बुधवार, 30 जुलाई 2008

मुख्यमंत्री ने किया स्वर्गीय राजमाता सिंधिया की प्रतिमा का अनावरण

मुख्यमंत्री ने किया स्वर्गीय राजमाता सिंधिया की प्रतिमा का अनावरण

साढ़े 29 करोड़ रूपये लागत की चार सड़कों की रखी आधार शिला

ग्वालियर में खुलेगा कृषि विश्वविद्यालय

ग्वालियर 29 जुलाई 08 । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज शाम यहां सिटीसेंटर स्थित तिराहे पर पूर्व सांसद राजमाता श्रीमती विजयाराजे सिंधिया की भव्य प्रतिमा का अनावरण किया । हुडको से प्राप्त करीबन साढ़े 29 करोड़ रूपये के ऋण से नगर निगम द्वारा बनाई जा रही 16 किमी लम्बी चार प्रमुख सड़कों की आधार शिला भी उन्होंने रखी। मुख्यमंत्री ने ग्वालियर में शीघ्र ही कृषि विश्वविद्यालय स्थापित करने की घोषणा भी इस अवसर पर की। उक्त समारोह की अध्यक्षता विधायक एवं प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने की। इस मौके पर जल संसाधन मंत्री श्री अनूप मिश्रा, वाणिज्य उधोग एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री जयंत मलैया , नगरीय विकाश मंत्री डा. नरोत्तम मिश्र , वन राज्य मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह , स्थानीय सांसद श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया , भिण्ड के सांसद डा0 रामलखन सिंह कुशवाह महापौर , श्री विवेकनारायण शेजवलकर, नगर निगम सभापति श्री व्रजेन्द्र सिंह जादौन, साडा अध्यक्ष श्री जय सिंह कुशवाह , बीज निगम के अध्यक्ष श्री महेन्द्र सिंह यादव, ग्वालियर व्यापार मेला प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री अनुराग बंसल, विधायक गण सर्व श्री ध्यानेन्द्र सिंह व व्रजेन्द्र तिवारी सहित अन्य जन प्रतिनिधि तथा संबंधित अधिकारी  भी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि अपने लिए तो सब जीते है, लेकिन वास्तव में वही जीता है , जो देश- समाज व औरों के लिए जीता है। स्वर्गीय राजमाता सिंधिया ऐसे ही व्यक्तित्व की धनी थी।  आम जन के प्रति स्नेह, प्रेम व ममता की भावना उनके हदय में कूट कूट कर भरी थी। उन्हौंने अपने सेवा भाव से समाज में ऐसा स्थान अर्जित किया, जो किसी दूसरे राजनेता को प्राप्त नही हुआ। मुख्यमंत्री ने कहा प्रदेश सरकार भी स्वर्गीय राजमाता सिंधिया की सेवा भावना को आत्मसात कर दीन दुखियों के हित में कार्य कर रही है। उन्हौने कहा मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा , दीनदयाल अंत्योदय योजना, भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार मंडल का गठन तथा अन्य कल्याणकारी कार्यक्रम इसी उददेश्य से प्रदेश मे लागू किये गये है। श्री चौहान ने ग्वालियर के औधौगिक वैभव को पुन  बहाल  करने के संकल्प को दोहराते हुए कहा ग्वालियर को औधौगिक द्रष्टि से सिरमौर बनाया जाऐगा। उन्होंने इस क्रम में ग्वालियर अंचल में कृषि को  लाभकारी व्यवसाय बनाने के मकसद से यहां जल्द ही कृषि विश्वविद्यालय खोलने की घोषणा की। साथ ही संस्कृति व संगीत के संरक्षण के लिए शीघ्र ही संगीत विश्वविद्यालय शुरू करने की बात भी कही।

 प्रदेश भाजपाध्यक्ष श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा ग्वालियर एवं चंबल अंचल में किसी भी आपदा की घड़ी में लोग सरकार की ओर न देखकर र्स्वगीय राजमाता सिंधिया से सहायता की आशा रखते थे। स्वर्गीय राजमाता लोगों की इस उम्मीद पर खरी उतरीं और सदैव लोगों के बीच सहायता लेकर खड़ी दिखाई दीं। यह अंचल उनके द्वारा किये गये सदकार्यों को कभी भुला नहीं पायेगा।

              स्थानीय सांसद श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि राजमाता सिंधिया के   आदर्श   आज भी हम सबको सेवा भावना से कार्य करने की प्रेरणा देते है। आरंभ में    महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने स्वागत उदबोधन व अन्त में आभार        प्रदर्शन साड़ा के अध्यक्ष श्री जय सिंह कुशवाह ने किया।

संस्कृति केन्द्र की रखी आधारशिला

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह ने आज बहुउददेशीय संस्कृति परिसर की आधार शिला भी रखी। इस परिसर का निर्माण साडा द्वारा करीबन दो करोड़ रूपये की लागत से किया जायेगा।  इस परिसर के निर्माण के लिए जीवाजी विश्वविध्यालय के समीप हुरावली मार्ग पर भूमि आवंटित की गई है। संस्कृति केन्द्र परिसर में 900 लोगों की क्षमता वाले एक ऑडीटोरियम के निर्माण के साथ अन्य सुबिधायें विकसित की जायेंगी। उल्लेखनीय हैं कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा कुछ माह पूर्व ग्वालियर में एक संस्क्रति केन्द्र खोलने की घोषणा की थी। उन्ही की घोषणा के अनुपालन में यह संस्कृति केन्द्र बनाया जा रहा है।

मूर्तिकार का सम्मान

राजमाता स्वर्गीय श्रीमती विजयाराजे सिंधिया की आदमकद प्रतिमा का निर्माण करने वाले विख्यात मूर्तिकार श्री प्रभातराय को सम्मानित किया गया। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने उन्है शाल व श्रीफल भेंट कर उनकी शिल्प कला की सराहना की।

 

कोई टिप्पणी नहीं: