शिन्दे व डा. राजीव मोदी चिकित्सीय सेवायें प्रदान करेगे ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: